• November 9, 2017

उदयपुर प्रगतिशील ‘कृषि सखियां’

उदयपुर प्रगतिशील ‘कृषि सखियां’

जयपुर, 9 नवम्बर। महिला सशक्तीकरण के इस दौर में जहां अपनी प्रतिभा से नारी ने हर क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई है, वही आधुनिक कृषि के क्षेत्र में भी वह पीछे नहीं है।
1
इस बात का प्रत्यक्ष उदाहरण देखने को मिला गुरुवार को महाराणा प्रताप कृषि विश्वविद्यालय में चल रहे ग्राम 2017 में । यहां चित्तौड़ जिले से ब्लॉक बेगूं के चेची गांव से पहुंची ‘कृषि सखियों’ ने कृषि के नवाचारों को अपनाते हुए प्रगतिशील किसान के रूप में पहचान बनाई है।

समूह की संगीता शर्मा ने बताया कि उनके समूह की सभी ‘कृषि सखियां’ ‘ग्राम’ में आधुनिक कृषि की नवीनतम तकनीकों को सीखने के उद्देश्य से आई हैं, जिससे कि वे अपनी खेती में इनका प्रयोग कर सकें।

उन्होंने बताया कि राजीविका के माध्यम से उनके क्लस्टर गोविंदपुरा में बीस कृषि सखी समूह बनाये गए। इनमें कृषि सखियों ने एक-एक बीघा में जैविक खेती के आधार पर एक साथ गेहूं की फसल लेने और उपज को एक साथ एक ही भाव पर बेचने की प्रक्रिया को अपनाया है । अब वे समूहों को बढ़ाकर अन्य महिलाओं को जोड़ रहे है ।

संगीता ने बताया कि ‘वे अपनी तेरह कृषि सखियों के साथ ग्राम में आई हैं जिससे वो खेती की आधुनिकतम उपकरणों की जानकारी प्राप्त कर सकें और उन तकनीकों को अपनाकर अपने समूह की आय को और अधिक बढ़ा सकें।

ग्राम में आकर उन्हें न केवल कृषि की नई तकनीकों की जानकारी मिली है वरन खेती के दौरान आने वाली कई समस्याओं का समाधान भी मिला है। हमारा समूह बहुत उत्साहित है और अब हमें उम्मीद है कि यहां मिली जानकारियों का प्रयोग अपनी खेती में करेगा ।

Related post

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…
मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

 भोपाल : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन 2024 में सभी मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली…
तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

आरती (लूणकरणसर)—-   “जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही है गांव में पानी की समस्या भी बढ़ती जा…

Leave a Reply