• July 14, 2018

देश के परिवहन क्षेत्र में ‘‘वन नेशन वन टैक्स‘‘ प्रणाली के प्रयास जारी -परिवहन मंत्री

देश के परिवहन क्षेत्र में  ‘‘वन नेशन वन टैक्स‘‘ प्रणाली के प्रयास जारी  -परिवहन मंत्री

जयपुर———– देश के ग्रुप आफ मिनिस्टर्स (यातायात) के अध्यक्ष तथा राजस्थान के परिवहन मंत्री श्री युनुस खान ने कहा है कि उनका प्रयास आज देश में परिवहन के क्षेत्र में ‘‘वन नेशन वन टैक्स‘‘ लाने का है, इस के लिए वे अनेक राज्य सरकारो से निरन्तर संवाद एवं सम्पर्क बनाए हुए है। उन्होंने बताया परिवहन क्षेत्र देश में अर्थ मामले से जुड़ा होने की वजह से वित्त मंत्रालय के साथ बैठकों का दौर जारी है।

श्री खान शुक्रवार सांय को मुम्बई के गोरेगांव(पू) स्थित नेसको एक्जीबिशन सेन्टर में ‘‘बसवल्र्ड इण्डिया-2018‘‘ के रोड शो में यातायात व्यवसाय से सम्बद्ध हजारो प्रतिभागियो को सम्बोधित कर रहे थे। परिवहन मंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि यह नवाचार न केवल देश की अर्थव्यवस्था के बल्कि राज्य सरकारो, ट्रान्सपोर्ट जगत एवं आमजन के भी हित में है। उन्होंने बताया कि आज देश में राज्य सरकारो की अलग-अलग टैक्स नीति एवं नियम, टोल टैक्स समस्या, पुलिस व परिवहन की कार्यप्रणाली में भिन्नता के चलते यातायात एवं लाजिस्टिक में विलम्ब, ईधन में अधिक खपत सहित अनेक समस्याओ से निजात मिलेगी। इस नवाचार में विशेष प्रोत्साहन के लिए उन्होंने केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी एवं राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की प्रशंसा की।

रोड शो को सम्बोधित करते हुए बस आपरेटर्स कान्फेडरेशन आफ इण्डिया के अध्यक्ष श्री प्रसन्ना पटवर्धन ने आगामी 29 से 31 अगस्त तक बैंगलुरू में आयोज्य तीन दिवसीय ‘‘बसवल्र्ड इण्डिया-2018‘‘ के अन्तर्राष्ट्रीय कार्यक्रम पर विस्तार से चर्चा की।

उन्होंने देश में सार्वजनिक यातायात प्रणाली को अधिकाधिक विस्तार देने पर बल दिया और इस क्रम में जनहित एवं देशहित के लाभो पर प्रकाश डाला। उन्होंने यातायात कानूनो के सरलीकरण पर सकारात्मक सोच के साथ सरकार से सहयोग की सभी से गुजारिश भी की।

कार्यक्रम को महाराष्ट्र सरकार के अतिरिक्त परिवहन आयुक्त श्री सतीश सहस्त्रबुद्धे, टाटा मोटर्स के अध्यक्ष श्री गिरीश वाग, मुम्बई बस मालिक संगठन फैडरेशन आफ टूरिस्ट टैक्सी आपरेटर्स के अध्यक्ष श्री जुबिन तथा राजन शर्मा ने भी सम्बोधित किया।

प्रारम्भ में परिवहन मंत्री ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारम्भ किया। समापन पर श्री दीपक नायर ने सभी का आभार जताया। इस रोड शो में टाटा मोटर्स, एसोसिएशन आफ स्टेट ट्रांसपोर्ट अण्डरटेकिंग्स के पदाधिकारियो सहित देश के जानेे माने विराट बस नेटवर्क तथा टूरिस्ट टैक्सी श्रृंखला के संचालक, सार्वजनिक परिवहन संगठनो के पदाधिकारी, बस निर्माता एवं आटोमोबाईल अभियन्ता-प्रबन्धक हजारो की संख्या में उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि बस आपरेटर्स कानफेडरेशन आफ इण्डिया के तत्वावधान में बैंगलुरू में आयोज्य ‘‘बसवल्र्ड इण्डिया-2018’’ के अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन के आठवें संस्करण से परिवहन व्यवसाइयों को जोड़ने क लिए मुम्बई में इस रोड शो का आयोजन किया गया।

Related post

एशिया पर रहा जलवायु, मौसमी आपदाओं का सबसे अधिक प्रभाव: संयुक्त राष्ट्र

एशिया पर रहा जलवायु, मौसमी आपदाओं का सबसे अधिक प्रभाव: संयुक्त राष्ट्र

लखनऊ (निशांत सक्सेना)  ———   संयुक्त राष्ट्र की संस्था विश्व मौसम विज्ञान संगठन की एक नई रिपोर्ट…
क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन में कर्नाटक और गुजरात सबसे आगे

क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन में कर्नाटक और गुजरात सबसे आगे

लखनऊ (निशांत सक्सेना)——–   कर्नाटक और गुजरात ने एक बार फिर क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन की दिशा में…
प्लास्टिक नहीं, धरती बचाओ!

प्लास्टिक नहीं, धरती बचाओ!

लखनऊ (निशांत सक्सेना):—  कुछ दिन पहले ही दुबई में एक दिन में इतनी बारिश हो गयी…

Leave a Reply