• January 2, 2018

पीओएस मशीन से पारदर्शी सार्वजनिक वितरण प्रणाली

पीओएस मशीन से पारदर्शी सार्वजनिक वितरण प्रणाली

झज्जर, 2 जनवरी। खाद्य, नागरिक आपूर्ति तथा उपभोक्ता मामले विभाग हरियाणा की ओर से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन की सरकारी दुकानों पर पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल्स) मशीनों का इस्तेमाल बेहद सफल साबित हुआ है।
1
झज्जर जिला में पिछले छह माह के दौरान 337 डिपो के जरिए वितरित किए गए राशन में गड़बड़ी की कोई शिकायत नहीं मिली है। आधार आधारित बायोमीट्रिक पहचान के जरिए जिला में पिछले छह माह से उपभोक्ताओं को राशन दिया जा रहा था। जबकि इन मशीनों के इस्तेमाल से पहले मैनुअल तरीके से होने वाले राशन आबंटन को लेकर अक्सर उपभोक्ताओं को शिकायत रहती थी।

उपायुक्त सोनल गोयल ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली में पीओएस मशीन के इस्तेमाल को उपभोक्ताओं के लिए लाभदायक बताया। उन्होंने बताया कि झज्जर जिला में राशन की 337 सरकारी दुकानों के जरिए हर महीने 89,341 राशन कार्ड में दर्ज 3,36,656 लोगों को राशन जारी किया जाता है।

बीपीएल की राज्य श्रेणी में 5697, केंद्रीय श्रेणी में 15,267, अंत्योदय अन्य योजना(एएवाई) में 8685 तथा अन्य प्रायरिटी हाऊस होल्डर्स (ओपीएच) में 59,692 राशन कार्ड धारक है।

उन्होंने बताया कि इन राशन कार्ड में दर्ज उपभोक्ता हर महीने अपनी बायोमीट्रिक उपस्थिति दर्ज करा कर अपनी श्रेणी के लिए निर्धारित राशन प्राप्त करते हैं।

उपायुक्त ने आधार आधारित पीओएस मशीनों के जरिए वितरित होने वाले राशन वितरण को पूरी तरह पारदर्शी बताया। उन्होंने कहा कि बायोमीट्रिक पहचान के चलते अब कोई दूसरा व्यक्ति किसी अन्य कार्ड का राशन नहीं ले सकता। पीओएस मशीन में अंगूठा लगाते ही मशीन उपभोक्ता के लिए निर्धारित राशन की तुरंत जानकारी दे देगी।

राशन लेते ही एसएमएस के जरिए भी उपभोक्ता को अलर्ट मिलेगा। उन्होंने बताया कि अगर किसी महीने कोई उपभोक्ता राशन नहीं लेता तो उसकी सामग्री वापस विभाग के खाते में जमा हो जाएगी। जबकि मैनुअल तरीके के राशन वितरण में गड़बड़ी की गुंजाइश बनी रहती थी।

सरसों का तेल जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक अशोक शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि झज्जर जिला में जनवरी माह के दौरान बीपीएल व एएवाई श्रेणी के 29,604 उपभोक्ताओं को प्रति कार्ड एक लीटर सरसों का तेल वितरित किया जाएगा।

विभाग के पास हैफेड से 11 हजार लीटर सरसों का तेल स्टॉक में पहुंच चुका है जिसका वितरण शीघ्र किया जाएगा शेष मात्रा की मांग भी जल्द पूरी होगी। उन्होंने कहा कि राशन डिपो पर पीओएस मशीन में बायोमीट्रिक उपस्थिति के जरिए ही उपभोक्ताओं का तेल मिलेगा।

Related post

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…
मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

 भोपाल : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन 2024 में सभी मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली…
तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

आरती (लूणकरणसर)—-   “जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही है गांव में पानी की समस्या भी बढ़ती जा…

Leave a Reply