पूर्वी राज्यों के श्रम मंत्रियों के सम्मेलन

पूर्वी राज्यों के श्रम मंत्रियों के सम्मेलन

देश के पूर्वी राज्यों के श्रम मंत्रियों के सम्मेलन में छत्तीसगढ़ सरकार के श्रम मंत्री श्री भैयालाल राजवाड़े ने भी हिस्सा लिया। उन्होंने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की ओर से राज्य के श्रमिकों और विशेष रूप से कोयला श्रमिकों के हितों से जुड़े विभिन्न विषयों की ओर केन्द्रीय श्रम मंत्री श्री बंडारू दत्तात्रेय का ध्यान आकर्षित किया। यह सम्मेलन झारखण्ड की राजधानी रांची में आयोजित किया गया। वहां के मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। अध्यक्षता केन्द्रीय श्रम मंत्री श्री बंडारू दत्तात्रेय ने की।1536_0
सम्मेलन से लौटकर श्री राजवाड़े ने आज यहां बताया कि उन्होंने इस महत्वपूर्ण सम्मेलन में छत्तीसगढ़ के कोयला श्रमिकों की मांगों को विशेष रूप से उठाया। श्री राजवाड़े ने सम्मेलन में कहा कि कोरिया और सूरजपुर जिलों में केन्द्र सरकार के सार्वजनिक उपक्रम दक्षिण पूर्व कोयला प्रक्षेत्र लिमिटेड (एसईसीएल) की खदानों में सेवाएं दे रहे श्रमिकों के लिए मनेन्द्रगढ़ स्थित केन्द्रीय अस्पताल को कर्मचारी राज्य बीमा सेवा (ईएसआई) की ओर से लगभग 100 करोड़ रूपए की लागत से अपग्रेड करने की जरूरत हैं ।

श्री राजवाड़े ने केन्द्रीय श्रम मंत्री को सम्मेलन में यह भी सुझाव दिया कि एसईसीएल में कार्यरत मेहनतकश कोयला श्रमिक अगर हृदय रोग, लीवर और पक्षाघात जैसी गंभीर बीमारियों से पीड़ित होते हैं, तो उन्हें स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से अनफिट घोषित कर उनके आश्रितों को योग्यता के अनुसार एसईसीएल में ही नौकरी दी जानी चाहिए।

श्री राजवाड़े ने केन्द्रीय श्रम मंत्री को बताया कि छत्तीसगढ़ में एसईसीएल की चरचा, पाण्डवपारा, कटकोना, चिरमिरी, विश्रामपुर और भटगांव की कोयला खदानों में काम कर रहे श्रमिकों को न्यूनतम वेतन अधिनियम के तहत निर्धारित वेतन दिया जाना चाहिए, लेकिन वहां के कुछ ठेकेदारों द्वारा इस नियम का उल्लंघन किया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ के श्रम मंत्री ने केन्द्रीय श्रम मंत्री से इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई का अनुरोध किया। उन्होंने श्री बंडारू दत्तात्रेय से कोयला खदानों के ठेका मजदूरों को परिचय पत्र, वेतन कार्ड, मेडिकल कार्ड, व्ही.टी. सर्टिफिकेट और बीमा सुरक्षा दिलाने का भी आग्रह किया। श्री राजवाड़े छत्तीसगढ़ के खेल और युवा कल्याण मंत्री भी हैं। उन्होंने झारखण्ड प्रवास के दौरान रांची स्थित खेलगांव का भी निरीक्षण किया।

श्री राजवाड़े ने कहा कि 37वें राष्ट्रीय खेलों का आयोजन छत्तीसगढ़ में प्रस्तावित है। रांची स्थित खेलगांव में उपलब्ध सुविधाओं के अनुरूप छत्तीसगढ़ में भी हम देश के विभिन्न राज्यों के खिलाड़ियों को सुविधाएं देने की तैयारी करेंगे।

Related post

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

पीआईबी दिल्ली:12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान होना है,…
मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत   : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत…

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, (एनएचआरसी), भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि…
आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग)

आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय…

नई दिल्ली: — राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी), भारत के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री अरुण मिश्रा ने…

Leave a Reply