• November 22, 2017

ट्रैफिक जागरूकता आयोजन– दुर्घटना की सूचना देने वालों से कोई पूछताछ नही

ट्रैफिक जागरूकता आयोजन– दुर्घटना की सूचना देने वालों से कोई पूछताछ नही

झज्जर/बहादुरगढ़ (गौरव शर्मा) ———–बहादुरगढ़ ट्रैफिक नियमों के प्रति बच्चों में जागरूकता लाने के लिए शहर के विजया सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बुधवार को कार्यक्रम आयोजित किया गया। सड़क सुरक्षा संगठन व पुलिस के संयुक्त आयोजन में पुलिस व आरएसओ पदाधिकारियों ने बच्चों को उनका कर्तव्य समझाया।

?
डीएसपी भगतराम,यातायात पुलिस के समन्वयक एएसआइ सतीश कुमार,सह सचिव सुधीर भारद्वाज

कार्यक्रम में डीएसपी भगतराम मुख्य रूप से पहुंचे। उन्होंने कहा कि बच्चे यदि ट्रैफिक नियमों को जीवन में अपना लें तो इसके सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। सड़कों पर दुर्घटनाओं से लेकर कई तरह की समस्याएं अपने आप खत्म हो सकती हैं। बच्चे ही परिवार के बड़ों को भी नियमों का पाठ पढ़ा सकते हैं। आना वाला इससे बेहतर बनेगा।

आज जो बच्चे सड़कों पर अनुशासन से चलेंगे, स्वाभाविक रूप से वे आने वाली पीढिय़ों को भी वैसा ही आचरण सिखाएंगे। उन्होंने ट्रैफिक नियमों के पालन पर स्कूल प्रबंधन की भी तारीफ की।

यातायात पुलिस के समन्वयक एएसआइ सतीश कुमार ने कहा कि सड़कों पर यदि कहीं भी हादसे या दुर्घटना में घायल नजर आए तो तुरंत हेल्प लाइन नंबर 1073 पर इसकी सूचना दें।

यदि बच्चे नियमों के प्रति अपने माता-पिता को सचेत करेंगे तो जागरूकता बड़ी तेजी से फैलेगी। उन्होंने बच्चों को प्रेरित किया कि यदि उनके माता-पिता बिना हेल्मेट या सीट बैल्ट के वाहन चलाते हैं तो उनके साथ बैठने से पहले नियमों का पालन जरूर कराएं।

उन्होंने कहा कि अब दुर्घटना की सूचना देने वालों से पुलिस कोई पूछताछ नही करती।

हादसे की सूचना देकर जान बचाने वालों को सरकार ईनाम भी देती है। उन्होंने बच्चों से कहा कि जब तक वे बालिग न हो जाए तब तक वाहन न चलाएं।

आरएसओ के सह सचिव सुधीर भारद्वाज ने कहा कि ट्रैफिक नियमों का पालन हमें चालान कटने या फिर पुलिस कार्रवाई के डर से नहीं, बल्कि इसे अपना कर्तव्य समझकर करना चाहिए।

हम जीवन मेें जितने स य और अनुशासित होंगे, उतनी ही बड़ी सफलता हासिल कर सकते हैं। ट्रैफिक नियमों का पालन भी अनुशासन का ही हिस्सा है। यदि स्कूली जीवन में ही ट्रैफिक नियमों के पालन को अपनी आदत बनाया जाएगा तो यह जीवन भर नही बनी रहेगी।

विजया स्कूल के निदेशक आर एन किंद्रा व प्राचार्या शशि किंद्रा ने भी बच्चों को ट्रैफिक नियमों के पालन के लिए प्रेरित किया।

प्राचार्या शशि किंद्रा ने कहा कि हो सकता है आने वाले समय में ट्रैफिक नियम शिक्षा का हिस्सा बन जाएं और इस विषय में डिग्री के लिए पढ़ाई होने लगे। यह बेहद जरूरी है।

इस मौके पर सभी बच्चों ने ट्रैफिक नियमों का शिद्दत से पालन करने का प्रण लिया। कार्यक्रम में मंच संचालन साइबल विश्वास ने किया।

Related post

बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई में जमुई 50 प्रतिशत मतदान

बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई…

पटना. लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान  बिहार के गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई लोकसभा…
12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

पीआईबी दिल्ली:12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान होना है,…
मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत   : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत…

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, (एनएचआरसी), भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि…

Leave a Reply