• December 21, 2017

आपदा प्रबंधन — सजगता मॉक ड्रिल सशक्त कदम : उपायुक्त

आपदा प्रबंधन — सजगता मॉक  ड्रिल  सशक्त कदम : उपायुक्त

mock 1
बहादुरगढ़ (जनसंपर्क विभाग)——— आपदा प्रबंधन अपनाते हुए जीवन को सुरक्षित बनाए रखने का संदेश देने के लिए गुरूवार को भूकंप आपदा प्रबंधन हेतु पहली राज्यस्तरीय मेगा मॉक ड्रिल का आयोजन बहादुरगढ़ उपमंडल में भी हुआ।

बहादुरगढ़ के रिहायशी क्षेत्र ओमेक्स सहित एचपीसीएल गैस प्लांट में दो स्थानों पर आपदा प्रबंधन के मद्देनजर मॉक ड्रिल करते हुए आमजन को ऐसी स्थिति में सुरक्षा के प्रति जागरूक रहने का आह्वान किया गया। उपमंडल स्तरीय मेगा मॉक ड्रिल एसडीएम जगनिवास व डीएसपी भगतराम के नेतृत्व में हुई।

उपायुक्त सोनल गोयल ने स्वयं एचपीसीएल गैस प्लांट आसौदा में पहुंचकर मेगा मॉक ड्रिल का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि जिले में कुल छह स्थानों पर मेगा मॉक ड्रिल करवाई गई जिनमें से चार झज्जर मुख्यालय पर तथा दो बहादुरगढ़ में आयोजित हुई।

मॉक ड्रिल के उद्देश्य से अवगत कराते हुए उन्होंने कहा कि हमारी आपदा की स्थिति में क्या तैयारियां हैं, कैसे हम जान-माल की सुरक्षा कर सकते हैं और ऐसी स्थिति में राहत कार्य कैसे किए जाएं, पूरी प्रक्रिया को मॉक ड्रिल के माध्यम से करते हुए हर स्तर पर परिपूर्ण रहते हुए कार्य करने की बात कही।

उन्होंने कहा कि आज हुई मॉक ड्रिल की समीक्षा करते हुए प्रशासनिक स्तर पर किए जाने वाले प्रबंधों पर भी समीक्षा की जाएगी ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की आपदा के दौरान पूरी तैयारी के साथ संबंधित विभाग कार्य करें।

उपायुक्त गोयल, एएसपी लोकेंद्र सिंह व एसडीएम जगनिवास ने गैस प्लांट में मॉक ड्रिल का जायजा लेते हुए आपदा में फंसे लोगों को बचाने के लिए उठाए गए कदमों, राहत सामग्री के साथ ही प्रभावित व्यक्तियों को एंबुलेंस के माध्यम से फस्ट एड करवाते हुए ट्रामा सैंटर तक भिजवाया।
mock 2

ओमेक्स हैप्पी होम व एचपीसीएल गैस प्लांट में मॉक ड्रिल : आपदा प्रबंधन के तहत गुरूवार की सुबह एसडीएम जगनिवास व डीएसपी भगतराम टास्क फोर्स 5 व 6 के साथ सैक्टर छह के सामुदायिक केंद्र परिसर में बनाए गए स्टेगिंग एरिया में पहुंचे।

सुबह 10 बजे आपदा प्रबंधन की दिशा में आमजन को जागरूक करने के लिए सायरन बजा और उसके बाद वायरलैस पर ओमेक्स सिटी परिसर तथा एचपीसीएल गैस प्लांट में आपदा की स्थिति उत्पन्न होने की सूचना मिली।

एसडीएम के नेतृत्व में दोनों टीमों को दोनों मॉक ड्रिल स्थलों के लिए रवाना हुए। ओमेक्स सिटी परिसर में पहुंचकर राहत टीम द्वारा मौके पर मौजूद लोगों से संपर्क साधा और आपदा की स्थिति में फंसे लोगों को घरों से बाहर सुरक्षित निकालने की प्रक्रिया शुरू हुई। इसी क्रम में एचपीसीएल गैस प्लांट में भी राहत टीमों द्वारा कार्यवाही अमल में लाई गई।

राहत टीमों द्वारा दोनों स्थानों पर पूरी गंभीरता से कार्य करते हुए आपदा से प्रभावित लोगों को मैडिकल सेवा प्रदान की और उन्हें ट्रामा सैंटर भिजवाया। मेगा मॉक ड्रिल में प्रशासन के साथ ही सामाजिक संगठनों का भी विशेष सहयोग रहा।

सड़क सुरक्षा संगठन के सचिव सुधीर भारद्वाज, सह सचिव रविंद्र सैनी, सलाहकार सतीश शर्मा, इंद्र नाथ चुघ, प्रवीण शर्मा, मुकेश पांचाल, रवि पंवार, प्रिंस, डा.मुकेश शर्मा सहित अन्य सदस्यों का सराहनीय सहयोग रहा।

आपदा की स्थिति में सभी ने एक जुट होकर एक टीम वर्क के रूप में कार्य करते हुए जान माल की सुरक्षा के प्रति सामाजिक दायित्व का निर्वहन किया।

Related post

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…
राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

डाॅ. निशा शर्मा :                   भारत इन दिनों अपना…
भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…

Leave a Reply