• December 19, 2017

आपदा प्रबंधन मौक ड्रिलः 21 दिसंबरः सुबह 10 बजे सायरन की गूंज

आपदा प्रबंधन मौक ड्रिलः 21 दिसंबरः सुबह 10 बजे सायरन की गूंज

झज्जर (जनसंपर्क विभाग)—————- उपायुक्त सोनल गोयल ने कहा कि जिला झज्जर में 21 दिसंबर को होने वाली मॉक ड्रिल को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।
1
संवाद भवन में आपातकालीन ऑपरेशन सैंटर बनाया गया है, जबकि बाग जहांआरा स्टेडियम स्टेजिंग ऐरिया रहेगा। उपायुक्त ने यह जानकारी मॉक ड्रिल को लेकर हुई वीडियो कांफ्रेंस मे दी।

हरियाणा के राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने वीडियों कांफ्रेंस के माध्यम से अधिकारियों को निर्देश दिए कि हमें आपदा से निपटने के लिए हर समय तैयार रहना चाहिए। आपदा का कोई भी समय निर्धारित नही होता। वह किसी भी समय और किसी भी वक्त आ सकती है। ऐसे में आपदा से निपटने के लिए प्रशासन को अधिकारियों की टीम के साथ हर समय तैयार रहना चाहिए।

अतिरिक्त मुख्य सचिव केसनी आनंद अरोडा ने मॉक ड्रिल को लेकर जिलावार तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रत्येक जिला में भूकंप सहित दूसरे तरह की आपदा से निपटने के लिए सभी विभागों को समन्वय के साथ काम करना होगा।

आपदा प्रबंधन विभाग की एसीएस श्रीमती अरोडा ने कहा कि आपदा की स्थिति से निपटने के लिए किए जाने वाले व्यापक प्रबंधों की रूपरेखा तैयार करते हुए पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

एन.डी.एम.ए. के रिटायर्ड मेजर विजय दत्ता और हिपा के अभय मिश्रा ने भी आपदा प्रबंधन से जुड़े तथ्यों के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली।

उपायुक्त सोनल गोयल ने बताया कि मॉक ड्रिल के लिए जिला झज्जर में छह स्थान निर्धारित किए गए है। जिसमें झज्जर में चार और बहादुरगढ़ में दो स्थानों को निर्धारित किया गया है। झज्जर में मॉक ड्रिल मिनी सचिवालय, एडवांटा अस्पताल, सुमन सिटी माल और इंडो अमेरिकन स्कूल में होगी। जबकि बहादुरगढ़ में आसौदा स्थित एच.पी.सी.एल. गैस प्लांट और ओमेक्स सिटी का चयन किया गया है। झज्जर में उपमंडल अधिकारी (ना.)रोहित यादव व बहादुरगढ़ उपमंडल अधिकारी (ना.)जगनिवास को ऑपरेशनल हैड बनाया गया है।

इस अवसर पर एसडीएम बेरी संजय राय, एसडीएम बहादुरगढ़ जगनिवास, एसडीएम झज्जर रोहित यादव, नगराधीश अश्वनी कुमार, डीएसपी अजमेर सिंह, जिला राजस्व अधिकारी मनबीर सांगवान, सिविल सर्जन डा. रमेश धनखड़, जिला शिक्षा अधिकारी सतबीर सिवाच, उपनिदेशक पशुपालन मनीष डबास, अनुसंधान अधिकारी सुमित कुमार, सचिव रेडक्रास महेश गुप्ता, जिला फायर अधिकारी एस.के. नंदा, खाद्य एवं पूति नियंत्रक अशोक शर्मा व जिला खेल अधिकारी सत्यदेव मलिक सहित विभिन्न विभागों के अधिकागण मौजूद रहे।
————
आपदा के खतरे पर बजेगा सायरन, चिंतित होने की जरूरत नहीअगर भूकंप अथवा किसी तरह की आपदा आती है तो लोगों को सचेत करने के लिए जिला प्रशासन की ओर से सायरन बजाया जाएगा। जिसकी गूंज करीब तीन किलामीटर से भी अधिक परिधि तक सुनाई देगी।

उपायुक्त सोनल गोयल ने बताया कि मॉक ड्रिल की तैयारियों को लेकर 20 दिसंबर यानि कि बुधवार को भी प्रशासन पूर्व अभ्यास के तौर पर सायरन बजाएगा, ऐसे में लोगों को चिंतित होने की जरूरत नही है।

विस्तृत जानकारी देते हुए एसडीएम रोहित यादव ने बताया कि 21 दिसंबर को राज्य स्तरीय मॉक ड्रिल में झज्जर में भी आपदा की मॉक ड्रिल होगी। इस दिन सुबह 10 बजे सायरन बजेगा। इस सायरन के साथ ही जिला प्रशासन सहित तमाम संस्थान बचाव कार्य को लेकर इस तरह का पूर्व अभ्यास करेेंगे, जैसे सच में ही कोई आपदा आई है।

उन्होंने आम लोगों से भी आह्वान किया है कि वे स्वयं भी इस मॉक ड्रिल का हिस्सा बने और इस तरह की प्रेक्टिस अमल में लाए कि वास्तविक आपदा के समय बचाव कार्य में किसी तरह की परेशानी न हो।

एसडीएम ने कहा कि 21 दिसंबर के बाद कभी सायरन बजता है तो यह लोगों के लिए आपदा के खतरे का संकेत होगा, ताकि लोग समय रहते सचेत हो सके।

ग्रवित योजना (ग्रामीण विकास के लिए तरूण)प्रशिक्षण शिविर
ग्रवित योजना (ग्रामीण विकास के लिए तरूण) के तहत जिला झज्जर के पांचवें चरण की पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन बुधवार 20 दिसंबर को स्थानीय पंचायत भवन में किया जाएगा।

जिला कार्यक्रम अधिकारी अनिल दहिया ने जानकारी देते हुए बताया कि यह प्रशिक्षण शिविर 24 दिसंबर तक चलेगा। जिसके प्रमाण पत्र अंतिम दिन वितरित किए जाएंगे। इस प्रशिक्षण शिविर में झज्जर जिले का वो ग्रामीण युवक व युवती जो कम से कम 12वीं पास हो तथा 18 से 35 वर्ष के मध्य आयु का हो वह अपने आपको पंजीकृत करवा सकता है। जो युवक व युवती ग्रवित योजना के तहत प्रशिक्षण लेना चाहता है वो बुधवार को पंचायत भवन में अपने प्रमाण-पत्रों तथा आधार कार्ड की फोटो प्रति व दो पासपोर्ट साइज फोटो के साथ अपना पंजीकरण करवा सकता है।

उन्होंंने बताया कि ग्रवित प्रशिक्षण शिविर में अबतक लगभग 300 बच्चे प्रशिक्षत हो चुके है, जो अपने गांव के विकास में अपना सहयोग देंगे व अपने स्वरोजगार की संभावनाओं को तलाश कर अपने देश के विकास में भागीदारी करेंगे।
———————-

Related post

मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई सीमा शुल्क क्षेत्र-III से 9.482 किलोग्राम से अधिक सोना जब्त

मुंबई (पी आई बी) —- 15-18 अप्रैल, 2024 के बीच की अवधि में, हवाईअड्डा आयुक्तालय, मुंबई…
आम चुनाव 2024: प्रथम चरण के मतदान रूझान फीका

आम चुनाव 2024: प्रथम चरण के मतदान रूझान फीका

पीआईबी (दिल्ली ):.भारत में  चिलचिलाती धूप मे मतदान केंद्रों के रंग और उत्सव से फीकी पड़…
बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई में जमुई 50 प्रतिशत मतदान

बिहार : औरंगाबाद में 50 प्रतिशत, गया में 52 प्रतिशत, नवादा में 41.50 प्रतिशत और जमुई…

पटना. लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान  बिहार के गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई लोकसभा…

Leave a Reply