• December 19, 2017

आपदा प्रबंधन के मद्देनजर मॉक ड्रिल

आपदा प्रबंधन के मद्देनजर मॉक ड्रिल

बहादुरगढ़ (अति०सूचना अधिकारी)——-एसडीएम जगनिवास ने कहा कि आपदा की स्थिति में सभी को एकजुट होकर एक टीम वर्क के रूप में कार्य करते हुए जान-माल की सुरक्षा के प्रति सामाजिक दायित्व का निर्वहन किया जाए।

उपमंडल मुख्यालय पर आपदा प्रबंधन के मद्देनजर 21 दिसंबर को शहर के ओमेक्स सिटी परिसर व एचपीसीएल आसौदा में मॉक ड्रिल होगी। इस ड्रिल में आपदा की स्थिति से निपटने की पूरी तैयारी हूबहू नजर आएगी। एसडीएम जगनिवास मंगलवार को अपने कार्यालय में उपमंडल विभागीय अधिकारियों व सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ मॉक ड्रिल के अंतर्गत की जाने वाली तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।

एसडीएम जगनिवास ने बताया कि झज्जर जिले में उपायुक्त सोनल गोयल के मार्गदर्शन में 21 दिसंबर को आपदा प्रबंधन के तहत मॉक ड्रिल का आयोजन होगा जिसके तहत झज्जर जिला मुख्यालय के साथ ही बहादुरगढ़ शहर में भी रिहायशी कालोनी ओमेक्स तथा एचपीसीएल गैस प्लांट में मॉक ड्रिल होगी।

उन्होंने बताया कि इस मॉक ड्रिल के तहत सैक्टर 6 स्थित सामुदायिक केंद्र परिसर में प्रशासन की ओर से स्टेजिंग एरिया(कंट्रोल क्षेत्र)बनाया जाएगा ताकि वहां से आपदा ग्रस्त क्षेत्र पर टीमों को रवाना किया जा सके। साथ ही ट्रामा सेंटर में भी आपदा कक्ष बनाया जा रहा है।

19 SDMउन्होंंने कहा कि आपदा प्रबंधन की दिशा में कोई भी कमी न रहे इसके लिए विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। ड्रोन के माध्यम से भी मॉक ड्रिल के लिए बनाए गए आपदा ग्रस्त क्षेत्र की निगरानी होगी। वहीं आपदा स्थल पर रिलिफ कैंप, मैडिकल कैंप भी स्थापित किए जाएंगे।

इस मौके पर डीएसपी भगतराम, तहसीलदार नरेंद्र कुमार, हूडा संपदा अधिकारी विकास ढंाडा, चीफ फायर आफिसर देवेंद्र कुमार नंदा, एआईपीआरओ दिनेश कुमार, एक्सईएम पीडब्लूडी एस.पी सिंहमार सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण व सामाजिक संस्थाओं से सोमबीर, सतेंद्र दहिया, अश्विनी सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

Related post

79,000 से अधिक शिकायतें: 99% से अधिक शिकायतों का समाधान

79,000 से अधिक शिकायतें: 99% से अधिक शिकायतों का समाधान

पीआईबी दिल्ली: भारत निर्वाचन आयोग का सीविजिल ऐप लोगों के हाथ में चुनाव आचार संहिता के…
पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई  रिपोर्टर के बीच मारपीट

पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई रिपोर्टर के बीच मारपीट

एक अपमानजनक घटना में, प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) की एक महिला रिपोर्टर के साथ समाचार…
केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…

Leave a Reply