• June 19, 2021

औद्योगिक दुर्घटनाओं के सुरक्षा ऑडिट करने और उचित दिशा-निर्देश जारी करने पर विचार करें

औद्योगिक दुर्घटनाओं के सुरक्षा ऑडिट करने और उचित दिशा-निर्देश जारी करने पर विचार करें

दिल्ली ——– राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) और पर्यावरण मंत्रालय को अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ समन्वय में निर्देश दिया कि वे औद्योगिक दुर्घटनाओं के संबंध में पूरे भारत में सुरक्षा ऑडिट करने और अन्य उपचारात्मक उपाय करने के लिए उचित दिशा-निर्देश जारी करने पर विचार करें।

अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली एनजीटी की पीठ ने कहा कि “हम सीपीसीबी और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय को अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ समन्वय में निर्देश देते हैं कि वे पूरे भारत में सुरक्षा ऑडिट करने और अन्य उपचारात्मक उपाय करने के लिए उचित दिशानिर्देश जारी करने पर विचार करें। औद्योगिक दुर्घटनाओं के संबंध में वर्तमान रिपोर्ट के साथ-साथ अन्य हालिया रिपोर्टों के प्रकाश में ताकि ऐसी घटनाओं को रोका जा सके और मानव जीवन और स्वास्थ्य को बचाया जा सके।

एनजीटी पीठ ने भरूच के जिला मजिस्ट्रेट, निदेशक औद्योगिक, सुरक्षा, सदस्य सचिव, राज्य पीसीबी और जीआईडीसी के साथ एक महीने के भीतर संयुक्त बैठक करने के लिए कहने के बाद गुजरात के मुख्य सचिव द्वारा ‘कार्रवाई की रिपोर्ट’ भी मांगी।

एनजीटी ने कहा कि मुख्य सचिव यह सुनिश्चित करें कि रिपोर्ट के संदर्भ में सभी उपचारात्मक उपायों को अपनाया गया है।

ग्रीन ट्रिब्यूनल ने कहा कि “कार्रवाई रिपोर्ट में शामिल या प्रभावित होने वाले व्यक्तियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा जोखिमों को कवर करने के लिए उद्योगों द्वारा उठाए गए जोखिम-नीतियों की स्थिति और 1989 और 1996 के नियमों का अनुपालन शामिल हो सकता है। रिपोर्ट में उल्लिखित 11 अन्य इकाइयों के संबंध में किए गए उपचारात्मक उपायों का उल्लेख करें।

एनजीटी ने कहा कि “इस प्रकार यह स्पष्ट है कि आवश्यक सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने और आसपास के क्षेत्र में पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाओं की निगरानी और अनुपस्थिति में उल्लंघन हैं। परियोजना प्रस्तावक के विद्वान वकील ने स्पष्ट रूप से कहा कि विचाराधीन इकाई की सभी सिफारिशों का पालन करेगी।

पर्यावरण की क्षति के लिए मुआवजे के भुगतान, बुनियादी ढांचे में अपर्याप्तता और भविष्य के लिए सभी सुरक्षा सावधानियों को दूर करने सहित समिति। संपूर्ण सुरक्षा पहलुओं की समीक्षा एसओपी, एचएजेडओपी, गुणात्मक और मात्रात्मक जोखिम मूल्यांकन और अन्य कमियों के संदर्भ में की जाएगी, जिन्हें सरकार द्वारा पहचाना जाएगा। समिति”।

अदालत गुजरात के भरूच में यूपीएल लिमिटेड, झगड़िया में एक विस्फोट और बड़ी आग से संबंधित मुद्दों की सुनवाई कर रही थी, जिसमें फरवरी में दो लोगों की मौत हो गई थी और 26 घायल हो गए थे।

ट्रिब्यूनल ने यह भी देखा था कि हाल के दिनों में, 12 अन्य घटनाएं हुई थीं और यह पाया गया है कि ज्यादातर मामलों में औद्योगिक गतिविधियों के संचालन में सुरक्षा मानदंडों का उल्लंघन किया गया है। एनजीटी ने इस ट्रिब्यूनल को एक रिपोर्ट देने के लिए सीपीसीबी, राज्य पीसीबी, डीआईएसएच, और जिला मजिस्ट्रेट, भरूच को मिलाकर चार सदस्यीय संयुक्त समिति का गठन किया।

तदनुसार, एक संयुक्त समिति ने मार्च में यूनिट का दौरा किया और यूनिट में दुर्घटना के दिन ड्यूटी पर मौजूद कुछ संबंधित अधिकारियों के साथ बातचीत की, यूनिट के प्रतिनिधियों ने यूनिट से विभिन्न उपलब्ध रिपोर्ट और रिकॉर्ड एकत्र किए।

समिति ने 17 मार्च को अपनी रिपोर्ट दाखिल की। ​​रिपोर्ट से पता चलता है कि समिति ने साइट का दौरा किया, यूनिट के कर्मियों के साथ बातचीत की, मुआवजे की गणना की और यूनिट की सुरक्षा तैयारियों का आकलन किया। साइट के दौरों और विचार-विमर्श के आधार पर, समिति ने इकाई और नियामक प्राधिकरणों द्वारा दुर्घटना के कारण और उपचारात्मक उपायों के तथ्यात्मक पहलुओं पर अपने निष्कर्ष दिए हैं।

समिति ने भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए अपनाए जाने वाले सुरक्षा उपायों के लिए भी सिफारिशें की हैं।

Related post

मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई (पी आई बी) —- 15-18 अप्रैल, 2024 के बीच की अवधि में, हवाईअड्डा आयुक्तालय, मुंबई…
आम चुनाव 2024: प्रथम चरण के मतदान रूझान फीका

आम चुनाव 2024: प्रथम चरण के मतदान रूझान फीका

पीआईबी (दिल्ली ):.भारत में  चिलचिलाती धूप मे मतदान केंद्रों के रंग और उत्सव से फीकी पड़…
बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई में जमुई 50 प्रतिशत मतदान

बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई…

पटना. लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान  बिहार के गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई लोकसभा…

Leave a Reply