• July 22, 2019

देश की पहली 6 किलोमीटर लंबी एलीवेटिड रेलवे लाईन रोहतक में —मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल

देश की पहली 6 किलोमीटर लंबी एलीवेटिड रेलवे लाईन रोहतक में —मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल

चंडीगढ़ —– हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा देश का पहला राज्य है जहां देश की पहली 6 किलोमीटर लंबी एलीवेटिड रेलवे लाईन रोहतक में बनाई जा रही है जिसका निर्माण कार्य जनवरी, 2020 तक पूरा हो जायेगा। इसके साथ ही कुंडली-मानेसर-पलवल सडक़ मार्ग के साथ-साथ पलवल से कुडंली तक रेलवे लाईन बिछाई जायेगी।

मुख्यमंत्री अम्बाला छावनी एसडी कालेज में रेलवे विभाग द्वारा 64वें राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह एवं रेल मेला 2019 के शुभारम्भ अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि अपने सम्बोधन में बोल रहे थे।

इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल व रेल राज्यमंत्री सुरेश सी. अंगडी ने रेलवे में बेहतरीन कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को स्मृति चिन्ह देकर उनको सम्मानित भी किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि व अन्य अतिथियों द्वारा कालका शिमला हैरिटेज माउंटेन रेल नामक पुस्तक का विमोचन भी किया गया। मुख्यमंत्री तथा अन्य अतिथियों ने रेलवे द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया और सराहना की।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में रेलवे इंस्फास्ट्रक्चर और नई रेल लाईन बिछाने के लिए हरियाणा सरकार और रेलवे का एक ज्वाईंट वैंचर नामत: हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमैंट कॉरपोरेशन लिमिटिड बनाया गया है जिसमें हरियाणा की 51 प्रतिशत तथा रेलवे की 49 प्रतिशत की भागीदारी है।

उन्होंने बताया कि जहां हरियाणा में एलीवेटिड रेलवे लाईन बनाई जा रही है वहीं पिछले 5 सालों में 81 किलोमीटर नई रेलवे लाईन बिछाने का काम किया गया है। लगभग 100 किलोमीटर रेलवे लाईन को डबल करने और विद्युततिकरण करने का काम किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सोनीपत जिले के बड़ी में रेल कोच फैक्टरी का उदघाटन किया गया है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में पिछली सरकार में 37 अंडर व ओवर ब्रिज बने जबकि 2014 से 2019 में अब तक 125 से ज्यादा अंडर व ओवर ब्रिज बनाये गये है। उन्होंने कहा कि अब एलीवेटिड रेलवे लाईन बारे अम्बाला, कुरूक्षेत्र, कैथल व जींद से भी डिमांड आई है। इस मौके पर रेल विभाग द्वारा पूरे देश में किये जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 165 वर्ष पूर्व पहले देश में रेल की शुरूआत अंग्रेजों ने की थी।

1863 में हरियाणा में पहली ट्रेन की शुरूआत दिल्ली से कालका तक हुई और आजादी से पूर्व अंग्रेजों द्वारा जो रेल नेटवर्क खडा किया गया था आजादी के बाद उसमें से 40 प्रतिशत पाकिस्तान में चला गया। उन्होंने कहा कि देश की एकता बनाने में यातायात का अहम महत्व होता है तथा भारतीय रेल द्वारा नये आयाम स्थापित कर यात्रियों को बेहतर सुविधा देने का काम किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जम्मु-कश्मीर में पहले एक ही मार्ग था और अब रेल नेटवर्क जम्मु-कटरा बारामुला तक रेलवे ट्रैक होने से देशवासियों का आपस में जुड़ाव हुआ है जिससे समस्या भी कम हुई है। उन्होंने कहा कि पहले भांप और कोयले के इंजन होते थे, उसके बाद डीजल तथा अब इलैक्ट्रीकल इंजन आने से रेलवे को गति मिली है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि हरियाणा से सम्बन्धित रेल विभाग के पास जो भी डिमांड की गई है उसमें रेलवे का सदा सहयोग रहा है।

केन्द्रीय रेल राज्यमंत्री सुरेश सी. अंगड़ी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सबका साथ सबका विकास एवं सबका विश्वास के साथ रेलवे को पहले स्थान पर लाने के लिए पुरजोर तरीके से कार्य किये जा रहे हैं। अभी भारतीय रेलवे विश्व में चौथे स्थान पर है लेकिन आने वाले समय में हम नम्बर एक पर आयेंगे और इस कार्य के लिए रेल विभाग के लगभग 13 लाख अधिकारी व कर्मचारी दिन-रात कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने देश को सडक़ मार्ग से जोडऩे का काम किया था और यही काम रेलवे विभाग द्वारा किया जा रहा है। रेलवे नेटवर्क लगातार बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि आम बजट में रेलवे के लिए जहां विशेष प्रावधान किया गया है वहीं ऐसी नीति बनाई जा रही है जिससे आगामी 10 सालों में 50 लाख करोड़ रूपये का निवेश रेलवे में हो सके।

उन्होंने कहा कि रेलवे मंत्रालय के मुख्य उद्देश्य रेलवे सेफटी, समय पर ट्रेनों का आवागमन, महिलाओं के कोचों की वृद्धि, वाईफाई के साथ-साथ रेलवे में और विस्तार करना है। उन्होंने कहा कि रेलवे में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं और रेलवे नेटवर्क में वृद्धि होने से रोजगार के अवसर पैदा होंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जिस प्रकार विश्व को योग के माध्यम से जोडऩे का काम किया है उसी प्रकार रेलवे देशवासियों को रेल नेटवर्क से जोडऩे का काम कर रही है।

इस मौके पर हरियाणा के स्वास्थ्य, खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री श्री अनिल विज ने अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र में रेल विभाग द्वारा लगाये गये रेल मेले की सराहना करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हर क्षेत्र में देश आगे बढ़ रहा है। रेलवे में भी नये आयाम स्थापित हुए हैं। उनका रेल से अहम लगाव है क्योंकि उनके पिता रेल विभाग में कर्मचारी थे तथा उनका जन्म भी रेलवे कालोनी में हुआ है तथा उनका बचपन रेलवे स्टेशन पर ही खेलकूद पर बड़ा हुआ है।

उन्होंने यह भी कहा कि रेल विस्तार के लिए किये गये कार्यों के लिए रेलवे अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित किया जाना भी काफी सराहनीय है। उन्होंने कहा कि रेलवे के लिए बजट मे जो अलग प्रावधान किया गया है उससे निसंदेह रेल विस्तार में गति मिलेगी।

उन्होंने कहा कि अम्बाला छावनी में 1857 की क्रांति की पहली चिंगारी फूटी थी और उन शहीदों की याद में 192 करोड़ रूपये की लागत से शहीदी स्मारक का निर्माण किया जा रहा है। इस निर्माण कार्य के पूरा होने के बाद पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में लगभग 5 वर्षों अम्बाला छावनी में अभूतपूर्व विकास कार्यों को अमलीजामा पहनाने का काम किया गया है।

केन्द्रीय जल शक्ति एवं सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण राज्यमंत्री रत्नलाल कटारिया ने कहा कि रेल विभाग द्वारा अम्बाला में बेहतरीन प्रदर्शनी लगाई गई है। उन्होंने सम्मानित होने वाले रेल विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि उनके सहयोग से ही रेलवे स्टेशनों एवं रेलों में स्वच्छता दिखाई दे रही है।

उन्होंने कहा कि रेल विभाग द्वारा स्वच्छता को बढ़ाने के लिए 2 लाख बायो टॉयलेट बनाए गये हैं। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता अभियान को एक जन अभियान का रूप दिया उसी प्रकार प्रधानमंत्री ने जल शक्ति अभियान से जुडऩे और उसे एक जन आंदोलन बनाने की बात कही है जिसकी मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा में बेहतरीन ढंग से शुरूआत की है।

उन्होंने कहा कि भारत की दुनिया में आबादी 18 प्रतिशत है जबकि पानी का हिस्सा मात्र 4 प्रतिशत है। वर्षा के पानी का 8 प्रतिशत ही संचय हो पाता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने जल शक्ति अभियान को जन आंदोलन बनाने के लिए ग्राम पंचायतों और जन प्रतिनिधियों को पत्र भी लिखा है ताकि 2024 तक हर घर में नल से जल अभियान पूरा हो सके।

इस अवसर पर रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद यादव ने मुख्यमंत्री व अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए रेलवे में किये गये सुधार के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष भारतीय रेलवे के इतिहास में सबसे कम क्षति और दुर्घटनाएं हुई हैं। रेलवे नेटवर्क का डिजिटलाईजेशन और आधुनिकरण किया जा रहा है। रेलवे स्टेशनों पर सुविधाओं और व्यवस्थाओं में सुधार किया जा रहा है।

चण्डीगढ रेलवे स्टेशन तथा अम्बाला रेलवे स्टेशन को भी आधुनिक एवं यात्री सुविधाओं से युक्त किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले 25 से 30 सालों में ट्रैफिक बढ़ा है जो इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप होना चाहिए था जो नहीं किया गया। प्रदर्शनी के माध्यम से रेलवे की प्रगति की झलक दिखाई गई है।

इस अवसर पर कुरूक्षेत्र के सांसद नायब सिंह सैनी ने कहा कि रेलवे देश के एक बहुत बडे वर्ग को सुविधाएं दे रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में योजनाएं बनाकर व नीति से आगे बढने का काम किया गया है। बजट में रेलवे के लिए विशेष प्रावधान रखा गया है जिससे यह दूनिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क बनेगा।

इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक मनोज यादव, उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़, पुलिस अधीक्षक अभिषेक जोरवाल सहित रेलवे बोर्ड, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष बंतो कटारिया मौजूद रहे।

Related post

ईपीएफओ ने फरवरी, 2024 के महीने में कुल 15.48 लाख सदस्य

ईपीएफओ ने फरवरी, 2024 के महीने में कुल 15.48 लाख सदस्य

PIB Delhi——-  20 अप्रैल, 2024 को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) द्वारा जारी  अनंतिम पेरोल डेटा से…
विधि एवं न्याय मंत्रालय :  ‘आपराधिक न्याय प्रणाली के प्रशासन में भारत का प्रगतिशील पथ’

विधि एवं न्याय मंत्रालय : ‘आपराधिक न्याय प्रणाली के प्रशासन में भारत का प्रगतिशील पथ’

पुराने औपनिवेशिक कानूनों को निरस्त करने तथा उनके स्थान पर नागरिक – केन्द्रित एवं एक जीवंत…
140 अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन-पत्र विधिमान्य  :   13 अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन-पत्र विधिमान्य नहीं

140 अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन-पत्र विधिमान्य : 13 अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन-पत्र विधिमान्य नहीं

भोपाल :  लोकसभा निर्वाचन-2024 के निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार तीसरे चरण के लिये 9 लोकसभा संसदीय…

Leave a Reply