• September 21, 2018

कार्यों में लापरवाही के लिए अधिकारियों की जवाबदेही – डीसी डॉ. आदित्य दहिया

कार्यों में लापरवाही के लिए अधिकारियों की जवाबदेही – डीसी डॉ. आदित्य दहिया

करनाल——- उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने कहा कि फूसगढ़ से डबरकीकला की सडक़ को एक महीने में बनवाना सुनिश्चित करें नहीं तो संबंधित विभाग की अधिकारी की होगी चार्जशीट, उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह सजगता से कार्य करें ताकि किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत सामने न आएं नहीं तो अधिकारियों को काम न होने की जवाबदेही देनी होगी।

उपायुक्त लघु सचिवालय के सभागार में जिला स्तरीय विभागीय कोर्डिनेशन बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि कुछ अधिकारी अपने कार्य के प्रति सजग नहीं है जिसके कारण विकास कार्यों में देरी होती है तथा लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ता है। फूसगढ़ से डबरीकला जाने वाली सडक़ पर कितने दिनों से रोड़ा पड़ा है परंतु विभागों के कोर्डिनेशन की कमी के कारण कार्य आगे नहीं बढ़ा है।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सख्त लहजे में कहा कि ऐसी लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी, संबंधित विभाग सडक़ बनवाने के लिए अपना-अपना कार्य शीघ्र पूरा करें। उपायुक्त ने बैठक में कहा कि जिला शिक्षा अधिकारी सभी स्कूलों में पौधारोपण करवाएं और प्रिंसिपल से प्रमाण पत्र लें कि उनके स्कूल में कितने पौधे लगाए गए हैं।

मिड-डे-मिल के तहत बच्चों को मिलने वाले भोजन की चैकिंग के लिए भी डीएफसी को निर्देश दिए गए हैं कि वह समय-समय पर चैकिंग ताकि मिड-डे-मिल में बच्चों को मिलने वाले भोजन के स्तर की जांच हो सके। उपायुक्त ने अवैध रूप से लोडिंग करने वाले वाहनों के लिए आरटीए व संबंधित एसडीएम को निर्देश दिए कि वे इसका ध्यान रखें।

उपायुक्त ने बैठक में 19 अक्तूबर से 7 नवम्बर तक आरटीए को विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए कि वे बिना ढके रेत के डंपरों का चालान करें क्योंकि रेत हवा में उड़ता है जिससे प्रदूषण को बढ़ावा मिलता है। उन्होंने डीएफएसी को भी निर्देश दिए कि वे ईंट-भट्ठों पर जाकर जांच करें कि कोई भी वाहन बिना ढके ईंट न ले जाएं यदि वे ऐसा करते हैं तो उनका चालान किया जाए।

उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि धूम्रपान पर नियंत्रण करने के लिए अपने-अपने कार्यालय में धूम्रपान न करने के बोर्ड लगाएं यदि कोई सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करता है तो उसका 200 रुपये का चालान किया जाए। बैठक में समीक्षा करते हुए आईटीआई के प्रिंसिपल ने सरकार की योजना अनुसार सभी विभागों को संख्या के हिसाब से अप्रेंटिशिप लगाने के बारे में जानकारी दी।

कृषि विभाग के अधिकारियों ने सरकार द्वारा किसानों के हितों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देशानुसार खरीफ की फसल में पराली जलाने पर विशेष शक्ति दिखाई है। सभी अधिकारी इसमें सहयोग करे जो भी किसान अपने खेतों में धान की फसल के बाद अवशेष जलाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Related post

पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई  रिपोर्टर के बीच मारपीट

पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई रिपोर्टर के बीच मारपीट

एक अपमानजनक घटना में, प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) की एक महिला रिपोर्टर के साथ समाचार…
केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…

Leave a Reply