पूर्व मीडिया कार्यकारी, इंद्राणी मुखर्जी को अपनी बेटी शीना बोरा की कथित हत्या के मुकदमे मिली जमानत

पूर्व मीडिया कार्यकारी, इंद्राणी मुखर्जी को अपनी बेटी शीना बोरा की कथित हत्या के मुकदमे मिली  जमानत

सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व मीडिया कार्यकारी, इंद्राणी मुखर्जी को 2012 में अपनी बेटी शीना बोरा की कथित हत्या के मुकदमे का सामना करने के लिए जमानत दे दी।

शीना बोरा हत्याकांड में इंद्राणी मुखर्जी को 25 अगस्त 2015 को मुंबई पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद बुधवार को जमानत दे दी गई। उसके पूर्व ड्राइवर श्यामवर राय को पुलिस ने अवैध हथियार के साथ गिरफ्तार करने के चार दिन बाद उसे गिरफ्तार किया गया था।

राय ने पुलिस को बताया कि उसने 24 अप्रैल, 2012 को अपने पूर्व नियोक्ता की बेटी शीना बोरा की हत्या में भाग लिया था। इसके आधार पर पुलिस ने राय, इंद्राणी मुखर्जी और उनके पूर्व पति संजीव खन्ना को 2015 अगस्त को गिरफ्तार किया था।

न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव, न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना की पीठ ने उनके वकील वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी की दलीलों पर ध्यान दिया कि वह 6.5 साल से अधिक समय से जेल में हैं और यह भी निष्कर्ष निकाला कि मुकदमा जल्द खत्म होने की संभावना नहीं है।

पीठ ने कहा, “हम जमानत दे रहे हैं…6.5 साल बहुत लंबा समय है।”

कोर्ट ने कहा, ‘इंद्राणी मुखर्जी 6.5 साल से हिरासत में हैं। यह मामला परिस्थितिजन्य साक्ष्य पर आधारित है। हम मामले के गुण-दोष पर कोई टिप्पणी नहीं कर रहे हैं। अगर अभियोजन पक्ष 50 प्रतिशत गवाहों को छोड़ भी देता है, तो भी मुकदमा जल्द खत्म नहीं होगा। उसे जमानत मिल गई है।”

अदालत ने निर्देश दिया कि उसे निचली अदालत की संतुष्टि के आधार पर जमानत पर रिहा किया जाएगा और उसके तत्कालीन पति पीटर मुखर्जी पर भी वही शर्तें लगाई जाएंगी।

रोहतगी ने पीठ को बताया कि हिरासत में रहने के दौरान भी उन्हें पैरोल पर रिहा नहीं किया गया। पीटर मुखर्जी और इंद्राणी मुखर्जी पर अपनी ही बेटी की हत्या का आरोप लगाया गया है, उन्होंने कहा कि यह विचित्र है।

लेकिन पीठ ने कहा कि मृतक केवल इंद्राणी मुखर्जी की जैविक बेटी थी।

अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एस वी राजू ने अदालत को बताया कि गवाहों में से “एक सरकारी गवाह बन गया”। राजू ने प्रस्तुत किया कि यह एक ऐसा मामला है जहां सबूतों के साथ छेड़छाड़, शव को नष्ट करने आदि का मामला सामने आया है।

इंद्राणी मुखर्जी के खिलाफ मामला यह है कि उसने शीना बोरा की हत्या की योजना बनाई थी क्योंकि वह पीटर मुखर्जी के बेटे राहुल मुखर्जी के साथ उसकी पिछली शादी से उसके रिश्ते से परेशान थी।

मामले की जांच करने वाले केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अनुसार, शीना बोरा को आखिरी बार राहुल मुखर्जी ने जिंदा देखा था, जब वह 24 अप्रैल, 2012 को इंद्राणी मुखर्जी की कार में उसे छोड़ने गए थे, जिस दिन उसकी कथित तौर पर हत्या कर दी गई थी।

इंद्राणी और उनके पूर्व पति संजीव खन्ना और पीटर मुखर्जी पर भी कथित हत्या का मुकदमा चल रहा है।

राहुल मुखर्जी के बयान सीबीआई की चार्जशीट का हिस्सा हैं।

Related post

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…
म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना : वीजा-मुक्त नीति  समाप्त

म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना :…

नई दिल्ली   (रायटर्स) – भारत ने लगभग एक दशक के भीतर म्यांमार के साथ अपनी 1,610…

Leave a Reply