• February 12, 2018

ऎतिहासिक बजट— 77 हजार पदों पर नियुक्तियाेंं की घोषणा राज्य के युवाओं को सौगात

ऎतिहासिक बजट— 77 हजार पदों पर नियुक्तियाेंं की घोषणा राज्य के युवाओं को सौगात

जयपुर———— शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने सोमवार को राज्य विधानसभा में मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे द्वारा प्रस्तुत बजट को सर्वांगीण विकास का ऎतिहासिक बजट बताया।

उन्होंने कहा कि यह राजस्थान का ऎसा बजट है जिसमें सभी वर्गों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए चहुमुखी विकास पर ध्यान दिया गया है। उन्होंने बजट में किसानों के लिए 50 हजार तक कर्जमाफी की घोषणा, युवाओं को रोजगार प्रदान किए जाने की घोषणाओं को ऎतिहासिक बताते हुए कहा कि इससे राजस्थान का दीर्घकालीन विकास होगा।

श्री देवनानी ने सोमवार को राज्य बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए बजट को शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व बताया। उन्हाेंने बजट में शिक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर की गयी मुख्यमंत्री की बजट घोषणओं के लिए उनका आभार भी जताया। उन्होंने कहा कि शिक्षा क्षेत्र के अन्तर्गत 77 हजार 100 रिक्त पदों पर भर्ती की मुख्यमंत्री की बजट घोषणा युवाओं के लिए सौगात है।

उन्होंने कहा कि इससे शिक्षा विभाग में शिक्षकों एवं अन्य कार्मिकों के की कमी की पूर्ति ही नहीं होगी बल्कि युवाओं को बड़े स्तर पर रोजगार भी मिल सकेगा। इसके अलावा उन्होंने बजट मे विभिन्न श्रेणी के एक हजार 832 विद्यालयों को क्रमोन्नत किये जाने की घोषणा को भी बेहद महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि इसका विद्यार्थियों को वृहद स्तर पर लाभ मिलेगा। राजस्थान देश के अग्रणी शिक्षा राज्यों में उभरकर सामने आएगा।

श्री देवनानी ने कहा कि यह ऎसा बजट है जिसमें विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, शैक्षिक उन्नयन के साथ ही विद्यार्थियों के स्वास्थ्य पर भी विशेष ध्यान दिया गया है। उन्हाेंने कहा कि बजट के अन्तर्गत मिड-डे-मील योजना में पहली बार राजकीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों केे विद्यार्थियों को सप्ताह में तीन बार दूध पोषाहार उपलब्ध करवाये जाने की पहल की गयी है।

उन्होंने 250 करोड़ की इस योजना को देशभर में अनूठी बताते हुए कहा कि विद्यालय अध्ययनरत बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण की दृष्टि से यह अत्यधिक महत्वपूर्ण और अनुकरणीय पहल है।

शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि विद्यालयों में आधारभूत सुविधाओं के विकास को भी बजट में विशेष प्राथमिकता दी गई है। उन्होंने बजट में एक हजार 163 आदर्श विद्यालयों में 3 हजार 379 कक्षा कक्ष एवं शौचालय निर्माण के लिए 360 करोड़ की राशि उपलब्ध कराने की बजट घोषणा को महत्वपूर्ण बताया।

उन्होंने कहा कि इससे राज्य के विद्यालयों का आधारभूत सुदृढ़ीकरण होगा। उन्होंने बजट में 10 वीं बोर्ड की परीक्षा में 85 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाली 200 छात्राओं को और 12 वीं की विज्ञान, कला, वाणिज्य परीक्षा में 85 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वली प्रत्येक संवर्ग की 200-200 कुल 600 बालिकाअेां को स्कूटी प्रदान करने की घोषणा की भी सराहना की तथा कहा कि बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन की दृष्टि से यह बेहद महत्वपूर्ण है।

Related post

781 हत्था जोड़ी और 19.6 किलोग्राम नरम मूंगा भी बराम

781 हत्था जोड़ी और 19.6 किलोग्राम नरम मूंगा भी बराम

मुंबई (पी आई बी) —– डीआईआरआई को एक विशिष्ट खुफिया जानकारी मिली कि वन्यजीव तस्करों का…
75 साल के इतिहास में अब तक की सबसे अधिक प्रलोभन जब्ती की राह पर

75 साल के इतिहास में अब तक की सबसे अधिक प्रलोभन जब्ती की राह पर

पीआईबी ( दिल्ली ) 2024 के आम चुनाव के साथ, ईसीआई देश में लोकसभा चुनावों के…
राष्ट्रीय कार्यशाला: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय

राष्ट्रीय कार्यशाला: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय

नई दिल्ली (पी आई बी) : एक मजबूत और टिकाऊ राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क के निर्माण पर…

Leave a Reply