केन्द्र से मिली 100 करोड़ की योजना

केन्द्र से मिली 100 करोड़ की योजना

रायपुर ————मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह कल मंगलवार 21 फरवरी को दंतेवाड़ा और बस्तर (जगदलपुर) जिलों का दौरा करेंगे। डॉ. सिंह दोपहर 1.30 बजे बस्तर जिले के विश्व प्रसिद्ध चित्रकोट जलप्रपात के पास आदिवासी अंचलों में पर्यटन परियोजना को बढ़ावा देने के लिए लगभग एक सौ करोड़ रूपए के विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगे।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री की विशेष पहल पर केन्द्र सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल क्षेत्रों में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए यह परियोजना स्वीकृत की गई है। इसके अंतर्गत चित्रकोट, तीरथगढ़, जगदलपुर, दंतेवाड़ा और कोण्डागांव होते हुए गंगरेल, दादर, सरौधा, चैतुरगढ़, मैनपाट, तातापानी, सन्ना और जशपुर अंचल के दर्शनीय स्थलों को आदिवासी पर्यटन परिपथ (ट्राईवल टूरिज्म सर्किट) में शामिल किया गया है।

मुख्यमंत्री निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राजधानी रायपुर से सवेरे 9.15 बजे शासकीय विमान द्वारा रवाना होकर 10 बजे जगदलपुर पहुंचेंगे और वहां से हेलीकॉप्टर द्वारा 10.30 बजे ग्राम जावंगा (जिला-दंतेवाड़ा) आएंगे। डॉ. सिंह वहां एजुकेशन सिटी परिसर में आस्था विद्यालय क्रमांक-2 और दिव्यांग बच्चों के लिए संचालित सक्षम विद्यालय-2 का शुभारंभ करने के बाद युवा जागरण कार्यक्रम में शामिल होंगे।

डॉ. रमन सिंह वहां पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर निर्मित ग्रंथालय का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर फोटो प्रदर्शनी का भी वे अवलोकन करेंगे। मुख्यमंत्री के साथ राज्य सभा सांसद डॉ. सुभाष चंद्रा भी कार्यक्रम में एजुकेशन सिटी और लाईवलीहुड कॉलेज के विद्यार्थियों को सम्बोधित करेंगे।

मुख्यमंत्री एजुकेशन सिटी से दोपहर 1.30 बजे बस्तर जिले के चित्रकोट जलप्रपात (विकासखण्ड-लोहाण्डीगुड़ा) आएंगे और वहां आदिवासी पर्यटन परियोजना के तहत लगभग एक सौ करोड़ रूपए के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम के बाद दोपहर 2.15 बजे जगदलपुर पहुंचकर शासकीय विमान द्वारा अपरान्ह 3.15 बजे रायपुर लौट आएंगे।

Related post

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत   : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत…

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, (एनएचआरसी), भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि…
आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग)

आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय…

नई दिल्ली: — राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी), भारत के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री अरुण मिश्रा ने…
मामला दर्ज किए बिना हिरासत में नहीं ले सकती हैं और न पूछताछ नहीं कर सकती : जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय

मामला दर्ज किए बिना हिरासत में नहीं ले सकती हैं और न पूछताछ नहीं कर सकती…

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय ने सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम (पीएसए) के तहत एक कश्मीर निवासी की…

Leave a Reply