• January 3, 2016

इजरायल की तर्ज पर सिंचाई के 14 पायलट प्रोजेक्ट : धनखड़

इजरायल की तर्ज पर सिंचाई के 14 पायलट प्रोजेक्ट : धनखड़
झज्जर, 3 जनवरी  प्रदेश के हर खेत तक पानी पहुंचाने के उद्देश्य से इस वर्ष इजरायल की तर्ज पर सिंचाई विभाग के 14 पायलेट प्रोजेक्ट शुरू किए जाएंगे। यह जानकारी हरियाणा के कृषि, सिंचाई, ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने आज झज्जर में आयोजित संवाददाता सम्मेलन के दौरान दी। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार 2016 को स्वर्ण जयंती वर्ष के तौर पर मनाएगी। हरियाणा को पृथक राज्य का दर्जा मिलने की 50वीं वर्षगांठ पर प्रदेश सरकार केवल सिंचाई ही नहीं बल्कि अनेक कल्याणकारी योजनाएं शुरू करने जा रही है। झज्जर के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाऊस में संवाददाताओं के बातचीत के दौरान उन्होंने प्रदेशवासियों को नववर्ष 2016 की शुभकामनाएं भी दी। 03 AM @ JJR Rest House01
क्रियांवयन स्तर पर पहुंची गर्वित योजना
श्री धनखड़ ने कहा कि स्वर्ण जयंती वर्ष के दौरान हर विभाग भविष्य में विकास को लेकर नई योजनाएं तैयार करेगा। 2026 में हरियाणा के स्वरूप को लेकर हर विभाग का अपना विजन डाक्यूमेंट होगा। हर खेत को पानी देने की योजना के बारे में बताया कि खेत में सिंचाई के लिए अभी किसान को अपनी व्यवस्था स्वयं करनी पड़ती है लेकिन इस योजना से खेत तक पानी पहुंचाना सरकार की जिम्मेवारी होगी। इजरायल में ऐसी योजना ने कृषि क्षेत्र की दिशा बदल दी है। उन्होंने बताया कि झज्जर जिले के आरंभ हुई ग्रामीण विकास के लिए तरूण (गर्वित) भी क्रियांवयन के स्तर पर आ पहुंची है। इस योजना के तहत प्रदेशभर की युवा शक्ति की ऊर्जा ग्रामीण विकास को नई दिशा प्रदान करेगी। इसके अलावा स्वर्ण जयंती वर्ष में अनेक नई योजनाएं भी आरंभ होगी। जिनमें ग्रामीण विकास के लिए स्वर्ण जयंती फंड प्रमुख कार्यक्रम होगा। इस फंड से हर गांव को विकास के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी।
पंचायत चुनाव में अच्छे प्रतिनिधि चुनने की अपील
ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ने पंचायत चुनाव को लेकर प्रदेशवासियों से अपील करते हुए कहा कि पंचायत में अच्छे प्रतिनिधियों को चुने ताकि गांव में विकास तेजी से किया जा सके। नए  प्रतिनिधियों को सरकार की ओर से प्रशिक्षण भी मिलेगा।  ग्राम गौरव पट्, ग्राम सचिवालय, गर्वित आदि कार्यक्रमों से गांव की तस्वीर बदलेगी। संवाददाताओं से चर्चा के उपरांत कृषि मंत्री ने रेस्ट हाऊस में लोगों की समस्याएं भी सुनी और श्रीगौशाला झज्जर के वार्षिकोत्सव में मुख्यातिथि के तौर पर शिरकत की। उन्होंने झज्जर जिले के विभिन्न गांवों से पहुंचे गो-भक्तों को संबोधित करते हुए गो संरक्षण-गो संवर्धन कानून उनके जीवन का अविस्मरणीय पल है। गाय के दूध की प्रोसेसिंग शुरू हो चुकी है जोकि वीटा के माध्यम से ए-टू नाम से शीघ्र ही बाजार में उपलब्ध होगा। इस अवसर पर गौशाला कार्यकारिणी की ओर से कृषि मंत्री को सम्मानित भी किया गया।

Related post

पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई  रिपोर्टर के बीच मारपीट

पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई रिपोर्टर के बीच मारपीट

एक अपमानजनक घटना में, प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) की एक महिला रिपोर्टर के साथ समाचार…
केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…

Leave a Reply