• July 26, 2017

जिला वृत की समीक्षा -फीडर के अनुसार कार्य किया जाए

जिला वृत की समीक्षा -फीडर के अनुसार कार्य किया जाए

जयपुर——————जयपुर विद्युत वितरण निगम के प्रबन्ध निदेशक श्री आर. जी. गुप्ता की अध्यक्षता में मंगलवार को विद्युत भवन में जयपुर जिला वृत की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपभोक्ता सेवाएं, लॉस रिडक्शन, राजस्व वसूली सहित विभिन्न कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक में जयपुर जोन के मुख्य अभियन्ता, जयपुर जिला वृत के अधीक्षण अभियन्ता, सभी अधिशाषी अभियन्ता एवं सहायक अभियन्ता उपस्थित रहे।

श्री गुप्ता ने कहा कि फीडर को प्रबन्धन की प्रमुख इकाई मानकर कार्य किया जाए तो कार्य समय पर पूरा होने के साथ ही इसके सकारात्मक परिणाम भी प्राप्त हाेंगे। उन्होंने कहा कि जयपुर जिला वृत के ग्रामीण क्षेत्रों में 900 फीडर हैं व 128 कनिष्ठ अभियन्ता, सहायक अभियन्ता एवं अधिशाषी अभियन्ता हैं। सभी अभियन्ता एक माह में एक फीडर का निरीक्षण कर क्रॉस चैकिंग करें तो एक माह में 128 फीडरों की क्रॉस चैकिंग हो जाएगी और 7 माह में सभी फीडरों की क्रॉस चैकिंग हो सकती है।

खराब मीटरों को बदलने के कार्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि फीडर के अनुसार मीटर बदलने का कार्य किया जाए तो फीडर पर लॉस को 15 प्रतिशत से नीचे लाना सम्भव होगा और मीटर सही होने पर सही विद्युत की खपत दर्ज होने से राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी। वर्तमान में जिला वृत में लगभग 33 हजार सिंगल फेस के मीटर डिफेक्टिव हैं और 1000 फीडरों पर नियुक्त फीडर इंचार्ज से यह कार्य करवाया जाए तो प्रत्येक फीडर इंचार्ज को केवल 33 मीटर ही बदलने होगें।

बैठक में एनडीएस कनक्शनों की जांच, एनडीएस कनेक्शन जारी करने, पीडीसी कनेक्शनों की चैकिंग, राजस्व वसूली की स्थिति, एटीएण्डसी लॉस में कमी, बकाया राशि की वसूली, प्रति यूनिट राजस्व वसूली का विश्लेषण, नए 33 केवी सब-स्टेशन तैयार होने की स्थिति एवं ‘‘बिजली सबके लिए योजना‘‘ के तहत दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना में दिए जाने वाले कनेक्शनों की प्रगति की प्रमुख रुप से समीक्षा करते हुए अभियन्ताओं को निर्देश दिए गए कि सभी कार्य सही तरीके से एवं समय पर पूरा करने के लिए अतिरिक्त प्रयास किए जाएं।

Related post

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…
राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

डाॅ. निशा शर्मा :                   भारत इन दिनों अपना…
भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…

Leave a Reply