• November 22, 2017

किसानों के मसीहा दीनबंधु सर छोटूराम — किसान समृद्धि मैराथन

किसानों के मसीहा दीनबंधु सर छोटूराम  — किसान समृद्धि  मैराथन

झज्जर,22 नवंबर किसानों को निरन्तर समृद्धि की ओर ले जाने का प्रयास करने वाले हरियाणा के कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ एक और नई पहल करने जा रहे हैं। किसानों के मसीहा दीनबंधु सर छोटूराम जो किसानों की समृद्धि के लिए एक आइकॉन हैं, उनके जन्मदिवस पर मैराथन का आयोजन किया जायेगा।
AM O.P. Dhankhar
विशेष बात यह है कि इस दौड़ को किसान समृद्धि दौड़ के नाम से जाना जायेगा। यह पहल 24 नवंबर को होने जा रही है। कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने बताया कि दीनबंधु सर छोटूराम ने किसानों के हित में जो काम किया था वह भारत के किसानों के लिए जीवनदायी था। उनके प्रयासों से किसान के उत्थान की शुरुआत हुई।

दीनबंधु के आदर्शों को अनुकरणीय बताते हुए कृषि मंत्री ओ पी धनखड़ ने कहा कि चूंकि दीनबंधु ने किसानों के लिए समृद्धि का रास्ता बनाया इसलिए इस दौड(मैराथन) को किसान समृद्धि दौड़ का नाम दिया गया है।

उन्होंनेे बताया कि 24 नवंबर को प्रात: 8 बजे गांव बुपनिया से यह दौड़ आरम्भ होगी। पांच किलोमीटर की इस दौड़ में स्कूली छात्र-छात्राओं के अलावा आमजन भी भाग ले सकते हैं। इस दौड़ में बुपनिया और इसके साथ लगते 10 गांव के प्रतिभागी दौड़ में हिस्सा लेंगे। इसी प्रकार अपराह्न 3 बजे पटौदा में किसान समृद्धि दौड़ होगी। इसमें भी आसपास के दस गांव के धावक हिस्सा ले सकेंगे। वर्तमान सरकार ने पिछले तीन वर्ष में किसानों के उत्थान के लिए हर सम्भव कदम उठाया है।

किसान समृद्धि दौड़ नाम

इस मैराथन का नाम किसान समृद्धि दौड़ नाम दिए जाने के सवाल पर कृषि मंत्री ओ पी धनखड़ ने तर्क दिया कि किसानों के लिए दीनबंधु सर छोटूराम द्वारा जो काला कानून खत्म कराया गया था, जिसके बाद किसानों के लिए आगे बढऩे का रास्ता बना।

सरकार भी बढ़ी है उसी रास्ते पर

कृषि मंत्री ओ पी धनखड़ कहते हैं कि वर्तमान सरकार भी उसी रास्ते पर निरन्तर बढ़ रही है। प्रधानमन्त्री के 2022 तक किसानों की आय दुगनी करने के संकल्प को पूरा करने में हरियाणा सरकार जुटी है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है किसानों को प्रति एकड़ एक लाख ग्रॉस एमाउंट मिले। इसके लिए हरियाणा में बहुत सारी योजनाओं पर काम हुआ है, जिसका किसानों को फायदा हो रहा है। धनखड़ ने बताया कि प्रदेश में 340 गांव बागवानी के बन रहे हैं।

मछली उत्पादन में हरियाणा बहुत आगे बढ़ चुका है। फसल बीजाई योजना किसानों के लिए वरदान बनी है। हर खेत को पानी पहुंचाने के पहले प्रोजेक्ट को हम किसानों तक पहुंचा चुके हैं, बाकी पर काम जारी है। ऐसी टेलों पर पानी पहुंचाया हैं, जहाँ कभी पानी पहुंचा नहीँ था। हरियाणा के किसान को पूरी तरह से जोखिम फ्री बनाया है। किसानों की फसलों की खरीद में रिकार्ड बनाये हैं। किसान को उद्यमशील बनाने की दिशा में बढ़े हैं। इसके अलावा अनेक कार्य ऐसे किये हैं जिनसे किसान की आय बढ़ी है।

धनखड़ ने कहा कि सच्चे मायनों में दीनबंधु के आदर्श अपनाकर किसानी और किसानों के लिए काम करने वाली ये पहली सरकार है। हम प्रयासरत हैं कि किसान समृद्धि की ओर बढ़े, इसलिये हमे किसानों के मसीहा के जन्मदिन पर किसान समृद्धि दौड़ का आयोजन किया। इससे भी सभी को प्रेरणा मिलेगी।

Related post

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…
मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

 भोपाल : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन 2024 में सभी मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली…
तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

आरती (लूणकरणसर)—-   “जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही है गांव में पानी की समस्या भी बढ़ती जा…

Leave a Reply