• January 5, 2016

कुलपति डॉ दिनेश कुमार को होमी जहांगीर भाभा स्मृति पुरस्कार

कुलपति डॉ दिनेश कुमार को होमी जहांगीर भाभा स्मृति पुरस्कार

चण्डीगढ़ –  वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के कुलपति डॉ दिनेश कुमार को उनकी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विशेष रूप से माइक्त्रोइलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग एवं सेमीकंडक्टर फिजिक्स के क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए वर्ष 2015 के होमी जहांगीर भाभा स्मृति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

डॉ दिनेश कुमार हरियाणा के पहले वैज्ञानिक तथा राज्य में किसी भी विश्वविद्यालय के पहले कुलपति हैं जिन्हें इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मैसूर में 3 से 9 जनवरी तक आयोजित 103वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस के उद्घाटन समारोह में डॉ कुमार को यह पुरस्कार प्रदान किया।

इस वर्ष 103वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस का मुख्य विषय ‘भारत में स्वदेशी विकास के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी’ है जोकि प्रधानमंत्री श्री मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ की तर्ज पर है। डॉ दिनेश कुमार ने कहा कि ‘मेक इन इंडिया’, ‘स्किल इंडिया’ तथा ‘डिजिटल इंडिया’ जैसे कार्यक्त्रमों के माध्यम से देश में स्वदेशी विकास को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयत्नशील प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त करना उनके लिए सम्मान एवं सौभाग्य की बात है।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष मार्च माह में वाईएमसीए विश्वविद्यालय ‘मेक इन इंडिया’ में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की भूमिका विषय पर एक राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन भी कर रहा है। होमी जहांगीर भाभा स्मृति पुरस्कार प्रतिद्विवर्ष में दिया जाता है। परमाणु ऊर्जा आयोग के पूर्व अध्यक्ष डॉ. अनिल काकोदकर तथा डां0 पी के अय्यंगर, आईआईटी चेन्नई के पूर्व निदेशक डां0 आर. नटराजन तथा डीआरडीओ प्रयोगशाला के निदेशक डॉ0 जी सतीश रेड्डी जैसे प्रतिभाशाली वैज्ञानिक यह पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं।

भारतीय विज्ञान कांग्रेस संघ (इस्का) भारत सरकार के विज्ञान एवं तकनीकी मंत्रालय की एक व्यावसायिक संस्था है, जिसकी स्थापना सन् 1914 में दो ब्रिटिश रसायन विज्ञान के प्रोफेसर जे. एल. सिमनसेन तथा प्रोफेसर पी. एस. मैकमोहन द्वारा भारत में विज्ञान के विकास के लिए की थी। समिति द्वारा होमी जे. भाभा स्मृति पुरस्कार की स्थापना वर्ष 1989 में उनकी जन्म शताब्दी पर की गई थी।

Related post

781 हत्था जोड़ी और 19.6 किलोग्राम नरम मूंगा भी बराम

781 हत्था जोड़ी और 19.6 किलोग्राम नरम मूंगा भी बराम

मुंबई (पी आई बी) —– डीआईआरआई को एक विशिष्ट खुफिया जानकारी मिली कि वन्यजीव तस्करों का…
75 साल के इतिहास में अब तक की सबसे अधिक प्रलोभन जब्ती की राह पर

75 साल के इतिहास में अब तक की सबसे अधिक प्रलोभन जब्ती की राह पर

पीआईबी ( दिल्ली ) 2024 के आम चुनाव के साथ, ईसीआई देश में लोकसभा चुनावों के…
राष्ट्रीय कार्यशाला: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय

राष्ट्रीय कार्यशाला: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय

नई दिल्ली (पी आई बी) : एक मजबूत और टिकाऊ राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क के निर्माण पर…

Leave a Reply