• August 14, 2017

डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया—प्रत्येक शनिवार स्वच्छता के लिए चलेगा विशेष अभियान – शिक्षा राज्य मंत्री

डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया—प्रत्येक शनिवार स्वच्छता के लिए चलेगा विशेष अभियान – शिक्षा राज्य मंत्री

जयपुर———-राज्य सरकार ने वातावरण एवं तापक्रम में बदलाव को देखते हुए राज्य के सभी राजकीय एवं निजी विद्यालयों को प्रत्येक शनिवार अपने यहां साफ-सफाई के लिए विशेष अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए हैं।

शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि वातावरण में बदलाव के साथ ही तापक्रम में हो रहे बदलाव के कारण संक्रमण और बीमार पड़ने की आशंका बढ़ जाती है। इसे देखते हुए सभी स्कूलों में बच्चों के स्वास्थ्य संरक्षण के लिए विशेष सावधानी रखे जाने तथा इस संबंध में प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि मौसमी बीमारियों यथा डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया आदि से बचाव के लिए विद्यालयों के संस्था प्रधानों को यह निर्देश दिए गए हैं कि वे प्रत्येक शनिवार इस संबध में अपने यहां विशेष स्वच्छता अभियान चलाना सुनिश्चित करें। इसके तहत संस्था प्रधानों को यह निर्देश दिए गए हैं कि हर सप्ताह कुलर्स को खाली करवा उनमें साफ पानी भरने की कार्यवाही की जाए। विद्यालयों द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जाए कि पानी की टंकियों की नियमित साफ-सफाई हो तथा टायर्स, कन्टेनर्स आदि में किसी भी स्तर पर पानी जमा नहीं होने पाए।

श्री देवनानी ने बताया कि इस मौसम में सबसे अधिक बीमारियों के कारक मच्छर बनते हैं। इनसे बचाव के लिए विद्यालयों के संस्था प्रधान बच्चों को और अभिभावकों को जागरूक भी करें। संस्था प्रधान यह सुनिश्चित करे कि स्कूल परिसर में जलजमाव से लेकर खेल के मैदान में कीचड़ और गंदगी का जमावड़ा किसी स्तर पर नहीं हो। स्कूल में मौजूद शौचालयों की सफाई भी नियमित रूप से हो। साफ सफाई और स्वच्छता के लिए प्रत्येक शनिवार विशेष रूप से कार्यवाही की जाए।

शिक्षा मंत्री श्री देवनानी के निर्देश पर विद्यालयों के संस्था प्रधानों को यह भी सुनिश्चित करने को कहा गया है कि स्कूल की छत पर पानी जमा न हो, मैदान में भी पानी भरा नहीं हो और स्कूल परिसर में कहीं भी कोई टूटा-फूटा फर्नीचर या सामान या अन्य किसी तरह की गंदगी न हो।

Related post

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…
म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना : वीजा-मुक्त नीति  समाप्त

म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना :…

नई दिल्ली   (रायटर्स) – भारत ने लगभग एक दशक के भीतर म्यांमार के साथ अपनी 1,610…

Leave a Reply