नर्मदा नदी मध्यप्रदेश की जीवन-रेखा

नर्मदा नदी मध्यप्रदेश की जीवन-रेखा

भोपाल :(बबीता मिश्रा)———–नर्मदा नदी मध्यप्रदेश की जीवन-रेखा है और इसे स्वच्छ और निर्मल रखने के लिए हर संभव प्रयास किये जायेंगे। नर्मदा नदी में नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों से मल-जल की एक बूंद भी नहीं मिलने देंगे। प्रदेश के हर नागरिक को नर्मदा नदी को स्वच्छ बनाये रखने का संकल्प लेना चाहिए।

यह हम सबका कर्त्तव्य है कि नर्मदा मैया को प्रदूषित न होने दें। माँ नर्मदा को साफ-सुथरा बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने माँ नर्मदा के किनारे बसे 18 शहर में सीवरेज प्लांट बनाने के लिए 1400 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की है।

यह बातें मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज जबलपुर के भटौली में अमृत योजना में 324 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले सीवरेज प्लांट एवं 149 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली जल प्रदाय योजना के भूमि-पूजन कार्यक्रम में उपस्थित जनसमूह से कही। श्री चौहान ने जन-समूह को नर्मदा नदी को स्वच्छ बनाने का संकल्प दिलाया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार गरीबों को रहने के लिए जमीन उपलब्ध करवाएगी। प्रदेश में किसी भी गरीब को आवासीय जमीन के बिना नहीं रहने दिया जाएगा, जिनके पास आवास के लिए जमीन नहीं है उन्हें आवासीय जमीन का पट्टा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि गरीबों को भी रहने और मुस्कुराने का हक है, उनके सर पर भी पक्की छत होना चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना में नगरीय क्षेत्रों में भी आवासों का निर्माण किया जा रहा है। जबलपुर में ही इस योजना में 2012 हितग्राहियों को आवास बनाने के लिए एक-एक लाख रुपये की राशि प्रदान की जा चुकी है।

तेजस्विनी दुबे को 11 हजार रुपये की सम्मान निधि की घोषणा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर माँ नर्मदा को स्वच्छ बनाए रखने के लिए संकल्प दिलाने वाली कक्षा दूसरी में पढ़ने वाली 7 वर्ष की कुमारी तेजस्विनी दुबे की सराहना करते हुए कहा कि नन्ही बालिका ने माँ नर्मदा को साफ सुथरा बनाए रखने के लिए जो संदेश दिया है उसका हम सभी को अनुसरण करना चाहिए। उन्होंने कु. तेजस्विनी दुबे को 11 हजार की सम्मान निधि देने की घोषणा की।

प्रारंभ में महापौर श्रीमती स्वाति सदानंद गोडबोले ने सीवरेज प्लांट एवं पेयजल प्रदाय योजना की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सीवरेज प्लांट की योजना में जबलपुर में 195 किलोमीटर लंबी सीवर लाइन बिछाइ जायेगी। इस योजना में 5 मल-जल शोधन संयंत्र का निर्माण किया जायेगा। भटौली में 149 करोड़ की जल प्रदाय योजना के बनने से जबलपुर शहर के जिन क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल नहीं पहुँच पा रहा था उन क्षेत्रों में भी शुद्ध पेयजल प्रदाय किया जा सकेगा।

कार्यक्रम में वन मंत्री एवं जबलपुर जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार, दमोह के सांसद श्री प्रह्लाद पटेल, विधायक श्री अंचल सोनकर, श्री अशोक रोहाणी, श्री सुशील इंदू तिवारी, मेयर काउंसिल के सदस्य आदि उपस्थित थे।

Related post

एशिया पर रहा जलवायु, मौसमी आपदाओं का सबसे अधिक प्रभाव: संयुक्त राष्ट्र

एशिया पर रहा जलवायु, मौसमी आपदाओं का सबसे अधिक प्रभाव: संयुक्त राष्ट्र

लखनऊ (निशांत सक्सेना)  ———   संयुक्त राष्ट्र की संस्था विश्व मौसम विज्ञान संगठन की एक नई रिपोर्ट…
क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन में कर्नाटक और गुजरात सबसे आगे

क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन में कर्नाटक और गुजरात सबसे आगे

लखनऊ (निशांत सक्सेना)——–   कर्नाटक और गुजरात ने एक बार फिर क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन की दिशा में…
प्लास्टिक नहीं, धरती बचाओ!

प्लास्टिक नहीं, धरती बचाओ!

लखनऊ (निशांत सक्सेना):—  कुछ दिन पहले ही दुबई में एक दिन में इतनी बारिश हो गयी…

Leave a Reply