• November 3, 2018

छठ महापर्व के पूर्व गंगा घाटों का निरीक्षण—

छठ महापर्व के पूर्व गंगा घाटों का निरीक्षण—

पटना—– मुख्यमंत्री श्री नीतीष कुमार ने लोक आस्था के महापर्व छठ पर्व के मद्देनजर छठ घाटों का निरीक्षण किया। उन्होंने स्टीमर से दानापुर के नासरीगंज से पटना सिटी के गायघाट तक गंगा घाटों का निरीक्षण किया और घाटों की सफाई, सुरक्षा एवं स्वच्छता के संबंध में पदाधिकारियों को आवष्यक दिषा-निर्देष दिये।

मुख्यमंत्री ने स्टीमर पर पहुॅचते ही गंगा घाट के नजरी मानचित्र का अवलोकन किया। लगभग दो घंटे तक नासरीगंज से गायघाट के बीच अवस्थित सभी छठ घाटों का मुख्यमंत्री ने सूक्ष्म रूप से अवलोकन किया और लगातार अधिकारियों को दिषा-निर्देष देते रहे ताकि छठव्रतियों को किसी प्रकार की कठिनाई न हो।

मुख्यमंत्री ने गंगा घाटों के निरीक्षण के क्रम में घाटों की स्थिति पर संतोष व्यक्त किया। कुर्जी एवं एल0सी0टी0 घाट के निरीक्षण के क्रम मंे मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी इसमें और अधिक काम करने की आवष्यकता है। इसमें अभी और जे0सी0बी0 लगाना होगा और तीव्र गति से कार्य कराना जरूरी है। घाटों पर अच्छी डेªसिंग की भी आवष्यकता है। उन्होंने कहा कि कुर्जी घाट के आगे कटाव ज्यादा हो रहा है ऐसा कटाव पिछले वर्ष नहीं था। उन्होंने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिया कि कटाव पर नजर रखें और समुचित कार्रवाई सुनिष्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिया कि जिन घाटों पर सीढ़ी का काॅन्सेप्ट नहीं है, वहाॅ अच्छे से स्लोप बनाया जाय ताकि छठ व्रतियों को घाटों तक पहुॅचने में कोई कठिनाई न हो। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिया कि घाटों तक पहुॅचने की कनेक्टिविटी भी दुरूस्त की जाय।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पानी के लेवेल को देखकर घाटों पर बैरिकेटिंग सुनिष्चित करायी जाय। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिया कि जहाॅ भी श्रद्धालु भारी संख्या में अघ्र्य देने के लिये आते हैं, उन्हें अघ्र्य देने में असुविधा न हो, इसका पूरा ध्यान रखने की आवष्यकता है। उन्होंने कहा कि छठव्रतियों के अतिरिक्त दूसरे परिवार के श्रद्धालु भी आते हैं, इसके कारण होने वाली भीड़ को देखते हुये आवागमन को दुरूस्त रखना होगा। इस संबंध में भी उन्होंने अधिकारियों को आवष्यक दिषा-निर्देष दिये।

मुख्यमंत्री दानापुर के नासरीगंज से पटना सिटी के गायघाट तक गंगा तटों पर चल रहे छठ घाटों की अब तक तैयारी से संतुष्ट नजर आये और मौके पर मौजूद जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव, ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव, पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव, नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव, बुडको एवं नगर निगम के अधिकारियों को छठ घाटों तक एप्रोच रोड, बिजली, साफ-सफाई का समुचित इंतजाम करने का निर्देष दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि छठ लोक आस्था का महापर्व है और बिहारवासियों के लिये विषिष्ट पर्व है। इस अवसर पर उन्हें किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिये।

मुख्यमंत्री के निरीक्षण के क्रम मंे ऊर्जा मंत्री श्री विजेन्द्र प्रसाद यादव, पथ निर्माण मंत्री श्री नंदकिषोर यादव, आपदा प्रबंधन मंत्री श्री दिनेष चन्द्र यादव, मेयर पटना नगर निगम श्रीमती सीता साहू, मुख्य सचिव श्री दीपक कुमार, प्रधान सचिव जल संसाधन श्री त्रिपुरारी शरण, प्रधान सचिव गृह श्री आमिर सुबहानी, प्रधान सचिव पथ निर्माण श्री अमृत लाल मीणा, प्रधान सचिव ऊर्जा श्री प्रत्यय अमृत, प्रधान सचिव नगर विकास विभाग श्री चैतन्य प्रसाद, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री चंचल कुमार, सचिव लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण श्री जितेन्द्र श्रीवास्तव, अपर पुलिस महानिदेषक श्री एस0के0 सिंघल, अपर पुलिस महानिदेषक श्री जे0एस0 गंगवार, प्रमण्डलीय आयुक्त पटना श्री आर0एन0 चोंग्थू, आई0जी0 पटना श्री नैयर हसनैन खान, डी0आई0जी0 पटना श्री राजेष कुमार, जिलाधिकारी पटना श्री कुमार रवि, वरीय पुलिस अधीक्षक पटना श्री मनु महाराज, मुख्यमंत्री के विषेष कार्य पदाधिकारी श्री गोपाल सिंह सहित पटना नगर निगम, बुडको एवं बिहार राज्य जल पर्षद के वरीय पदाधिकारी समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related post

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…
मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

 भोपाल : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन 2024 में सभी मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली…
तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

आरती (लूणकरणसर)—-   “जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही है गांव में पानी की समस्या भी बढ़ती जा…

Leave a Reply