• May 14, 2018

पेयजल आपूर्ति की समीक्षा – हर घर टोंटी— मंत्री ओमप्रकाश धनखड़

पेयजल आपूर्ति की समीक्षा – हर घर टोंटी— मंत्री ओमप्रकाश धनखड़

झज्जर-जिले में पेजयल व्यवस्था तथा जोहड़ो में पानी की मौजूदा व्यवस्था तथा आपूर्ति को सुचारू रखने के लिए प्रदेश में पंचायत एवं विकास मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने अनूठी शुरूआत करते हुए जनस्वास्थ्य विभाग, सिंचाई व नहरी विभाग के जे.ई. से लेकर एस.ई तक को एक साथ बैठाकर पानी की उपलब्धता का लेखा-जोखा लिया।
1
कृषि मंत्री ने कर्मचारियों वे अधिकारियों को दो टूक कहा कि गर्मी के मौसम में आमजन व पशुधन को शुद्ध पेयजल मुहैया करवाने के लिए विभागीय अधिकारी आपसी तालमेल के साथ युद्ध स्तर पर कार्य करें। उन्होंने गांव के अनुसार जे.ई से वस्तुस्थिति जानते हुए मौके ही संबंधित गांव के लोगों से दूरभाष पर पेयजल व तालाब में पानी की स्थिति जानी।

उन्होंने कहा कि जहां पानी की सुचारू आपूर्ति के लिए योजना बनी हुई है वहां अल्पकालिन व्यवस्था बनाकर उनके समक्ष प्रस्तुत की जाए। गांववाइज समीक्षा करते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि निर्धारित मात्रा में शुद्ध पेजयल मुहैया करवाना शासन-प्रशासन का दायित्व है इसके लिए किसी भी स्तर पर कोताही सहन नहीं की जा सकती।

कृषि मंत्री श्री धनखड़ ने कहा कि झज्जर जिला कई नहरों के टेल पर स्थित है इसलिए नहरी विभाग यह सुनिश्चित करें कि पब्लिक हैल्थ के जलघर प्राथमिकता के आधार पर भरें इसके बाद पशु धन के लिए जोहड़ों को भरें ताकि गर्मी के मौसम में पेयजल की समस्या न हो।

इस कार्य में कहीं पर भी परेशानी आती है तो तुरंत उनके मोबाइल पर सूचित करें ताकि उच्च स्तर कार्यवाही कर नहरी पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके। अधिकारी पेयजल आपूर्ति के कार्य को जनसेवा की भावना से करेंगे तो पेयजल आपूर्ति की ज्यादा समस्या नहीं रहेगी।

कृषि मंत्री श्री धनखड़ ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि गांव वाइज पेयजल आपूर्ति की समस्या के समाधान की तात्कालिक व दीर्घकालिक योजना तैयार करें। तात्कालिक राहत देने के लिए फिलहाल किस गांव में क्या किया जा सकता है और दीर्घकालिक समाधान के लिए क्या किया जा सकता है।

कैबिनेट मंत्री ने जिला के सभी गांवों में हो रही पेयजल आपूर्ति की मात्रा, कितने घरों में सप्लाई, गुणवत्ता, समयसारिणी गांव वाइज तलब की। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह भी बताएं कि किस गांव में पेयजल आपूर्ति को लेकर मंजूर व चल रहे प्रोजेक्ट किस स्थिति में हैं और कितने प्रोजेक्ट पाइपलाइन में हैं।

पशुपालन मंत्री श्री धनखड़ ने नहरी विभाग के अधिकारियों को जिला के सभी जोहड़ भरने के निर्देश दिए। पशुपालन मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जोहड़ों को भरने के लिए ग्राम पंचायत से भी तालमेल बनाकर रखें। किसी गांव में जोहड़ भरने में किसी भी तरह की परेशानी आती है तो प्रशासन मदद मुहैया करवाएगा।

Related post

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…
राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

डाॅ. निशा शर्मा :                   भारत इन दिनों अपना…
भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…

Leave a Reply