• July 12, 2019

खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की समीक्षा—-उद्योग मंत्री, श्री श्याम रजक

खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की समीक्षा—-उद्योग मंत्री, श्री श्याम रजक

उद्योग मंत्री, श्री श्याम रजक की अध्यक्षता में राज्य में सभी खादी संस्थाओं की समीक्षा बैठक की गयी। बैठक में उद्योग विभाग के सचिव, श्री लोकोष कुमार सिंह एवं बिहार राज्य खादीग्रामोद्योग बोर्ड के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी, श्री बी0एन0 प्रसाद उपस्थित थे। बिहार के विभिन्न जिलो से लगभग 44 संस्थाओं के अध्यक्ष/सचिव/उसके प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

मंत्री ने खादी के प्रति बिहार के लोगों को आकर्षित करने के लिए तथा खादी बुनकरों को अधिक से अधिक भागीदारी हो और उन्हें आर्थिक सहायता मिले, इसपर जोर दिये।

राज्य के बुनकरों को सरकार द्वारा लूम क्रय करने हेतु सहायता राषि के रूप में 30,000/- रूपये दी जाती है। बुनकरों ने सहायता राषि को 45,000/- रूपये की माँग की। माननीय मंत्री महोदय ने इसपर विचार करने का आष्वासन दिया।

मधुबनी जिला के बुनकरों के द्वारा लुम की कीमत 30,000/- से 45,000/- रूपये करने की माँग की गयी। उनके माँग पर माननीय मंत्री तथा उद्योग विभाग के सचिव ने विचार करने का आष्वासन दिये।

संस्था को जिसको कार्यषील पूँजी नहीं मिला है वैसे संस्थाओं को कार्यषील पूँजी के माँग पर खादीबोर्ड के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी ने यह बताया कि जो संस्था नयी है और जिनको लूम दिया जा चुका है। के0भी0आइ0सी0 से निबंधित होने के बाद बाद उनको कार्यषील पूँजी दिया जायेगा।

बिहार के खादी बुनकरों को रेमण्ड कंपनी को अधिक-से अधिक खादी वस्त्र आपूर्ति करने का निदेष दिया।

जिस संस्था को मषीन और संयंत्र की आवष्यकता है वह संस्था खादी बोर्ड को जमीन लीज पर दे। इसके बाद जी0टी0 को यह निदेष दिया गया कि डी0पी0आर0 तैयार करे।

माननीय मंत्री ने मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी खादी बोर्ड को निदेष दिया कि ग्रैण्डथर्टन के द्वारा सभी संस्थाओ का सर्वे कराया जाय।

किस संस्था में कितना लूम कार्यरत है और कितना वस्त्र का उत्पादन हो रहा है और उसका बिहार में स्टिचिंग कर बेचा जा रहा है तथा यह भी निदेष दिया गया कि संस्था को कितना चर्खा और लूम चाहिए उसका भी सर्वे कराया जाय।

सचिव, उद्योग विभाग ने सर्वे पूरा कराकर रिर्पोट प्रस्तुत करने हेतु जे0टी0 और खादी बोर्ड को निदेष दिया गया। खादी बोर्ड के श्री अलीम अंसारी ने बताया कि 40 रूपये प्रति मीटर पर मजदुरी दी जाती है उसको बढ़ाया जाय तथा खादी षिल्क के बढ़ावा देने हेतु कोकोन बैंक की स्थापना किया जाय।

भागलपुर के रेषम उत्पादकों द्वारा बताया गया कि भागलपुर के बुनकरों को कोकोन राज्य से बाहर खरीदना पड़ता है, भागलपुर में कोकोन बैंक की स्थापना की जाय। माननीय मंत्री ने संस्थाओं से अनुरोध किया कि संस्था आपस में तय करे, बाहर से कोकोन खरीदने हेतु व्यवस्था करे, राज्य सरकार उनको आर्थिक मदद करेगी।

खादी के संस्था द्वारा कार्यषील पूँजी वापस नही करने हेतु अनुरोध किया गया, इसपर उद्योग विभाग के सचिव ने वित्त विभाग से मंतव्य प्राप्त कर अग्रेतर कार्रवाई करने का निदेष दिया।

खादी के बुनकरों को 30 रूपये प्रति मीटर मजदुरी दिया जाता है। मजदूरी में बढ़ोत्तरी करने हेतु के0भी0आइ0सी0 से अनुरोध किया जायेगा।

उद्योग विभाग के सचिव ने बिहार सरकार के अन्य योजनाओं से भी बुनकरों को लाभान्वित किया जाय इसकी जानकारी तथा प्रचार प्रसार खादी बोर्ड करेगा।

माननीय मंत्री ने बताया कि जितने भी लूम के0भी0आई0सी0 बोर्ड को वितरित किया गया है सर्वे के दौरान उसका विडियोग्राफी एवं फोटोग्राफी करने का निदेष दिया।

संस्था के बुनकर दिल्ली में खादी संघ की दुकान खोलने का खादी बोर्ड से अनुरोध किया जिसपर माननीय मंत्री ने विचार करने हेतु आष्वासन दिये। चर्खा के छोटे-छोटे पार्टस की आपूर्ति के लिए निर्माता कंपनी को पटना में पार्टस सेंटर खोलने का निदेष दिया गया जिससे कि खादी बुनकरों को इससे लाभ हो सके।

संदीप कपूर.
(मीडिया प्रभारी)
8051278501

Related post

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

पीआईबी दिल्ली:12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान होना है,…
मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत   : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत…

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, (एनएचआरसी), भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि…
आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग)

आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय…

नई दिल्ली: — राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी), भारत के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री अरुण मिश्रा ने…

Leave a Reply