• November 6, 2017

एम.जे.एस ए की नगरीय द्वितीय चरण की बैठक सम्पन्न

एम.जे.एस ए की नगरीय द्वितीय चरण की बैठक सम्पन्न

जयपुर 6 नवम्बर। मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान नगरीय द्वितीय चरण के सम्बंध में अतिरिक्त जिला कलेक्टर उत्तर श्री मोहम्मद अबुबक्र की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट के सभागार मे बैठक आयोजित हुई बैठक में द्वितीय चरण की डी.पी.आर तैयार कर वृक्षकुंज तैयार करने के सम्बंध में विचार विमर्श किया गया। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने बताया कि वे मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बंन अभियान के द्वितीय चरण में नगरीय क्षेत्र में जल भराव क्षेत्रों में अधिक से अधिक वृक्ष कुंज विकसित करें ताकि पानी की उपलब्धता हो सकें।

उन्होंने कहा कि वृक्षकुंज विकसित होंगे तब ही वर्षा होगी और वर्षा होगी तब ही हमें पानी मिलेगा। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वें अपने अपने क्षेत्राधिकार में अवस्थित Water Logged Areas की सम्पूर्ण सूचना एवं तकनीकी रिपोर्ट सहित प्रस्तुत करें यदि किसी क्षेत्र या नगर पालिका विशेष में पानी का भराव क्षेत्र पाया जाता है तो इसकी जानकारी दें।

उन्होंने अधिशाषी अधिकारियों से कहा कि वें शहरी वनीकरण हेतु 2 हेक्टर से 5 हेक्टर भूमि का चिन्हिकरण कर क्षेत्रीय उपनिदेशक स्थानीय निकाय विभाग को सूचना उपलब्ध करयें। उन्होंने अपने क्षेत्र की बावड़ियों में संरक्षित पानी का उपयोग एवं रखरखाव की योजना के साथ जानकारी दें ताकि उसमें और सहयोग एवं सहायता उपलब्ध कराई जा सकें।

उन्होंने नगर निगम जयपुर के अधीक्षण अभियन्ता को निर्देशित किया है कि वें नगर निकाय से समन्वय स्थापित कर पानी का संरक्षण, रख रखाव एवं मरम्मत आदि के कार्याे को प्राथमिकता से करना सुनिश्चित करें।

बैठक में उपवन संरक्षक जलदाय विभाग, जयपुर विकास प्राधिकरण, सार्वजनिक निर्माण विभाग, जल संसाधन, भू-जल एवं नगर पालिकाओं के अधिशाषी अधिकारी उपस्थित थें।

Related post

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…
राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

डाॅ. निशा शर्मा :                   भारत इन दिनों अपना…
भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…

Leave a Reply