किसानों को ब्याज रहित कृषि ऋण

किसानों को  ब्याज रहित कृषि  ऋण

छत्तीसगढ़ ————वनौषधि बोर्ड के अध्यक्ष श्री रामप्रताप सिंह ने कहा है कि छत्तीसगढ़ देश में पहला राज्य है जहां पर किसानों को बिना ब्याज के कृषि ऋण दिया जा रहा है। श्री सिंह आज यहां रायपुर में राज्य सहकारी बैंक (अपेक्स बैंक) की पण्डरी शाखा के नवीनीकरण के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता अपेक्स बैंक अध्यक्ष श्री अशोक बजाज ने की।

श्री रामप्रताप सिंह ने कहा कि राज्य में सहकारी बैंको के माध्यम से किसानों को खाद-बीज के लिए रबी और खरीफ की फसलों के लिए शून्य ब्याज दर अर्थात बिना ब्याज के ऋण प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में सहकारी बैंको के प्रति साख और विश्वसनीयता बढ़ी है और किसानों को सुविधा हुई है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अपेक्स बैंक के अध्यक्ष श्री अशोक बजाज ने कहा कि बैंक की पंडरी शाखा की नवीन साज-सज्जा एवं वातानुकूलित सुविधा के साथ ग्राहकों को समर्पित किया गया है। श्री बजाज ने कहा कि ग्राहक सेवा हमारे लिए सर्वोपरि है। उन्होंने बताया कि किसानों को चालू खरीफ मौसम में किसानों को तीन हजार 800 करोड़ रूपए की कृषि ऋण बिना ब्याज के बांटने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें से अब तक एक हजार 556 करोड़ रूपए का कृषि ऋण बांट दिया गया है।

श्री बजाज ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की मंशानुसार अपेक्स बैंक को डिजीटल इंडिया के तहत प्रभावशील किया जा रहा है। जिसके तहत प्रदेश के दस लाख किसानों को रूपे किसान क्रेडिट कार्ड आवंटित किए गए हैं और सहकारी बैंको की शाखाओं को कम्प्यूटरीकृत किया गया है। कार्यक्रम में गणमान्य नागरिक, पार्षदण और बैंक अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

Related post

पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई  रिपोर्टर के बीच मारपीट

पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई रिपोर्टर के बीच मारपीट

एक अपमानजनक घटना में, प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) की एक महिला रिपोर्टर के साथ समाचार…
केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…

Leave a Reply