• November 23, 2017

कानून व्यवस्था की समीक्षा—सामाजिक सौहार्द बनाये रखने के निर्देश—उपायुक्त

कानून व्यवस्था की समीक्षा—सामाजिक सौहार्द  बनाये रखने के निर्देश—उपायुक्त

झज्जर, 23 नवंबर— जिलाधीश एवं उपायुक्त सोनल गोयल ने कानून व्यवस्था बनाए रखने को लेकर अधिकारियों की निर्देश दिए हैं। श्रीमती गोयल ने जिला के शहरी क्षेत्रों में यातायात व्यवस्था, राष्ट्रीय राजमार्गों व अन्य सम्पर्क मार्गों पर सुरक्षा इंतजाम तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक सौहार्द आदि विषयों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
Smt. Sonal Goel, DC Jhajjar
उन्होंने कहा कि राज्य के अन्य जिलों में विभिन्न राजनीतिक व सामाजिक संगठनों के प्रस्तावित कार्यक्रमों के दौरान भी जिला में किसी प्रकार की अप्रिय स्थिति नहीं होनी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिला में यातायात व्यवस्था सुचारू रहनी चाहिए।

संवेदनशील स्थानों पर नाके स्थापित किए जाए तथा सुरक्षाकर्मी इन नाकों पर निगरानी रखें। उपायुक्त ने कहा कि इस दिशा में संबंधित डयूटी मेजिस्टे्रेट पुलिस के साथ आपसी तालमेल के साथ काम करें।

प्रवर पुलिस अधीक्षक बी सतीश बालन ने भी स्पष्ट किया है कि कहा कि जिला में किसी को भी कानून व्यवस्था हाथ में नहीं लेने दी जाएगी। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को कहा कि वे अपने-अपने इलाकों में निगरानी तंत्र को सक्रिय रखें तथा असामाजिक तत्वों पर भी नजर रखें।
मुख्यालय न छोड़े अधिकारी— उपायुक्त सोनल गोयल ने अधिकारियों को अपना मुख्यालय न छोडऩे के निर्देश दिए है। आगामी आदेशों तक सभी अधिकारियों के लिए यह निर्देश अनिवार्य है। इस दौरान सभी अधिकारी अपने मोबाइल ऑन रखें। जिन अधिकारियों को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है वह अपने समकक्ष पुलिस अधिकारियों से आपसी तालमेल बनाए रखे।

ड्यूटी मजिस्ट्रेट — जिलाधीश एवं उपायुक्त श्रीमती सोनल गोयल ने दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 22 (1) व 23 (11) के अंतर्गत प्रदत शक्तियों का प्रयोग करते हुए जिला में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 24 नवंबर से 21 ड्यूटी मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारियों की नियुक्ति की है।

जारी आदेशों में जिला में अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान ओवर ऑल इंचार्ज होंगे। जबकि सभी उपमण्डल अधिकारी (ना.) अपने-अपने क्षेत्रों में ला एंड आर्डर देखेंगे। वहीं नगराधीश अश्विनी कुमार रिजर्व में रहेंगे।

किसान समृृद्धि दौड़ — हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ 24 नवंबर को जिला के विभिन्न कार्यक्रमों में भागीदारी करेंगे।

प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि 24 नवंबर को सुबह आठ बजे गांव बुपनिया तथा दोपहर तीन बजे गांव पाटोदा में किसान समृद्धि मैराथन को हरी झण्डी दिखाएंगे। इसके उपरांत कृषि मंत्री सुबह 10 बजे गांव कासनी में माइनर के रिमाडलिंग कार्य व 11 बजे सुबाना में लिंक ड्रेन की आधारशिला रखेंगे तथा दोपहर 12 बजे खेड़ी जट्ट में आयोजित होने वाले दीन बंधु सर छोटू राम जयंती कार्यक्रम में पहुंचेंगे।

ग्रवित योजना के तहत युवाओं को प्रशिक्षण-———ग्रामीण विकास के लिए तरूण (वित्त)योजना के स्वयं सेवकों को दिए जा रहे पंचायत भवन में प्रशिक्षण शिविर के दौरान विभिन्न विषयों को लेकर प्रशिक्षकों द्वारा जागरूक किया गया।

ग्रवित के जिला कार्यक्रम अधिकारी अनिल दहिया ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा विकास संस्थान निलोखेड़ी द्वारा इस कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। ग्रवित कार्यक्रम का उद्देश्य ग्रामीण युवाओं को प्रशिक्षित करके उन्हें ग्रामीण विकास में सहयोग तथा स्वरोजगार की संभावनाओं पर कार्य करने के लिए प्रेरित करना है।

उन्होंने बताया कि गुरूवार को पशुपालन विशेषज्ञ डा. दलीप सिंह ने युवाओं को पशु पालन संबंधी स्वरोजगार योजनाओं की जानकारी दी। वहीं बाल संरक्षण अधिकारी पूनम रंगा ने बाल संरक्षण मुद्दों तथा उससे संबंधित कानून पर युवाओं को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 24 नवंबर को दीन बन्धु सर छोटूराम जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित किसान समृद्धि दौड़ में युवाओं की उल्लेखनीय भूमिका रहेगी।

Related post

पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई  रिपोर्टर के बीच मारपीट

पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई रिपोर्टर के बीच मारपीट

एक अपमानजनक घटना में, प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) की एक महिला रिपोर्टर के साथ समाचार…
केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…

Leave a Reply