निर्देश जारी —होलिका दहन कार्यक्रम हेतु चयनित स्थल सुरक्षित एवं गैर विवादित होना चाहिए

निर्देश जारी —होलिका दहन कार्यक्रम हेतु चयनित स्थल सुरक्षित एवं गैर विवादित होना चाहिए

उत्तराखण्ड—————– शासन के गृह विभाग द्वारा जारी एक आदेश में आगामी 01 एवं 02 मार्च को होली के पर्व के दौरान शान्ति एवं कानून व्यवस्था तथा साम्प्रदायिक सौहार्द बनाये रखने हेतु महानिदेशक पुलिस, उप महानिरीक्षक पुलिस गढवाल/कुमायॅू मण्डल समस्त जिला मजिस्ट्रेट, समस्त वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक को दिशानिर्देश जारी किये गये हैं, जिसके तहत होलिका दहन कार्यक्रम हेतु चयनित स्थल सुरक्षित एवं गैर विवादित होना चाहिए।

जारी आदेश में उल्लिखित है कि होली के त्योहार पर कोई नई परम्परा जिससे कि सामाजिक तनाव उत्पन्न हो एवं कानून व्यवस्था बाधित हो, न शुरू की जाये। उन्होने सम्बंधित उपरोक्त अधिकारियों को शांति समितियों की बैठक कर क्षेत्र में सामाजिक सौहार्द का वातावरण बनाने के निर्देश दिए हैं।

जारी आदेश में होली के अवसर पर निकलने वाले जुलूसों/टोली के साथ पर्याप्त पात्रा में पुलिस बल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं तथा कतिपय क्षेत्रों में परम्परागत रूप से निकलने वाली होली जुलूसों के साथ पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

शराब/मादक पदार्थों के सेवन एवं अवैध तस्करी पर नियंत्रण लगाने के निर्देश दिए हैं साथ ही साम्प्रदायिक दृष्टि से संवेदनशील एवं मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में शान्ति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने हेतु पर्याप्त संख्या में पुलिस बल व्यवस्था के निर्देश दिए है।

आदेश में होली के अवसर पर महिलाओ के साथ किसी प्रकार की अभद्रता न होने के लिए विशेष सर्तकता से कार्य करने के निर्देश दिए हैं।तथा होली के अवसर पर अन्य सम्प्रदायों के विरूद्ध भडकाऊ भाषणों , विज्ञापनो, पोस्टरो आदि पर भी कडाई से नियंत्रण करने के निर्देश दिए है।

आदेश में लिखा है कि पूर्व में तनाव ग्रस्त क्षेत्रों में शान्ति एवं व्यवस्था बनाये रखने हेतु विशेष सर्तकता के साथ समुचित वैधानिक कार्यवाही की जाये। जारी आदेश में लिखा गया कि होली के अवसर पर मादक पदार्थों का सेवन व अवैध तस्करी की जाती है, जिससे शान्ति एवं कानूनव्यवस्था तथा साम्प्रदायिक सौहार्द प्रभावित होने की सम्भावना बनी रहती है।

उक्त के दृष्टिगत् प्रदेश के किसी भाग में कोई अप्रिय घटना न हो इस हेतु पुलिस एवं जिला प्रशासन को कुशलता पूर्वक कार्य करते हुए सर्तकता से निगरानी रखने के निर्देश दिए।

Related post

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…
राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

डाॅ. निशा शर्मा :                   भारत इन दिनों अपना…
भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…

Leave a Reply