एडिप योजना—निःशुल्क सहायक उपकरण वितरण

एडिप योजना—निःशुल्क सहायक उपकरण वितरण

पेसूका ————– शुक्रवार को वी.आई.पी. घाट, ब्रम्हसरोवर, कुरुक्षेत्र में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार की एडिप योजना के अन्तर्गत कुरुक्षेत्र का अब तक का सबसे बड़ा निःशुल्क सहायक उपकरण वितरण शिविर का आयोजन किया गया।

इसमें कुरुक्षेत्र, यमुनानगर एवं कैथल जिले के विभिन्न स्थानों के 2837 पूर्व चिन्हित लाभार्थियों को लगभग 02 करोड़ 12 लाख रुपये से अधिक की लागत के 4464 सहायक यन्त्र एवं उपकरण वितरित किये गये।

हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल समारोह के मुख्य अतिथि रहे तथा माननीय श्रीकृष्ण पाल गुर्जर, सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्यमंत्री, भारत सरकार ने समारोह की अध्यक्षता की। हरियाणा सरकार के शिक्षा मंत्री श्री राम बिलास शर्मा, सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्यमंत्री श्रीकृष्ण कुमार बेदी के विशिष्ट अतिथ्य में समारोह का उद्घाटन किया गया।

समारोह का आयोजन सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के अधीन कार्यरत भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को), कानपुर द्वारा जिला प्रशासन कुरुक्षेत्र के सहयोग से किया गया।

समारोह को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री गुर्जर ने कहा कि सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा दिव्यांगजनों के हित मे अनेक योजनाओं का तेज गति में क्रियान्वयन किया जा रहा है।

योजनाओं की जानकारी देते हुए श्री गुर्जर ने कहा कि सरकार द्वारा दिव्यांगजनों की श्रेणियों के प्रकार को बढ़ाकर 21 श्रेणियां कर दिया गया है जिसका और अधिक लाभ जरूरतमदों तक पहुंचेगा और साथ ही सरकार द्वारा दिव्यांगजनों के लिए निर्धारित 3 प्रतिशत नौकरी में आरक्षण को बढ़ाकर 4 प्रतिशत कर दिया गया है।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि देश में दिव्यांगजनों के लिए यूनीवर्सल आईडी की योजना का शुभारम्भ फरीदाबाद जिले से करने की योजना है। सार्वजनिक स्थलों एवं सरकारी भवनों को सुगम्य भारत योजना के अन्तर्गत विकसित किये जाने का कार्य शुरू किया जा चुका है।

हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सम्बोधित करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार समाज के हर वर्ग और हर क्षेत्र पर ध्यान दे रही है और दिव्यांगजनों को मुख्य धारा में जोड़ने तथा उन्हें स्वावलम्बी जीवन प्रदान करने हेतु कटिबध्द है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिव्यांगता अभिशाप नहीं है और हरियाणा सरकार ने हमेशा ही दिव्यांगजनों को प्राथमिकता एवं प्रोत्साहन प्रदान किया है। उन्होंने हरियाणा सरकार द्वारा दिव्यांगजनों के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। शिविर में दिये गए सहायक उपकरणों में सांसद क्षेत्रीय विकास निधि के सहयोग से 24 मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल प्रदान की गई।

दिये गए अन्य उपकरणों में निम्नलिखित शामिल हैं –

24 – मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल

1137 – ट्राईसाइकिल

455 – फोल्डिगं व्हील चेयर

654 – बैसाखी

244 – वांकिंग स्टिक

21 – रोलेटर

1220 – बी.टी.ई. (कान की मशीन)

दृष्टिबाधितों के लिए दिये गए अन्य उपकरणों में निम्नलिखित शामिल हैं –

01 – स्मार्ट फोन,

73 – स्मार्ट केन,

01 – ब्रेल किट

विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए दिये गए अन्य उपकरणों में निम्नलिखित शामिल हैं –

08 – सी. पी. चेयर

150 – एम.एस.आई.डी. किट

01 – ए.डी.एल. किट विथ सेल फोन

475 कृत्रिम अंग और कैलिपर्स

समारोह में श्री अमित झा, प्रमुख सचिव, सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग, हरियाणा सरकार, कुरुक्षेत्र, कैथल एवं यमुना नगर के उपायुक्त व जिला रेड क्रॉस समिति के अधिकारी और एलिम्को के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक श्री डी.आर. सरीन उपस्थित रहे।

Related post

एशिया पर रहा जलवायु, मौसमी आपदाओं का सबसे अधिक प्रभाव: संयुक्त राष्ट्र

एशिया पर रहा जलवायु, मौसमी आपदाओं का सबसे अधिक प्रभाव: संयुक्त राष्ट्र

लखनऊ (निशांत सक्सेना)  ———   संयुक्त राष्ट्र की संस्था विश्व मौसम विज्ञान संगठन की एक नई रिपोर्ट…
क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन में कर्नाटक और गुजरात सबसे आगे

क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन में कर्नाटक और गुजरात सबसे आगे

लखनऊ (निशांत सक्सेना)——–   कर्नाटक और गुजरात ने एक बार फिर क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन की दिशा में…
प्लास्टिक नहीं, धरती बचाओ!

प्लास्टिक नहीं, धरती बचाओ!

लखनऊ (निशांत सक्सेना):—  कुछ दिन पहले ही दुबई में एक दिन में इतनी बारिश हो गयी…

Leave a Reply