• January 5, 2018

एक लाख 30 हजार घरेलू बिजली कनेक्शन जारी

एक लाख 30 हजार घरेलू बिजली कनेक्शन जारी

जयपुर————- दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अन्तर्गत जयपुर डिस्कॉम के ग्रामीण क्षेत्रों में दिसम्बर माह तक एक लाख 30 हजार 422 घरेलू बिजली कनेक्शन जारी किए गए हैं एवं वित्तीय वर्ष के शेष तीन माह में 1लाख 45 हजार 099 नए कनेक्शन देने का लक्ष्य है।

जयपुर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक श्री आर.जी.गुप्ता ने बताया कि अप्रेल से दिसम्बर, 2017 तक 117181 एपीएल परिवारों को एवं बीपीएल परिवारों को निःशुल्क 13241 कनेक्शन जारी कर लाभान्वित किया गया है और जनवरी से मार्च, 2018 तक 115739 एपीएल एवं 29360 बीपीएल परिवारों को नए घरेलू कनेक्शन देने का लक्ष्य हैं।

उन्होंने बताया कि आगामी तीन माह के लिए निर्धारित लक्ष्य को तय समय सीमा पूरा करने के लिए विभिन्न उपाय किए जा रहें है जिससे योजना के क्रियान्वयन में तेजी लाई जा सके। इन उपायों के तहत योजना की प्रभावी मॉनीटरिंग के लिए मुख्यालय स्तर पर एक कमेटी गठन किया गया है जो प्रति माह योजना की प्रगति की समीक्षा करेगी। इसके अतिरिक्त सर्किल स्तर पर भी मॉनिटरिंग कमेटी का गठन किया गया है जिसके द्वारा साप्ताहिक रुप से योजना के विभिन्न मामलों का समाधान किया जाएगा।

ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली से वंचित आवासों को शीघ्र कनेक्शन देने के लिए प्रक्रिया में बदलाव कर सुगम किया गया हैं। योजना के तहत हुए कार्य को तब ही पूर्ण माना जाएगा जब सम्बन्धित फीडर इंचार्ज और कनिष्ठ अभियन्ता यह सत्यापन कर दगें कि कार्य सही तरीके से एवं गुणवत्तापूर्ण हुआ है।

आगामी शिविरों का आयोजन रविवार 7 जनवरी

दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत विद्युतीकृत ग्रामीण क्षेत्रों में घरेलू बिजली कनेक्शन जारी करने के लिए रविवार 7 जनवरी, 2018 को जयपुर डिस्कॉम के 12 जिला क्षेत्रों में स्थित ग्राम पंचायत मुख्यालय अटल सेवा केन्द्रों पर प्रातः 10 से सांय 6 बजे तक 89 शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इन शिविरों में बी.पी.एल. परिवारों को निःशुल्क एवं अन्य आवासों को कनेक्शन जारी किए जाएगें और खराब मीटरों को बदलने का कार्य भी किया जाएगा।

जयपुर विद्युत वितरण निगम में झालावाड़ जिले में 12, कोटा में 4, बूंदी में 6, दौसा में 4, सवाई माधोपुर में 5, भरतपुर में 11, बांरा में 2, टोंक में 7, अलवर जिले में 20, करौली में 6, धौलपुर में 4 व जयपुर जिला वृत में 8 शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

Related post

781 हत्था जोड़ी और 19.6 किलोग्राम नरम मूंगा भी बराम

781 हत्था जोड़ी और 19.6 किलोग्राम नरम मूंगा भी बराम

मुंबई (पी आई बी) —– डीआईआरआई को एक विशिष्ट खुफिया जानकारी मिली कि वन्यजीव तस्करों का…
75 साल के इतिहास में अब तक की सबसे अधिक प्रलोभन जब्ती की राह पर

75 साल के इतिहास में अब तक की सबसे अधिक प्रलोभन जब्ती की राह पर

पीआईबी ( दिल्ली ) 2024 के आम चुनाव के साथ, ईसीआई देश में लोकसभा चुनावों के…
राष्ट्रीय कार्यशाला: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय

राष्ट्रीय कार्यशाला: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय

नई दिल्ली (पी आई बी) : एक मजबूत और टिकाऊ राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क के निर्माण पर…

Leave a Reply