• September 10, 2018

चरौदा नगर में चार हजार 251 करोड़ रूपए के आठ निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन

चरौदा नगर में चार हजार 251 करोड़ रूपए के आठ निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन

रायपुर ———- मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने आज दुर्ग जिले के चरौदा नगर में चार हजार 251 करोड़ रूपए के आठ निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया।

उन्होंने मनरेगा मजदूर टिफिन योजना अंतर्गत 25 हजार श्रमिकों के लिए को टिफिन वितरण का भी शुभारंभ किया। इन्हें मिलाकर विभिन्न योजनाओं के 25 हजार 824 हितग्राहियों के लिए 72.99 लाख रूपए की सामग्री और सहायता राशि वितरण कार्य की शुरूआत की गई।

समारोह में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के आग्रह पर केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी ने दो हजार 218 करोड़ की लागत से 442 किलोमीटर की 5 सड़कों तथा 4 वायपास मार्ग का उन्नयन और 5 नये बायपास मार्ग निर्माण की स्वीकृति की घोषणा की।

जिन सड़कों के उन्नयन और बायपास मार्ग का उन्नयन किया जाएगा उनमें 268.11 करोड़ की लागत की झलमला से सेरपुर तक 37 किलोमीटर सड़क, 169 करोड़ की लागत की मदनगुड़ा से खुटागांव 27.60 किलोमीटर (छत्तीसगढ़ उड़िसा सीमा), 368.70 की लागत की शेरपार से कोहका तक 47 किलोमीटर, 304 करोड़ की लागत की मुंगेली से पोंडी तक 42 किलोमीटर सड़क, 262.98 करोड़ की लागत की अभनपुर से पोंड 31 किलोमीटर सड़क उन्नयन कार्य इसी प्रकार 229 करोड़ की लागत की तखतपुर, मुंगेली, पंडरिया, पोंडी के बायपास मार्ग के उन्नयन कार्य की स्वीकृति की घोषणा की। श्री गडकरी ने 458 करोड़ रूपए की लागत से कोण्डागांव, जगदलपुर शहर, लखनपुर, कवर्धा और बेमेतरा में नए बायपास बनाए जाने की स्वीकृति की भी घोषणा की।

इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री श्री प्रेमप्रकाश पांडेय, लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती रमशीला साहू, लोकसभा सांसद श्री अभिषेक सिंह सहित अनेक जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में आम नागरिक उपस्थित थे।

केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी ने कहा कि केन्द्र सरकार ने पिछले 4 बरसों में छत्तीसगढ़ सरकार को सडक निर्माण के लिए लगभग 35 हजार करोड़ रूपए दिए गए हैं, अब सड़कों के लिए और 40 हजार करोड रूपए दिए जाएंगे। श्री गडकरी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने वर्ष 2000 में छत्तीसगढ़ सहित तीन नए राज्य बनाए थे, इनमें छत्तीसगढ़ तेजी से विकास कर रहा है।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ पूरे देश के लिए बायो फ्यूल हब बन सकता है। यहां बायो फ्यूल की काफी बड़ी संभावना है। श्री गडकरी ने बताया कि नागपुर में लगभग एक हजार ट्रेक्टर बायो फ्यूल से चल रहे हैं। आज आवश्यकता बायो फ्यूल के क्षेत्र में अनुसंधान करने की है।

उन्होंने कहा कि हमने अभी पेट्रोल में एथेनॉल मिलाकर वाहन चलाने का सफल प्रयोग किया है, इसे और अधिक बढ़ावा दिया जाएगा। राज्य में धान के पैरे का उपयोग भी एथेनॉल निर्माण में किया जा सकता है, इससे किसानों को फायदा होगा साथ ही पेट्रोल के दाम भी कम होंगे।

मुख्यमंत्री ने समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में सड़कों का जाल बिछाने में केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी का महत्वपूर्ण योगदान है। देश की आजादी से वर्ष 2014 तक राज्य में जितनी सड़कों का निर्माण हुआ उससे दस गुना ज्यादा सड़ाकों का निर्माण पिछले चार वर्षों में हुआ है। छत्तीसगढ़ में पहले तीन से चार मीटर चौड़ाई की सड़कें बनती र्थी। कई राजमार्ग मिट्टी के बने थे। अब छत्तीसगढ़ में दस मीटर चौड़ी सड़कें बन रही हैं।

मुख्यमंत्री डॉ. सिंह और केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी चरौदा नगर में जिन पूर्ण हो चुके कार्याें का लोकार्पण किया, उनमें मुख्य रूप से 1472 करोड़ रूपए की लागत से आरंग-सरायपाली मार्ग (राष्ट्रीय मार्ग-53), 48 करोड़ रूपए की लागत से रायपुर-दुर्ग मार्ग का चौड़ीकरण (राष्ट्रीय मार्ग-53) लागत राज्य प्रवर्तित योजना अंतर्गत 9.98 करोड़ रूपए की लागत से चरौदा में पालिका बाजार, 1.62 करोड़ रूपए की लागत से वार्ड क्रमांक 18 व 19 में सामुदायिक भवन और चरौदा में ही 50 लाख रूपए की लागत से उद्यान निर्माण शामिल हैं।

जिन नये स्वीकृत कार्यों का भूमिपूजन किया उनमें 2281 करोड़ रूपए लागत सेे रायपुर-दुर्ग बायपास (राष्ट्रीय मार्ग-53) का निर्माण, 349 करोड़ रूपए की लागत से रायपुर-दुर्ग के मध्य चार फ्लाई ओव्हर निर्माण कार्य और 89 करोड़ रूपए की लागत से रायपुर शहर के टाटीबंध जंक्शन पर फ्लाई ओव्हर का भूमिपूजन शामिल हैं।

विभिन्न योजनाओं केे 25 हजार से अधिक हितग्राहियों को सामग्री वितरित
समारोह में मुख्यमंत्री डॉ. रमन ंिसंह और केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी ने 710 परिवारों को नगरीय आबादी पट्टा, 20 महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन, 3 हितग्राहियों को 1.88 लाख रूपए लागत के पावर टिलर, टेªक्टर और कल्टीवेटर वितरित किया।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना अंतर्गत 2 हितग्राहियों को 49 हजार रूपए की लागत के दो स्प्रिंकलर सेट, शाकम्भरी योजना अंतर्गत 3 हितग्राहियों को 48 हजार लागत के डीजल पम्प, सौर सुजला योजना के अंतर्गत 5 हितग्राहियों को 3 एच.पी. का सोलर पंप सेट और एन.आर.एल.एम. के अंतर्गत 5 स्व-सहायता समूहों को 19.49 लाख रूपए के ऋण का वितरित किया।

उन्होंने प्रधानमंत्री सृजन रोजगार अंतर्गत 5 हितग्राहियों को 37.75 लाख रूपए, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के 47 स्व-सहायता समूहों को 4.70 लाख रूपए का आवर्ती निधि ऋण, 03 हितग्राहियों को 1.50 लाख रूपए का समूह ऋण, एक हितग्राही को 50 हजार रूपए का व्यक्तिगत ऋण, सक्षम योजना अंतर्गत एक हितग्राही को 40 हजार रूपए ऋण, छत्तीसगढ़ महिला कोष से 2 महिला स्व-सहायता समूह को 80 हजार रूपए ऋण वितरित किया।

समारोह में 10 हितग्राहियों को कौशल प्रशिक्षण प्रमाण पत्र, अस्पृश्यता निवारणार्थ अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना अंतर्गत 2 हितग्राहियों को 5 लाख रूपए, स्काई योजना अंतर्गत 5 हितग्राहियों के निःशुल्क मोबाईल वितरण किया गया।

Related post

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

पीआईबी दिल्ली:12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान होना है,…
मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत   : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत…

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, (एनएचआरसी), भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि…
आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग)

आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय…

नई दिल्ली: — राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी), भारत के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री अरुण मिश्रा ने…

Leave a Reply