एक हजार 407 करोड़ रूपए का ब्याज मुक्त ऋण

एक हजार 407 करोड़ रूपए का ब्याज मुक्त ऋण

रायपुर—————चालू खरीफ मौसम के दौरान छत्तीसगढ़ के किसानों को खेती के लिए सहकारी समितियों के माध्यम से अब तक एक हजार 407 करोड़ रूपए का ब्याज मुक्त ऋण दिया जा चुका है। लगभग चार लाख 24 हजार किसानों को इसका लाभ मिला है।

खरीफ फसलों के लिए ऋण वितरण एक अप्रैल से शुरू हो गया है, जो 30 सितम्बर तक चलेगा। इस वर्ष राज्य के किसानों को खरीफ फसलों की खेती के लिए 3200 करोड़ रूपए का ब्याज मुक्त अल्प कालीन कृषि ऋण देने का लक्ष्य है। समितियों में किसानों को 60 प्रतिशत नगद और 40 प्रतिशत वस्तु (बीज एवं खाद) के रूप में यह ऋण दिया जा रहा है।

अपैक्स बैंक के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि खरीफ फसलों के लिए रायपुर जिले के किसानों को 68 करोड़, गरियाबंद जिले के किसानों को 29 करोड़, बलौदाबाजार-भाटापा जिले के किसानों को 103 करोड़, महासमुंद जिले के किसानों को 79 करोड़, धमतरी जिलों के किसानों को 39 करोड़ 28 लाख, दुर्ग जिले के किसानों को 104 करोड़, बालोद जिले के किसानों को 130 करोड़, बेमेतरा जिले के किसानों को 142 करोड़, राजनांदगांव जिले के किसानों को 133 करोड़, कबीरधाम जिले के किसानों को 130 करोड़ रूपए का कृषि प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों से वितरित किया जा चुका है।

बिलासपुर जिले के किसानों को 74 करोड़ 75 लाख, मुंगेली जिले के किसानों को 56 करोड़ 17 लाख, जांजगीर-चाम्पा जिले के किसानों को 128 करोड़, कोरबा जिले के किसानों को 121 करोड़ का ऋण खरीफ फसलों की खेती के लिए बांटा जा चुका है।

अधिकारियों ने बताया कि बस्तर जिले के किसानों ने 50 करोड़, कोण्डागांव जिले के किसानों ने 25 करोड़, नारायपुर जिले के किसानों ने 2 करोड़ 50 लाख, कांकेर जिले के किसानों ने 38 करोड़, दंतेवाड़ा जिले के किसानों ने 2 करोड़, बीजापुर जिले के किसानों ने 8 करोड़ और सुकमा जिले के किसानों ने लगभग 4 करोड़ 20 लाख रूपए का ऋण सहकारी समितियों से खरीफ मौसम की खेती के लिए ले लिया है।

सरगुजा जिले के किसानों ने 9 करोड़ 30 लाख, बलरामपुर जिले के किसानों ने 5 करोड़, सूरजपुर जिले के किसानों ने 7 करोड़, कोरिया जिले के किसानों ने एक करोड़ 72 लाख, रायगढ़ जिले के किसानों ने 11 करोड़ 66 लाख और जशपुर जिले के किसानों ने 2 करोड़ 35 लाख रूपए का कृषि ऋण प्राप्त कर लिया है।

Related post

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…
म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना : वीजा-मुक्त नीति  समाप्त

म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना :…

नई दिल्ली   (रायटर्स) – भारत ने लगभग एक दशक के भीतर म्यांमार के साथ अपनी 1,610…

Leave a Reply