• July 13, 2018

कौशल विकास योजना– प्रमाण पत्र वितरित—विधायक नरेश कौशिक

कौशल विकास योजना–  प्रमाण पत्र वितरित—विधायक नरेश कौशिक

बहादुरगढ़——विधायक नरेश कौशिक ने कहा कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत युवाओं को प्रशिक्षण देते हुए स्वरोजगार के प्रति प्रोत्साहित किया जा रहा है। महिलाओं के लिए सिलाई, ब्यूटी पार्लर सहित अन्य कोर्स कराते हुए उन्हें घरेलू कार्य में भी दक्ष किया जा रहा है। विधायक शुक्रवार को शहर में स्थित प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना केंद्र में प्रशिक्षार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित कर रहे थे।

विधायक कौशिक ने युवाओं को प्रमाण पत्र वितरित करते हुए उन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया किप्रधानमंत्री कौशल विकास योजना केन्द्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं में से एक है।

यह कौशल विकास एवं उद्यमता मंत्रालय की ओर चलाई जा रही है और इस योजना का उद्देश्य देश के युवाओं को उद्योगों से जुड़ी ट्रेनिंग देना है जिससे उन्हें रोजगार पाने में मदद मिल सके। इसमें ट्रेनिंग की फीस सरकार खुद भुगतान करती है और सरकार इस योजना के जरिये कम पढ़े लिखे या 10वीं, 12वीं कक्षा ड्राप आउट (बीच में स्कूल छोडऩे वाले) युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देती है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने 2020 तक एक करोड़ युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देने का लक्ष्य निर्धारित किया है जिसकी प्राप्ति की ओर हम निरंतर आगे बढ़ रहे हैं।

इस मौके पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के जिला संयोजक सचेत कुमार, मंडल उपाध्यक्ष भाजपा जयपाल सिरोहा, महामंत्री विजय शेखावत व एससी मोर्चा के अनिल सहित केंद्र के प्रशिक्षार्थी व अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

मांडौठी में नया पावर हाऊस ————-हलके के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में बिजली आपूर्ति व्यवस्था को लेकर विधायक नरेश कौशिक ने बिजली निगम के अधिकारियों की बैठक ली।

विधायक कौशिक ने बताया कि बहादुरगढ़ हलके के गांव मांडौठी में पावर हाऊस का निर्माण हो गया है और बिजली आपूर्ति उस क्षेत्र में निर्बाध रूप से रहे इसके लिए सरकार की ओर से ग्रांट मंजूर करवाते हुए यह कदम उठाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि मांडौठी गांव के लिए नया पावर हाऊस तैयार किया गया है ताकि उस क्षेत्र में बिजली सप्लाई में किसी प्रकार से व्यवधान न हो।

शहर के सैक्टर 10, गांव सौलधा व लडरावन में भी नए पावर हाऊस बनाने की परियोजना तैयार की गई है ताकि बिजली आपूर्ति सही तरीके से उक्त क्षेत्र में हो सके। उ

इस मौके पर बिजली निगम के कार्यकारी अभियंता रामपाल, एसडीओ उमेद शमा, एसडीओ अनिल शमा सहित अन्य बिजली कर्मचारी मौजूद रहे।

Related post

एशिया पर रहा जलवायु, मौसमी आपदाओं का सबसे अधिक प्रभाव: संयुक्त राष्ट्र

एशिया पर रहा जलवायु, मौसमी आपदाओं का सबसे अधिक प्रभाव: संयुक्त राष्ट्र

लखनऊ (निशांत सक्सेना)  ———   संयुक्त राष्ट्र की संस्था विश्व मौसम विज्ञान संगठन की एक नई रिपोर्ट…
क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन में कर्नाटक और गुजरात सबसे आगे

क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन में कर्नाटक और गुजरात सबसे आगे

लखनऊ (निशांत सक्सेना)——–   कर्नाटक और गुजरात ने एक बार फिर क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन की दिशा में…
प्लास्टिक नहीं, धरती बचाओ!

प्लास्टिक नहीं, धरती बचाओ!

लखनऊ (निशांत सक्सेना):—  कुछ दिन पहले ही दुबई में एक दिन में इतनी बारिश हो गयी…

Leave a Reply