• September 11, 2017

उद्यानिकी फसलों की क्षतिपूर्ति के लिए 534 किसानों को 92.26 लाख रूपए

उद्यानिकी फसलों की क्षतिपूर्ति के लिए 534 किसानों को 92.26 लाख रूपए

रायपुर——–मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज जिला मुख्यालय राजनांदगांव में आयोजित किसानों के विशाल सम्मेलन में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत राजनांदगांव जिले के नौ हजार 150 किसानों के लिए जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक को आठ करोड़ 56 लाख रूपए का चेक सौंपा। यह राशि वर्ष 2016 के लिए दी गई।

डॉ. सिंह ने उद्यानिकी फसलों की क्षतिपूर्ति के रूप में 534 किसानों के लिए 92 लाख 26 हजार रूपए का चेक भी वितरित किया। यह राशि किसानों के बैंक खातों में सीधे जमा कर दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश के किसानों को प्राकृतिक विपदाओं में फसलों का नुकसान होने पर आर्थिक सहायता के लिए इस महत्वपूर्ण योजना की शुरूआत की है।

डॉ. सिंह ने कहा- छत्तीसगढ़ सरकार भी किसानों की हर खुशी और हर संकट में उनके साथ है। लगभग दो साल पहले राज्य में सूखा पड़ा था तब प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को विभिन्न मदों से 1800 करोड़ रूपए की सहायता दी गई थी। इसमें से 400 करोड़ रूपए राजनांदगांव जिले के किसानों को दिए गए थे।

सम्मेलन में प्रदेश के कृषि और जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, लोक निर्माण, आवास और पर्यावरण मंत्री श्री राजेश मूणत, लोकसभा सांसद श्री अभिषेक सिंह, राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष श्री रामजी भारती, समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष श्रीमती शोभा सोनी, राज्य भण्डार गृह निगम के अध्यक्ष श्री नीलू शर्मा, छत्तीसगढ़ उर्दू अकादमी के अध्यक्ष श्री अकरम कुरैशी, 20 सूत्रीय कार्यक्रम समिति के उपाध्यक्ष श्री खूबचंद पारख, डोंगरगढ़ की विधायक श्रीमती सरोजनी बंजारे, राजनांदगांव के महापौर श्री मधुसूदन यादव और बड़ी संख्या में विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी और प्रतिनिधि तथा जिले के दूरदराज क्षेत्रों से आए पंच-सरपंच और किसान उपस्थित थे।

Related post

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…
राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

डाॅ. निशा शर्मा :                   भारत इन दिनों अपना…
भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…

Leave a Reply