• January 19, 2016

टोक्यो समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

टोक्यो समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

चंडीगढ़  — हरियाणा में औद्योगिक एवं आधारभूत संरचना के विकास को प्रोत्साहित करने, रोजगार के अवसर सृजित करने और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित करने के लिए हरियाणा सरकार तथा जापान के मिजुहो बैंक लिमिटेड ने आज टोक्यो में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की उपस्थिति में आज टोक्यो, जापान में बैंक के मैनेजिंग एग्जिक्यूटिव ऑफिसर श्री तत्सुफुमी सकई और हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं आधारभूत संरचना विकास निगम के प्रबंध निदेशक श्री सुधीर राजपाल ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

इस अवसर पर हरियाणा के उद्योग मंत्री कैप्टन अभिमन्यु और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्रीमती कविता जैन भी उपस्थित थीं। मिजुहो एक वैश्विक वित्तीय संस्थान है जिसका सुदृढ़ जापानी ग्राहक आधार है। मिजुहो के 250 से अधिक ‘‘फॉरच्यून 1000’’ कम्पनियों सहित 70 प्रतिशत सूचीबद्ध जापानी कम्पनियों के साथ कारोबारी संबंध हैं।

हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं आधारभूत संरचना विकास निगम और मिजुहो, दोनों पक्षों के बीच विद्यमान सौहार्दपूर्ण संबंधों के आधार पर राज्य में औद्योगिक एवं आधारभूत संरचना के विकास को प्रोत्साहित करने तथा रोजगार के अवसर सृजित करने के अलावा हरियाणा के सर्वांगीण विकास के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित करने हेतु आपसी सहयोग एवं सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए सहमत हो गए हैं।

मिजूहो बैंक भारत में जापान के निवेश को बढ़ाने के लिए अपने व्यापक ग्राहक आधार का लाभ उठा कर भारत और जापान, दोनों देशों में संसाधनों एवं निवेश गतिविधियों में सहायता करेगा। ऐसा सहयोग वर्तमान एवं नए उद्योगों और जापान सरकार की सहायता से चलाई जा रही विभिन्न परियोजनाओं में भी दिया जाएगा।

Related post

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…
म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना : वीजा-मुक्त नीति  समाप्त

म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना :…

नई दिल्ली   (रायटर्स) – भारत ने लगभग एक दशक के भीतर म्यांमार के साथ अपनी 1,610…

Leave a Reply