• February 19, 2018

इंद्रधनुष ग्राम योजना :स्टार रेटिंग–पोर्टल पर 25 फरवरी तक करें आवेदन

इंद्रधनुष ग्राम योजना :स्टार रेटिंग–पोर्टल पर 25 फरवरी तक करें आवेदन

झज्जर (जनसंपर्क विभाग)——– हरियाणा के ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की पहल पर इंद्रधनुष ग्राम योजना के लिए ग्राम पंचायतें इसी माह 25 तारीख तक ऑनलाइन आवेदन कर सकती है।

ग्राम की उपलब्धियों के आधार स्टार रेटिंग प्राप्त करने के लिए सात अलग-अलग श्रेणियों के तहत आवेदन किया जा सकता है। जिस भी पंचायत को सात रंग के स्टार मिलेंगे उसे योजना के तहत इंद्रधनुष ग्राम का दर्जा मिलेगा और विकास के लिए राज्य सरकार की ओर से विशेष अनुदान मिलेगा।

हरियाणा सरकार द्वारा क्रियांवित की जा रही इंद्रधनुष ग्राम पंचायत योजना का उद्देश्य गांव के समुचित विकास करना है। विकास में भौतिक के साथ-साथ सामाजिक आर्थिक पहलुओं को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग श्रेणी में सात रंग निर्धारित किए गए। अंत्योदय की भावना पर आधारित इंद्रधनुष ग्राम योजना के तहत विकास के मॉडल में समाज के हर वर्ग को शामिल करना है।

विकास की परिकल्पना को निर्माण के अतिरिक्त लिंगानुपात, सामाजिक सौहार्द, जनभागीदारी के साथ विकास कार्यों को आगे बढ़ाने, पर्यावरण संरक्षण तथा शिक्षा के स्तर में सुधार लाने जैसे विषय इस योजना के तहत शामिल किए गए। अपनी तरह की इस अनूठी योजना का उद्देश्य ग्राम के विकास को हर स्तर पर आगे बढ़ाना है।

पंचायत के दावे की जांच———-इंद्रधनुष ग्राम पंचायत योजना के तहत सभी ग्राम पंचायत 25 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगी। आवेदन के उपरांत पंचायत के दावे की समीक्षा अंतर जिला समिति करेगी। एक जिला की समिति दूसरे जिले में जाकर यह काम करेगी। यह समिति 23 मार्च तक अपनी रिपोर्ट के आधार गांवों को स्टार रेटिंग प्रदान करेंगी।

यह स्टार विभाग की वेबसाइट पर दर्ज ग्राम पंचायत के साथ तथा गांव के बाहर लगाए जाएंगे। जिस गांव को विभिन्न श्रेणियों में सात रंग मिलेंगे उस गांव को इंद्रधनुष यानि रेनबो ग्राम का दर्जा मिलेगा

हर श्रेणी के लिए मिलेगा अलग रंग का स्टार————- इंद्रधनुष ग्राम योजना के तहत सुशासन के लिए सुनहरी रंग, विकास में सहभागिता के लिए सिल्वर, लिंगानुपात में बराबरी के लिए गुलाबी, परानी न जलाने वाले तथा पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सराहनीय कार्य करने वाले गांव को हरा रंग, स्वच्छता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले गांव को सफेद रंग, अपराध मुक्त व सामाजिक सदभाव वाले गांव को भगवा रंग तथा जिस गांव में स्कूल में पढऩे वाले बच्चों में ड्रॉप आऊट की दर सबसे कम होगी उसे आसमानी रंग का स्टार मिलेगा। ग्राम पंचायत की ओर से विभिन्न श्रेणियों के लिए किए जाने वाले आवेदन के उपरांत हर स्टार के लिए समिति रेटिंग प्रदान करेगी।

Related post

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…
मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

 भोपाल : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन 2024 में सभी मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली…
तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

आरती (लूणकरणसर)—-   “जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही है गांव में पानी की समस्या भी बढ़ती जा…

Leave a Reply