जियो सिम के प्रचार पर पीएम की फोटो ०० 500 रुपये ०० का जुर्माना

जियो सिम के प्रचार पर पीएम की फोटो ००  500 रुपये ०० का जुर्माना

आजतक ———– रिलायंस जियो को सिम के प्रचार में प्रधानमंत्री नरेंद्र का फोटो इस्तेमाल करने के लिए 500 रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है. राष्ट्रीय प्रतीक चिह्नों और नामों के गलत इस्तेमाल को लेकर बने 1950 के कानून के तहत ये जुर्माना लगाया जा सकता है.1

सूचना एंव प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने लिखित में जवाब दिया कि विज्ञापन में पीएम मोदी की फोटो इस्तेमाल करने को लेकर पीएमओ ने कोई इजाजत नहीं दी थी. हालांकि, रिलाइंस जियो ने अभी तक इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है.

समाजवादी पार्टी से सांसद नीरज शेखर के सवाल का जवाब देते हुए राठौड़ ने माना कि सरकार को पता था कि रिलायंस जियो ने पीएम मोदी की तस्वीर का इस्तेमाल किया था. निजी कंपनी द्वारा इस तरह पीएम का फोटो विज्ञापन में इस्तेमाल करने पर विपक्ष ने सवाल उठाए थे.

रिलायंस जियो के बाद पेटीएम ने भी विज्ञापन में पीएम मोदी के फोटो का इस्तेमाल किया था. 500 और 1,000 रुपये बंद होने पर ऑनलाइन पेमेंट सर्विस देने वाली सबसे कंपनी पेटीएम के कारोबार कें 435 फीसदी का उछाल आया है और पेटीएम प्रधानमंत्री मोदी के इस फैसले को भुनाने में कोई मौका नहीं छोड़ रहा.

रिलायंस जियो की तर्ज पर पेटीएम ने हिंदी और अंग्रेजी के कई अखबारों में पहले पन्ने पर प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर के साथ फुल पेज के ऐड छपवाए थे. पेटीएम ने चालाकी से प्रधानमंत्री को अपने ब्रांड एम्बेसडर के तौर पर पेश किया है.

विपक्ष को जवाब देते हुए राठौड़ ने कहा कि कंज्यूमर अफेयर्स, फूड ऐंड पब्लिक डिस्ट्रिब्यूशन मिनिस्ट्री की ओर से राष्ट्रीय प्रतीक चिह्नों और नामों के गलत इस्तेमाल के मामलों की निगरानी की जाती है.

पीएम मोदी के फोटो के गलत इस्तेमाल को लेकर अब तक कोई शिकायत नहीं मिली है. यदि विज्ञापन में किसी भी तरह से कानून का उल्लंघन पाया जाता है तो जरूरी कदम उठाएंगे.

Related post

नाबालिग लड़की को 28 सप्ताह की गर्भावस्था को समाप्त करने की अनुमति :बॉम्बे हाई कोर्ट

नाबालिग लड़की को 28 सप्ताह की गर्भावस्था को समाप्त करने की अनुमति :बॉम्बे हाई कोर्ट

बॉम्बे हाई कोर्ट ने बाल-विवाह की शिकार पुणे की एक नाबालिग लड़की को 28 सप्ताह की…
मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई (पी आई बी) —- 15-18 अप्रैल, 2024 के बीच की अवधि में, हवाईअड्डा आयुक्तालय, मुंबई…
आम चुनाव 2024: प्रथम चरण : बंगाल – 77.57%, मणिपुर 68.6%, त्रिपुरा 79.90%, बिहार 47.49% उत्तर प्रदेश 57.61%

आम चुनाव 2024: प्रथम चरण : बंगाल – 77.57%, मणिपुर 68.6%, त्रिपुरा 79.90%, बिहार 47.49% उत्तर…

PIB Delhi–   आम चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान में भीषण गर्मी के बावजूद भारी…

Leave a Reply