देश और समाज की सेवा के लिए सदैव तत्पर रहें——ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन

देश और समाज की सेवा के लिए सदैव तत्पर रहें——ऊर्जा मंत्री श्री पारस जैन

भोपाल :(प्रलय श्रीवास्तव)०———– ने स्काउट एवं गाइड से जुड़े विद्यार्थियों से कहा है कि वे देश और समाज की सेवा के लिए सदैव तत्पर रहें। श्री जैन स्काउट एवं गाइड मध्यप्रदेश के मुख्य आयुक्त भी है।

वे स्काउट एवं गाइड के राष्ट्रीय मुख्यालय नई दिल्ली द्वारा राजधानी भोपाल के गांधी नगर स्थित प्रशिक्षण केन्द्र में पाँच दिवसीय राष्ट्रीय एकता शिविर को संबोधित कर रहे थे। यह शिविर 20 नवम्बर तक चलेगा। शिविर में मध्यप्रदेश सहित 20 राज्यों के लगभग ढाई सौ बच्चे भाग ले रहे है।

श्री पारस जैन ने कहा कि स्काउट-गाइड जीवन को सही ढंग से जीने की प्रेरणा देता है। स्काउट-गाइड की गतिविधियों से अधिकाधिक बच्चों को जुड़ना चाहिए क्योंकि इसकी गतिविधियां देश और समाज के हित से जुड़ी होती हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी स्वच्छता और बेटियों को आगे बढ़ाने एवं पढ़ाने के संकल्प के साथ लोगों को प्रेरित कर रहे हैं।

श्री जैन ने कहा कि युवाओं को भी प्रधानमंत्री की इस मंशा को साकार स्वरूप देना होगा। श्री जैन ने कहा कि विभिन्न राज्यों से आए बच्चों को एक-दूसरे की संस्कृति को जानने और समझने का जो मौका मिला है, उसका वे लाभ उठाएँ। उन्होंने बच्चों को भोपाल भ्रमण करवाने के भी निर्देश दिये।

स्काउट एवं गाइड मध्यप्रदेश के उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक श्री रमेश शर्मा ‘गुटटू’ ने स्काउट-गाइड से समाज सेवा के क्षेत्र में आगे आकर योगदान का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि स्काउट-गाइड को रचनात्मक कार्यों से जुड़कर समाज की सेवा करनी चाहिए। कार्यक्रम को स्काउट एवं गाइड राष्ट्रीय मुख्यालय, नई दिल्ली से आए श्री आरुप सरकार ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर स्काउट-गाइड ने अपने-अपने राज्य के पारम्परिक लोक नृत्य एवं लोक गीत की प्रस्तुति की। शिविर का आयोजन ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ की थीम पर आधारित है।

प्रारंभ में राज्य सचिव श्री आलोक खरे ने श्री पारस जैन एवं श्री रमेश शर्मा ‘गुट्टू’ का स्वागत किया। कार्यक्रम में राज्य आयुक्त श्री डी.एस. राधव, मुख्यालय आयुक्त श्री विष्णु राठौर, संगठन आयुक्त श्री राजीव जैन, सचिव श्री आर.डी. सोलंकी आदि उपस्थित थे।

शिविर में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, केरल, तमिलनाडु, उड़ीसा, जम्मू-कश्मीर, पश्चिम बंगाल, पंजाब, हरियाणा, मिजोरम, महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों के बच्चों भाग ले रहे हैं। स्काउट-गाइड के साथ उनके स्काउट एवं गाइडर भाग ले रहे हैं। प्रशिक्षण केन्द्र स्थल पर स्काउट-गाइड के लिए तबुंओं में ठहरने की व्यवस्था की गई है।

Related post

781 हत्था जोड़ी और 19.6 किलोग्राम नरम मूंगा भी बराम

781 हत्था जोड़ी और 19.6 किलोग्राम नरम मूंगा भी बराम

मुंबई (पी आई बी) —– डीआईआरआई को एक विशिष्ट खुफिया जानकारी मिली कि वन्यजीव तस्करों का…
75 साल के इतिहास में अब तक की सबसे अधिक प्रलोभन जब्ती की राह पर

75 साल के इतिहास में अब तक की सबसे अधिक प्रलोभन जब्ती की राह पर

पीआईबी ( दिल्ली ) 2024 के आम चुनाव के साथ, ईसीआई देश में लोकसभा चुनावों के…
राष्ट्रीय कार्यशाला: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय

राष्ट्रीय कार्यशाला: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय

नई दिल्ली (पी आई बी) : एक मजबूत और टिकाऊ राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क के निर्माण पर…

Leave a Reply