• August 23, 2019

तिहाड- जेल नंबर 7 या 1– चिदंबरम 4 दिन की सीबीआई हिरासत में

तिहाड- जेल नंबर 7 या 1–   चिदंबरम 4 दिन की सीबीआई हिरासत में

पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) को 4 दिन की सीबीआई (CBI) हिरासत में भेजा गया है.

सीबीआई कोर्ट ने उन्हें 4 दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया. सोमवार तक उन्हें लोधी रोड के सीबीआई हेडक्वार्टर में रात बितानी होंगी.

सीबीआई रिमांड खत्म होने के बाद पी चिदंबरम को ज्यूडिशियल हिरासत में भेजा जा सकता है. उन्हें तिहाड़ जेल (Tihar Jail) जाना होगा. तिहाड़ जेल में तैयारियां शुरू

चिदंबरम को तिहाड़ जेल नंबर 7 में रखा जा सकता है. जेल नंबर 7 में आमतौर पर आर्थिक अपराधियों को रखा जाता है. जेल नंबर सात में छोटे आकार के सेल्स और कुछ वॉर्ड्स हैं.

जेल मैन्युअल के मुताबिक यहां कैदियों को जमीन पर सोना पड़ता है. उम्रदराज कैदियों को यहां सोने के लिए लकड़ी का तख्त दिया जाता है. तिहाड़ में ले जाकर सबसे पहले चिदंबरम का मेडिकल टेस्ट होगा.

जेल नंबर 1 की सुरक्षा में तमिलनाडु पुलिस की स्पेशल फोर्स लगाई गई है. पिछले तीन दशक से तमिलनाडु पुलिस वहां की सुरक्षा व्यवस्था देख रही है.

जेल नंबर 1 में कई हाई-प्रोफाइल कैदी रखे जा चुके हैं. दिल्ली-एनसीआर के टॉप बिल्डर, जिन्होंने आर्थिक अपराध किए हैं, 2जी स्कैम के आरोपी यहां रह चुके हैं. सहारा सुप्रीमो सुब्रत राय को भी जेल नंबर 1 में ही रखा गया था. कॉमनवेल्थ घोटाला मामले में सुरेश कलमाड़ी को इसी जेल में रखा गया था. इसके अलावा इस जेल में 84 सिख दंगों के आरोपी हरिकिशन लाल भगत, तांत्रिक चंद्रास्वामी, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखराम को रखा गया था.

जेल नंबर 1 में वॉर्ड्स में अटैच एक्सक्लूसिव किचेन बने हुए हैं. इसके बाथरूम में वेस्टर्न टॉयलेट हैं. हालांकि खाना यहां बाकी वॉर्डों की तरह ही मिलेगा.

सीबीआई कोर्ट ने चिदंबरम को 4 दिन की सीबीआई हिरासत में भेजा है. कोर्ट ने कहा है कि दिनभर में आधे घंटे के लिए उन्हें परिवार से मिलने की इजाजत दी जाए और हर 48 घंटे में उनका मेडिकल चेकअप हो.

Related post

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…
मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

 भोपाल : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन 2024 में सभी मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली…
तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

आरती (लूणकरणसर)—-   “जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही है गांव में पानी की समस्या भी बढ़ती जा…

Leave a Reply