• November 7, 2014

देवनारायण योजना की समीक्षा : – सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री

देवनारायण योजना की समीक्षा : – सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री

जयपुर – मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार गुरूवार को शासन सचिवालय में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरूण चतुर्वेदी की अध्यक्षता में देवनारायण योजनान्तर्गत (विशेष पिछड़ा वर्ग) के उत्थान के लिए संचालित योजनाओं की मॉनिटरिंग पर्यवेक्षण एवं समन्वय हेतु उच्चाधिकार प्राप्त राज्य स्तरीय समन्वय समिति की बैठक आयोजित की गयी जिसमें देवनारायण योजना के तहत संचालित सभी  एक-एक योजना की विस्तार से समीक्षा की गयी तथा योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने में आर रही कमियों को दूर करने के प्रभावी निर्देश दिये।

बैठक में डॉ. चतुर्वेदी ने कहा कि देवनारायण योजना में संचालित योजना प्रभावी रूप से लागू करने के लिए प्रतिमाह बैठक की जायेगी तथा खामियों मिलेगी तो उसको सम्बंधित विभाग से समन्वय स्थापित कर दूर कर बेहत्तर प्रयास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने देवनारायण योजना में स्वीकृत 100 करोड़ रुपये के मुकाबले 107 करोड़ रुपये खर्च किये जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि गुरूकुल योजना के तहत आगामी वर्ष में अच्छी स्कूलों में प्रवेश दिलाने के लिए गार्ड लाईन तैयार करने के लिए एक समिति का गठन किया जायेगा जिसका नॉडल अधिकारी सामाजिक एवं अधिकारिता विभाग होगा। उन्होंने इस वर्ष सभी उत्तीर्ण बच्चों को प्रवेश दिलाने के लिए शिक्षा विभाग को निर्देश दिये गये हैं।

उन्होंने कहा कि गत सरकार द्वारा आखीर में बिना बजट के स्वीकृत किये गये आवासीय विद्यालय व छात्रावासों के लिए बजट हेतु सरकार से बात कर सकारात्मक प्रयास किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि विशेष पिछडे वर्गो के लिए सरकार की सभी सुविधा जरूरतमंद को समय पर मिले इसके लिए प्रयास किये जाते रहेंगे। उन्होंने कहा कि छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र  करने के लिए कलैण्डर बना दिया गया है। वर्ष में विद्यार्थी दो बार आवेदन भर सकते है।

बैठक में सरकार द्वारा संचालित देवनारायण योजना में उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, आवासीय विद्यालय, मोबाईल हॉस्पिटल योजना, प्रतिभावान छात्र प्रोत्साहन योजना, छात्रा उच्च शिक्षा आर्थिक सहायता योजना, छात्रा स्कूटी वितरण एवं प्रोत्साहन योजना, देवनारायण गुरूकुल योजना, ऋण अनुदान योजना की समीक्षा करते हुए डॉ. चतुर्वेदी ने कहा कि स्कुटी वितरण योजना में सीनियर कक्षा में 50 प्रतिशत अंक लाने वाली छात्राएं आवेदन करने के लिए पात्र होंगी।

बैठक में अलवर में छात्रावास निर्माण के लिए भूमि चयन के लिए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री हेम सिंह भडाना को नामित किया गया। इसी तरह विभिन्न स्थानों में निर्माणधीन आवासीय विद्यालय, छात्रावासों की भी समीक्षा की गयी।

बैठक में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री हेम सिंह भडाना ने कहा कि स्वीकृत छात्रावासों व आवासीय विद्यालयों का समय पर निर्माण कार्य पूरा कराकर बच्चों को प्रवेश देंवे। उन्होंने बयाना में बालिका छात्रावास को जिला कलेक्टर की रिर्पोट लेकर पास के विद्यालय में रिक्त पड़े कमरों में शिफ्ट करने के निर्देश दिये। उन्होंने सरकारी संस्थाओं में अध्यनरत छात्रों को बिना जांच के एवं निजी विद्यालय में पढऩे वाले छात्रों को तत्परता से जांच  कर छात्र वृत्तियां देने की आवश्यकता प्रतिपादित की।

बैठक में किरोड़ी लाल बैसला व अन्य गूर्जर प्रतिनिधियों ने देवनारायण योजनाओं के तहत संचालित योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने के सुझाव दिया एवं राज्य सरकार द्वारा देवनारायण योजना के तहत प्रदेश मं किये जा रहे प्रयासों को समारात्मक बताया। डॉ. चतुर्वेदी ने गूर्जर समाज के प्रतिनिधियों द्वारा योजनाओं को लागू करने के लिए दिये गये बेहत्तर सुझावों को लागू करने का विश्वास दिलाया। इस अवसर पर किरोडी लाल वैसला ने प्रत्येक जिले में एक-एक उच्च क्वालिटी सम्पूर्ण सुविधायुक्त विद्यालय छात्रा आवासीय विद्यालय खोलने का सुझाव दिया जिससे पिछडे वर्ग की छात्राएं आगे बढ सकें।

बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री सुर्दशन सेठी ने भी विभाग द्वारा देवनारायण योजना के अन्तर्गत संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने के लिए किये जा रहे प्रयासों की विस्तार से जानकारी दी।

बैठक में शिक्षा विभाग के प्रमुख शासन सचिव को भीलवाडा में शुरू किये जाने वाले छात्रा आवासीय विद्यालय के लिए टीचर्स नियुक्त करने के भी निर्देश दिये गये।

बैठक में विधानसभा मुख्य सचेतक श्री कालूलाल गुर्जर, गंगापुर सिटी विधायक श्री मानसिंह गुर्जर, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री ए. मुख्यपाध्याय, सार्वजनिक निर्माण विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री डीवी गुप्ता, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री श्रीमत् पाण्डे, शिक्षा विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री नरेशपाल गंगवाल राजस्व विभाग के शासन सचिव श्री आलोक सहित अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। गूर्जर समाज के प्रतिनिधि श्री महेन्द्र सिंह खेड़ला, श्री जवाहर सिंह बैढम, श्री ऊदल सिंह बैचला, हरप्रसाद तंवर, श्री हिम्मत सिंह, श्री भूरा सिंह एवं एडवोकेट शेलेन्द्र सिंह भी मौजूद थे।

Related post

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…
म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना : वीजा-मुक्त नीति  समाप्त

म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना :…

नई दिल्ली   (रायटर्स) – भारत ने लगभग एक दशक के भीतर म्यांमार के साथ अपनी 1,610…

Leave a Reply