• January 12, 2019

औद्योगिक परिसंघों से कायम होगा सीधा संवाद -उद्योग मंत्री श्री मीणा

औद्योगिक परिसंघों से कायम होगा सीधा संवाद -उद्योग मंत्री श्री मीणा

जयपुर———– उद्योग व राजकीय उपक्रम मंत्री श्री परसादी लाल मीणा ने प्रदेश में तेजी से औद्योगिक विकास और बेहतर औद्योगिक माहौल तैयार करने के लिए औद्योगिक सलाहकार समिति बनाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि सलाहकार समिति में इस क्षेत्र से जुड़े लोगों का व्यापक प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया जाएगा।

श्री मीणा शनिवार को एंपलायर्स एसोसिएशन ऑफ राजस्थान के 54 वें स्थापना दिवस पर आयोजित बेस्ट एंपलायर ऑफ द ईयर पुरस्कार वितरण समारोह को मुख्य अतिथि के रुप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने दीप प्रज्ज्वलित किया और विभिन्न श्रेणियों में 27 उद्यमों, प्रतिष्ठानों को पुरस्कृत किया। उन्होंने कहा कि औद्योगिक सलाहकार समिति की प्रतिमाह बैठक आयोजित की जाएगी और औद्योगिक परिसंघों से सीधा संवाद कायम किया जाएगा। सरकार का उद््देश्य प्रदेश में तेजी से औद्योगिकरण करने और उद्योगों से संबंधित समस्याओं का निस्तारण और प्रक्रिया को आसान बनाना है।

श्री मीणा ने कहा कि प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने वाली, औद्योगिक विकास को गति देने वाली, कारोबारियों के लिए प्रक्रिया के सरलीकरण और अधिक से अधिक रोजगारपरक नई उद्योग नीति बनाई जाएगी। इसके लिए तेलंगाना, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात सहित अन्य प्रदेशोेें की औद्योगिक नीति का अध्ययन करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि टाइमबाउंड निर्णय की व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए सिंगल विण्डों सिस्टम को धरातल पर लाया जाएगा। सिंगल विण्डो सिस्टम से एक ही जगह पर समयवद्ध सुविधाएं व जानकारी मिल सकेगी।

उद्योग आयुक्त डॉ. कृृष्णाकांत पाठक ने बताया कि प्रदेश की जीडीपी में उद्योग क्षेत्र की एक चौथाई भागीदारी है। उन्होंने बताया कि विभाग ने प्रक्रिया के सरलीकरण की दिशा में कदम बढ़ाए हैं। प्रदेश में नई उद्योग नीति, निवेश नीति और निर्यात नीति तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा कि उद्योग रुपातंरण का काम करता है।

डॉ. पाठक ने प्रदेश के उद्योगों से सीएसआर गतिविधियों में सक्रिय भूमिका निबाहने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि सीएसआर गतिविधियों के माध्यम से उद्योग सामाजिक दायित्वों की पूर्ति कर सकते है। उन्होंने बताया कि सीएसआर पोर्टल पर एक सौ से अधिक कंपनियां रजिस्टर्ड है। पोर्टल पर स्वतः ही रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध है।

फैडरेशन ऑफ राजस्थान एक्सपोर्टर्स के अध्यक्ष श्री राजीव अरोड़ा ने कहा कि पुरस्कारों के माध्यम से स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा और गुणवत्ता आती है। उन्होंने सरकार से न्यायसंगत करारोपण करने और उद्यमियों से प्रदेश के तेजी से औद्योगिक विकास में भागीदार बनने का आग्रह किया।

राजस्थान चेंबर ऑफ कामर्स के मानद सचिव डा. केएल जैन ने बताया कि प्रदेश में करीब 3 लाख करोड़ का औद्योगिक निवेश के साथ ही 30 लाख लोगों को रोजगार मिला हुआ है। उन्होंने प्रदेश में सभी क्षेत्र में निवेश की अपार संभावनाएं बताई। ईएआर के अध्यक्ष श्री एनके जैन ने बताया कि ईएआर की स्थापना 1964 में स्व. कमल नयन बजाज ने की थी।

ईएआर द्वारा 2006 से इस तरह के पुरस्कार वितरण आरंभ किए कए हैं और इससे औद्योगिक प्रतिष्ठानों में स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा स्थापित हुई है। इससे उद्यमों में माहौल में सुधार के साथ ही नवाचारों को प्रोत्साहन मिला है।

ईएआर के सलाहकार श्री पीएम भारद्वाज ने बताया कि पुरस्कारों के चयन में जूरी द्वारा पूरी पारदर्शिता के साथ चयन किया गया है। ईएआर के सचिव श्री एसके पाटनी ने बदलते सिनेरियों में अभी से तैयार रहने की आवश्यकता प्रतिपादित की।

पुरस्कृत उद्यम

समारोह में उद्योग मंत्री श्री परसादी लाल मीणा ने बेस्ट एंपालायर-2017 पुरस्कारों में अशोक लेलेण्ड अलवर, मंगलम सीमेंट कोटा, मयूर यूनिकोटर्स जयपुर, सर्विस सेक्टर में डीबी कोर्प(दैनिक भाष्कर), राजस्थान इलेक्ट्रोनिक्स एण्ड इंस्टूमेंटस जयपुर, भार्गव एसोसिएटस(केड सेंटर) जयपुर, आरएमसी स्वीचगियर्स जयपुर, जेके लक्ष्मीपत यूनिवर्सिटी, आर्या ग्रुप ऑफ कालेजेज, स्वामी केशवानंद इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मेनेजमेंट व ग्रामोत्थान जयपुर व सम्यक आईटी को स्मृति चिन्ह देकर पुरस्कृत किया।

श्री मीणा ने इसी तरह से पांच उद्योगों जेके सीमेंट निम्बाहेड़ा, केईसी इंटरनेशनल जयपुर, श्री सीमेंट ब्यावर, ग्रेविटा इण्डिया जयपुर और डीसीएम श्रीराम रेयोंस कोटा को जूरी ट्राफी प्रदान की। इसी तरह से 11 कंपनियों चंदेरिया सीमेंट चित्तोडगढ़, डीसीएम श्रीराम कोटा, जेके व्हाइट सीमेंट गोटन, जेके लक्ष्मी सीमेंट सिरोही, अल्ट्राटेक सीमेंट जोधपुर, अग्रवाल मेटल वक्र्स भिवाडी, हेवल्स इण्डिया अलवर, केमटेक एसोसिएटस जयपुर, श्रीकृृष्णा रोलिंग मिल्स जयपुर, विनायक डायमण्ड टूल्स जयपुर, ढ़ाबरिया पॉलीवुड जयपुर, गणपति स्टोन इंडस्ट्रीज जयपुर और अनडिबनी जयपुर को सर्टिफिकेट ऑफ एक्सीलेंस फॉर इनोवेशन एण्ड बेस्ट एजुकेशनल प्रेक्टीसेज देकर सम्मानित किया गया।

समारोह में प्रमुख उद्योगपति व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे जिनमें रील के एमडी श्री एके जैन, श्रीराम गु्रफ की सुश्री कनिका श्रीराम, कोटा से वीके जेटली, ग्रेविटा के रजत अग्रवाल, जेके सीमेंट के एसके राठौड़, बिरला व्हाइट के सुनील कुलवाल, अशोक लेलेण्ड के ए वेंकेट किरण कुमार सहित गणमान्य उपस्थित थे।

Related post

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…
मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

 भोपाल : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन 2024 में सभी मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली…
तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

आरती (लूणकरणसर)—-   “जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही है गांव में पानी की समस्या भी बढ़ती जा…

Leave a Reply