चित्रकूट को धार्मिक पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने की योजना –मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

चित्रकूट को धार्मिक पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने की योजना –मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

भोपाल :(ऋषभ जैन)—- मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सतना जिले के ग्राम मझगवां में अन्त्योदय-सह-स्वास्थ्य सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि चित्रकूट को धार्मिक पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित किया जायेगा। मझगवां को नगर पंचायत का दर्जा मिलेगा और इस क्षेत्र के 106 गाँवो में 371 करोड़ रुपये की लागत से पाईप लाईन के माध्यम से सिंचाई की सुविधा मुहैया करायी जायेगी।

चौहान ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि चित्रकूट क्षेत्र में सख्ती से दस्यु उन्मूलन अभियान चलाया जाये और इस अंचल को पूर्णतः दस्यु मुक्त क्षेत्र बनाकर अमन और चैन स्थापित किया जाये। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि डकैतों को किसी भी तरह से पनाह या मदद देने वालों के विरूद्ध भी कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि मझगवां मे मिनी स्टेडियम के निर्माण के साथ ही बहुती सागर बहुद्देशीय परियोजना एवं छोटे-छोटे बांध बनाकर पानी संग्रहण हेतु कार्य कराये जायेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र मे नाना जी देशमुख ने ग्राम उत्थान की दिशा मे महत्वपूर्ण कार्य प्रारंभ किये थे जिन्हें पूरा करने के सभी प्रयास होंगे। किसानों को सिंचाई का पानी मिले, इसके लिये बाणसागर का पानी किसानों के खेत तक पहुँचाया जायेगा ताकि इस क्षेत्र का पिछड़ापन दूर हो सके।

उन्होंने कहा कि प्रदेश मे तेदूपत्ता संग्राहको के लिये चरण पादुका कार्यक्रम संचालित किया जायेगा ताकि कोई भी व्यक्ति नंगे पैर न रहे। साथ ही गरीब महिलाओं के लिये ठंडे पानी की उपलब्धता हेतु अभियान चलाकर कुप्पी भी प्रदान की जायेगी। इस 15 अगस्त के बाद घर-घर जाकर निःशुल्क खसरे एवं बी-1 का वितरण किया जायेगा।

श्री चौहान ने राजस्व अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये कि विवादित एवं अविवादित सभी प्रकार के प्रकरणों के निराकरण में तत्परता बरतें, इसमे किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही होगी।

श्री चौहान ने कहा कि गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवारों को 200 रूपये फ्लैट रेट पर बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जायेगी। आने वाले दो वर्षो मे प्रदेश मे 15 लाख गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाने हेतु राशि प्रदान की जायेगी ताकि वर्ष 2022 तक कोई भी व्यक्ति बिना आवास का न रहे।

किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने के उद्देश्य से मूल्य स्थिरिकरण कोष बनाया जा रहा है, जिसके माध्यम से किसानों की ऐसी उपज की खरीदी शासन स्तर से की जायेगी जिसका समर्थन मूल्य किसान को न मिल रहा हो ताकि किसानों का उत्पादन बढे़ एवं खेती को लाभ का व्यवसाय बनाया जा सके।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में 2449 हितग्राहियों को विभिन्न हितलाभ वितरित किये। इस अवसर पर आयोजित स्वास्थ्य शिविर मे 200 से अधिक लोगो का स्वास्थ्य परीक्षण और दवा वितरण किया गया। श्री चौहान ने मझगवां क्षेत्र के विभिन्न कार्यो का लोर्कापण और भूमिपूजन भी किया।

कार्यक्रम में सांसद श्री गणेश सिंह, अल्पसंख्यक वित्त विकास निगम के अध्यक्ष श्री प्रदीप पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री सुधा सिंह, विधायक श्री नारायण त्रिपाठी, पूर्व विधायक श्री सुरेन्द्र सिंह गहरवार, श्री नरेन्द्र त्रिपाठी, श्री विष्णुदत्त शर्मा, श्री रामदास मिश्रा, श्री लक्ष्मी यादव, श्री राम सिंह सहित जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी एवं स्थानीय नागरिक उपस्थित थे।

Related post

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…
म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना : वीजा-मुक्त नीति  समाप्त

म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना :…

नई दिल्ली   (रायटर्स) – भारत ने लगभग एक दशक के भीतर म्यांमार के साथ अपनी 1,610…

Leave a Reply