• February 6, 2019

पारदर्शी व भ्रष्टाचार मुक्त कार्यप्रणाली का आधार अंत्योदय सरल केंद्र

पारदर्शी व भ्रष्टाचार मुक्त कार्यप्रणाली का आधार  अंत्योदय सरल केंद्र

झज्जर———–प्रदेश सरकार ने आमजन को पारदर्शी व भ्रष्टाचार मुक्त तरीके से जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने और सेवाएं मुहैया करवाने के लिए जिला से तहसील स्तर तक स्थापित किए अंत्योदय सरल केंद्रों से अब तक करीब 3 लाख 61 हजार से ज्यादा लोगों ने सेवाएं ली हैं।

उपायुक्त सोनल गोयल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा सरकार की जनहितकारी योजनाओं के साथ ही सरकारी सेवाओं का लाभ अब डिजिटल तरीके से पूरी पारदर्शिता के साथ जिला के लोगों को मिल रहा है।

सरकार द्वारा एक नई सोच व सकारात्मक बदलाव के साथ शुरू किए गए अंत्योदय केंद्र व अंत्योदय सरल केंद्र झज्जर जिलावासियों के लिए सुविधा प्राप्ति के केंद्र बिंदू बन गए हैं।

जिला स्तर पर पंचायत भवन में आमजन को सभी प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए अंत्योदय सरल केंद्र 25 दिसंबर को प्रारंभ किया। वहीं लघु सचिवालय स्थित विभागीय सेवाएं मुहैया करवाने के लिए अंत्योदय सरल केंद्र तथा उपमंडल स्तर पर बहादुरगढ़, बादली ,बेरी व मातनहेल तहसील स्तर पर स्थापित केंद्रों के माध्यम से 425 से अधिक सरकारी सेवाओं व 220 से अधिक सरकार की योजनाएं आमजन के लिए आवदेन हेतु ऑन लाइन उपलब्ध हैं।

सरल हेल्प लाइन(1800-2000-023), पब्लिक फीडबैक, अंत्योदय सरल परफॉरमेंस डैशबोर्ड भी केंद्रों में आमजन की सुविधा के लिए शुरू किए गए हैं।

केंद्रों से उपायुक्त स्वयं ले रही हैं मोनिटरिंग रिपोर्ट :

श्रीमती गोयल ने बताया कि सुशासन दिवस पर प्रदेश भर में शुरू हुए अंत्योदय भवन व अंत्योदय सरल केंद्र जनसुविधाओं के रूप में अहम कदम है जिसका लाभ लोगों केा सीधे तौर पर मिल रहा है। इन केंद्रों के माध्यम से सरकार की योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के साथ ही योजनाओं का लाभ उठाने के लिए तथा सरकारी सेवाओं की उपयोगिता ऑन लाइन सुविधा से एक ही छत के नीचे मिल रही हैं।

झज्जर जिला प्रशासन की ओर से उपायुक्त सोनल गोयल स्वयं सभी केंद्रों की मोनिटरिंग रिपोर्ट नियमित तौर पर ले रही हैं। वहीं संबंधित एसडीएम को अंत्योदय सरल केंद्रों पर लोगों को प्रदत्त सुविधाओं की अपडेट रिपोर्ट भी जिला प्रशासन निरंतर ले रहा है।

मुख्य मंत्री सुशासन सहयोगी तान्या शर्मा द्वारा अंत्योदय सरल केंद्रों पर पहुंचकर जनसंवाद भी किया जा रहा है और योजना को लेकर आमजन से फीडबैक भी लिया जा रहा है।

अंत्योदय सरल केंद्र :

उपायुक्त ने बताया कि देश के पासपोर्ट सेवा केंद्रों की भांति सरकार द्वारा शुरू किए गए अंत्योदय सरल केंद्रों मेंं सरकार की योजनाओं व सेवाओं का लाभ उठाने के लिए छह स्टैप से ही निर्धारित अवधि में काम पूरा हो सकता है।

आमजन सुविधा का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले सहायता डेस्क काऊंटर पर जाएं और टोकन प्राप्त करें। टोकन लेकर वेटिंग रूम में अपने टोकन नंबर स्क्रीन पर डिस्पले होने तक इंतजार करें।

स्क्रीन पर टोकन नंबर आने पर ही सेवा काऊंटर पर पहुंचे और आवश्यक दस्तावेज के साथ ही सेवा का लाभ उठाएं। इस प्रोसेस में न तो लाइन में लगने की दिक्कत है और न ही किसी भी प्रकार से बिचौलियों का दखल। जनसुविधाओं का लाभ सीधे तौर पर सरकार के माध्यम से लाभपात्र तक ही पहुंचेगा।

एसएमएस के माध्यम से अपडेट जानकारी

उपायुक्त ने बताया कि अंत्योदय भवन व अंत्योदय सरल केंद्रों के माध्यम से कभी भी, कहीं भी सेवाओं का लाभ प्रदान करने की क्षमता है। साथ ही एसएमएस के माध्यम से सेवा की स्थिति की जानकारी, लोकसेवा अधिकार के अनुसार सेवाओं का समय पर वितरण तथा सभी सेवाओं और योजनाओं के लिए एकल पोर्टल झज्जर, बहादुरगढ़, बेरी, बादली व तहसील कार्यालय मातनहेल में स्थित अंत्योदय सरल केंद्रों पर स्थापित है जिसके माध्यम से सरकार व लाभपात्र का सीधा जुड़ाव हुआ है।

Related post

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…
मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

 भोपाल : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन 2024 में सभी मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली…
तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

आरती (लूणकरणसर)—-   “जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही है गांव में पानी की समस्या भी बढ़ती जा…

Leave a Reply