• November 18, 2017

कुंडली तक मैट्रो रेल —3600 घोषणाओं में से 2550 घोषणाएं पूर्ण–मुख्यमंत्री

कुंडली तक मैट्रो रेल  —3600 घोषणाओं में से 2550 घोषणाएं पूर्ण–मुख्यमंत्री

सोनीपत/ झज्जर (गौरव शर्मा) हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि सोनीपत जिला क्षेत्र में कुंडली तक मैट्रो रेल के विस्तार का प्रस्ताव तैयार हो चुका है और कुंडली से आगे तक के लिए रैपिड मैट्रो व अन्य विकल्पों पर बातचीत चल रही है।
1
सोनीपत में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास कार्यों के लिए गत दो वर्षों के दौरान की गई विभिन्न 3600 घोषणाओं में से 2550 घोषणाएं पूर्ण हो चुकी है या उनका कार्य प्रगति पर है। अन्य बची हुई 1000 घोषणाएं भी इस वर्ष तक पूरी कर दी जाएगी। प्रदेश के 1500 गांवों में व्यायामशालाएं बननी प्रारम्भ हो चुकी हैं और अगले वर्ष तक कार्य पूर्ण हो जाएगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि वे आज प्रदेश के 18 जिलों का दौरा पूर्ण कर चुके होंगे और अन्य चार जिलों के दौरे भी आगामी माह में पूर्ण कर चुके होंगे। जिलों के दौरों के दौरान खुले दरबारों के माध्यम से मौके पर ही जनशिकायतों का निवारण व जनसमस्याओं का समाधान करने के पूर्ण प्रयास किए गए है। जिलों के दौरों के दौरान कार्यकर्ताओं व अधिकारियों से भी बैठकें की गई हैं।

सोनीपत में रेल कोच फैक्ट्री के सम्बंध में किए प्रश्र पर मुख्यमंत्री ने कहा कि रेलवे को भूमि स्थानांतरित की जा चुकी है और जल्द ही इस परियोजना की आधारशिला रखी जाएगी। सोनीपत में साईंस सिटी स्थापित किए जाने के संबंध में किए गए प्रश्र पर मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि हरियाणा में साईंस सिटी स्थापित करने की केन्द्र सरकार की योजना है। प्रदेश सरकार द्वारा सोनीपत में साईंस सिटी स्थापित करने का केन्द्र को ऑफर किया गया है।

केन्द्र सरकार साईंस सिटी की स्थापना के लिए गुरूग्राम में भी सम्भावनाएं तलाश रही है। केन्द्र सरकार के अंतिम निर्णय से ही हरियाणा में साईंस सिटी की स्थापना होगी। राष्ट्रीय राजमार्ग-1 पर टोल टैक्स के संबंध में किए गए प्रश्र पर हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि पानीपत में लगने वाला टोल टैक्स राष्ट्रीय राजमार्ग का टोल नहीं है अपितु ऊपरगामी पुल का है।

यह प्रयास किए जा रहे है कि ऊपरगामी पुल की कीमत राष्ट्रीय राजमार्ग में जोडक़र किसी प्रकार से इस टोल को हटाने का विकल्प निकाला जाए और सरकार को आशा है कि आगामी समय में पानीपत में ऊपरगामी पुल का टोल हट जाए।

चीनी मिलो में गन्ना पिराई से संबंधित गन्ना किसानों की समस्याओं के संबंध में किए गए प्रश्र पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में चीनी मिलो की क्षमता बढ़ाई जाएगी ताकि चीनी मिलों में किसानों के सारे गन्ने की पिराई की जा सके। सरकार का प्रयास रहेगा कि पिराई सत्र के अंतिम दिनों के दौरान भी सभी चीनी मिलों में पूर्ण पिराई क्षमता के साथ गन्ने की पिराई की जाए।

सिंचाई नहरों की अंतिम टेलों पर पर्याप्त सिंचाई जल उपलब्ध करवाने के प्रश्र पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान प्रदेश में 300 टेलों में से 293 टेलों पर पानी पहुंचाया गया है। अन्य 07 टेलों पर भी अगले वर्ष पानी पहुंचा दिया जाएगा। सोनीपत नगर निगम में शामिल किए गए विभिन्न गांवों में विकास कार्य रूक जाने के प्रश्र पर मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि किसी भी गांव में कोई विकास कार्य नहीं रूका हुआ है। हम चाहते हैं कि नगर निगम क्षेत्र में शामिल हुए नए क्षेत्रों के भी प्रतिनिधि चुने जाएं। इस दिशा में वार्डबंदी व मतदाता सूचियों का कार्य प्रारम्भ हो चुका है।

इस मौके पर शहरी स्थानीय निकाय तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती कविता जैन, सांसद श्री रमेश कौशिक, भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी श्री राजीव जैन, भाजपा के जिलाध्यक्ष डा. धर्मबीर नांदल व भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती कविता चौधरी मौजूद रहे।

Related post

बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई में जमुई 50 प्रतिशत मतदान

बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई…

पटना. लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान  बिहार के गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई लोकसभा…
12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

पीआईबी दिल्ली:12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान होना है,…
मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत   : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत…

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, (एनएचआरसी), भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि…

Leave a Reply