किसानों के लिए सिंचाई की विशेष परियोजनाएं

किसानों के लिए सिंचाई की विशेष परियोजनाएं

भोपाल :(अशोक मनवानी)— जनसंपर्क, जल-संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने कहा कि किसानों के लिए सिंचाई की विशेष परियोजनाएं शुरू की जा रही हैं। प्रदेश में सिंचाई का रकबा 7.50 लाख हेक्टेयर से बढ़कर 40 लाख हेक्टेयर हो गया है।

प्रदेश के शत-प्रतिशत कृषि क्षेत्र को सिंचित करना राज्य सरकार का लक्ष्य है। डॉ. मिश्र आज दतिया में बलराम जंयती के अवसर पर किसान सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर जनसंपर्क मंत्री ने 51 किसानों को शॉल-श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया।

डॉ. मिश्र ने कहा कि प्रदेश में कृषि केबीनेट का गठन, पृथक से कृषि बजट की व्यवस्था, जीरो प्रतिशत से भी कम ब्याज पर कर्ज की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान किसान के बेटे हैं और वह किसानों की तरक्की के लिए समर्पित हैं। इस अवसर पर किसान नेता श्री वीरेन्द्र सिंह राणा तथा श्री रंजीत सिंह राणा ने भी अपने विचार भी व्यक्त किए।

बीड़ी श्रमिकों की समस्याओं का शीघ्र होगा समाधान

डॉ. नरोत्तम मिश्र ने दतिया जिले के बड़ौनी में बीड़ी श्रमिकों के सम्मेलन में जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि तहसील एवं नगर पंचायत बड़ौनी में बीड़ी श्रमिकों की समस्याओं के शीध्र समाधान के के लिए शिविर लगाएं। शहरी क्षेत्र में रहने वाले बीड़ी श्रमिकों को भी योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि बड़ौनी क्षेत्र में पंजीकृत 620 बीड़ी श्रमिकों को प्राथमिकता अनुसार लाभान्वित किया जाए। अपंजीकृत पात्र बीड़ी श्रमिक को भी पंजीकृत कर योजनाओं से अवगत करवाएं और आवश्यक सुविधाएं मुहैया करवाएं।

दतिया कलेक्टर श्री मदन कुमार ने इस अवसर पर बताया कि दतिया जिले में सामाजिक न्याय योजनाओं के तहत श्रमिकों के कल्याण के लिए रत्ननंदिता अभियान चलाया जा रहा है। कार्यक्रम में विक्रम सिंह बुन्देला के साथ ही अनेक जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related post

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…
मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

 भोपाल : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन 2024 में सभी मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली…
तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

आरती (लूणकरणसर)—-   “जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही है गांव में पानी की समस्या भी बढ़ती जा…

Leave a Reply