• November 15, 2017

तिजारा में जनसंवाद–सौहार्दपूर्ण माहौल में प्रदेश का औद्योगिक विकास

तिजारा में जनसंवाद–सौहार्दपूर्ण माहौल में प्रदेश का औद्योगिक विकास

जयपुर, 15 नवम्बर। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने प्रदेश में औद्योगिक इकाइयों के प्रबन्धन और स्थानीय लोगों के बीच सौहार्दपूर्ण माहौल पर बल देते हुए कहा कि इससे एक ओर जहां प्रदेश का औद्योगिक विकास होगा वहीं स्थानीय युवाओं को भी रोजगार के अधिक अवसर मिलेंगे।

उन्होंने कहा कि अलवर जिले के भिवाड़ी, तिजारा सहित प्रदेश के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में स्थानीय युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर मिलें, इसके लिए जरूरी है कि स्थानीय लोग कौशल विकास से जुडे़ं और प्रदेश में औद्योगिक विकास के प्रति सकारात्मक वातावरण तैयार करने के राज्य सरकार के प्रयासों में सहयोग करें।

श्रीमती राजे बुधवार को अलवर जिले के तिजारा में सर्वसमाज के लोगों के साथ जनसंवाद कार्यक्रम को सम्बोधित कर रही थीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि अधिक से अधिक युवा रोजगार से जुडे़ं।

नगरीय निकाय क्षेत्रों में सीवेज प्रबन्धन के लिए बनेगी कार्ययोजना

कार्यक्रम के दौरान श्रीमती राजे ने छोटे शहरों और उनके आस-पास के क्षेत्रों में सीवेज और प्रदूषित पानी की समस्या से आम नागरिकों को हो रही परेशानी पर चिन्ता जाहिर की। उन्होंने कहा कि नई टैक्नोलॉजी के जरिए इसका निराकरण संभव है। उन्होंने इस समस्या के निदान के लिए कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे-छोटे सीवेज ट्रीटमेन्ट प्लांट स्थापित करने की संभावना पर विचार-विमर्श के लिए स्वायत्त शासन विभाग के अधिकारियों को विभिन्न निकायों की बैठक बुलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस बैठक में टैक्नोलॉजी के इस्तेमाल से सीवेज प्रबन्धन के लिए कार्य योजना तैयार की जाए।

मेव समाज ने कहा- विकास के हर काम में हम आपके साथ

जनसंवाद के दौरान बड़ी संख्या में मेव समाज के लोगों ने भाग लिया। उन्होंने श्रीमती राजे की इस बात के लिए सराहना की कि वे सभी कौमों और बिरादरियों को साथ लेकर चल रहीं हैं। मेव समाज के प्रतिनिधियों ने कहा कि प्रदेश के विकास के हर प्रयास में वे सरकार के साथ हैं। इसके साथ ही सर्वसमाज के लोगों ने कहा कि श्रीमती राजे की नीतियों के कारण आज राजस्थान देश का एक अग्रणी राज्य बन गया है।

छीजत और अवैध खनन रोकने में करें सहयोग

मुख्यमंत्री ने सर्वसमाज के लोगों से बिजली की छीजत को रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों में सहयोग करने की अपील करते हुए कहा कि इससे उन्हें अच्छी क्वालिटी की बिजली मिलेगी। श्रीमती राजे ने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे फीडर सुधार के काम को 31 दिसम्बर तक पूरा करें। उन्होंने कहा कि जहां-जहां भी बिजली की छीजत में कमी आई है और फीडर सुधार के काम पूरे हो गए हैं, वहां उपभोक्ताओं को बेहतर बिजली मिल रही है।

भिवाड़ी नगर परिषद क्षेत्र में 250 करोड़ के काम

श्रीमती राजे ने कहा कि एनसीआर से जुड़े तिजारा और भिवाड़ी क्षेत्र में विकास के भरपूर काम हुए हैं। उन्होंने कहा कि भिवाड़ी नगर परिषद में 250 करोड़ के काम हो रहें हैं। उन्होंने कहा कि नेशनल कैपिटल रीजन प्लानिंग बोर्ड की मंजूरी के बाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सड़कों के 963 करोड़ रूपए के काम जल्द ही प्रारंभ होंगे। इसका लाभ तिजारा, भिवाड़ी सहित पूरे अलवर जिले को भी मिलेगा। इन लगभग 38 सड़काें के निर्माण की टेण्डर प्रक्रिया शीघ्र शुरू होगी।

इस अवसर पर सामान्य प्रशासन मंत्री श्री हेमसिंह भड़ाना, विधायक श्री मामन सिंह यादव आदि उपस्थित थे।

Related post

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत   : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत…

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, (एनएचआरसी), भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि…
आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग)

आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय…

नई दिल्ली: — राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी), भारत के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री अरुण मिश्रा ने…
मामला दर्ज किए बिना हिरासत में नहीं ले सकती हैं और न पूछताछ नहीं कर सकती : जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय

मामला दर्ज किए बिना हिरासत में नहीं ले सकती हैं और न पूछताछ नहीं कर सकती…

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय ने सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम (पीएसए) के तहत एक कश्मीर निवासी की…

Leave a Reply