आधार नंबरों से राशन घोटाला – डीएसओ फरार

आधार नंबरों  से राशन घोटाला – डीएसओ फरार

ऑपरेटर सहित 10 राशन डीलरों पर एफआईआर के निर्देश
8 आधार कार्ड धारकों के नाम रिपोर्ट
****************************************

फिरोजाबाद (विकास पालीवाल )——— आठ आधार कार्डों से राशन घोटाला करने के आरोपित 10 राशन डीलर और एक कंप्यूटर ऑपरेटर अनिल के खिलाफ डीएम ने एफआइआर दर्ज कराने के आदेश कर दिए हैं। शासन स्तर पर राशन घोटाले का पर्दाफाश होने के बाद जिला स्तर पर पूर्ति विभाग की तीन टीमों ने जांच पड़ताल की थी। इसके बाद आरोपितों की पहचान हुई है, लेकिन आधार कार्ड किसके नाम से जारी थे, यह गुत्थी अब तक उलझी हुई है।

जिले में मात्र आठ आधार कार्ड नंबरों से 1510 बार राशन लिया गया। ऐसा कर के घोटालेबाजों ने गरीबों के हिस्से का लाखों रुपये का राशन निकाल लिया। जिला स्तर पर पूर्ति विभाग के अधिकारियों को इसकी भनक भी नहीं लगी, लेकिन जब प्रदेश स्तर पर राशन घोटाले का पर्दाफाश हुआ तो डीएम नेहा शर्मा के निर्देश पर जिला पूर्ति अधिकारी अमित कुमार तिवारी ने तीन टीमें बनाई थीं। इस पूरे खेल की जांच के लिए एक टीम ने फीरोजाबाद, दूसरी ने शिकोहाबाद और तीसरी ने जसराना व फरिहा में जांच की थी। तीनों टीमों की संयुक्त रिपोर्ट में दस राशन डीलरों को दोषी पाया गया है। इनमें फीरोजाबाद, शिकोहाबाद के चार-चार और फरिहा के दो डीलर शामिल हैं।

डीएसओ कार्यालय में तैनात रहा एक कंप्यूटर ऑपरेटर भी खेल में शामिल पाया गया है। जांच में यह बात सामने आई है कि राशन डीलरों से कोई व्यक्ति ऑपरेटर के नाम से इलेक्ट्रोनिक प्वाइंट ऑफ सेल (ई-पॉस) मशीन ले जाता था। इसके बाद मशीन से राशन की पर्चियां निकालकर खाद्यान्न लिया जाता था। सोमवार रात रिपोर्ट देखने के बाद डीएम ने सभी आरोपितों के खिलाफ एफआइआर कराने के आदेश डीएसओ को दिए।

***** फरार हो गया डीएसओ दफ्तर का ऑपरेटर

जिला पूर्ति अधिकारी की मानें तो जब से यह मामला सामने आया है, तभी से विभाग में कार्यरत ऑपरेटर अनिल कुमार भी फरार है। वह कार्यालय नहीं आया। अधिकारियों ने उसके संबंध में जानकारी करने के लिए एक कर्मचारी को उसके घर भेजा तो वह वहां भी नहीं मिला। वहीं इस जांच के बाद राशन डीलर्स में भी खलबली मची हुई है।

**** राशन घोटाले में 19 पर मुकदमा

डीएसओ अमित कुमार ने बताया 10 राशन डीलर, एक ऑपरेटर और आठ आधार कार्डधारकों समेत कुल 19 पर एफआइआर दर्ज कराई जा रही है। फीरोजाबाद शहर में हाजीपुरा के राशन डीलर मुईनुद्दीन, नई बस्ती ऊषा देवी, हिमांयपुर के बहादुर सिंह और कमला देवी, शिकोहाबाद नगर क्षेत्र में डीलर शांती देवी, लायक सिंह, रज्जो देवी, बली मुहम्मद और फरिहा थाना क्षेत्र के अशोक कुमार जैन और रमेश चंद्र के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करने की कार्रवाई की जा रही है।

दबरई निवासी ऑपरेटर अनिल कुमार पुत्र श्रीचंद्र कुशवाहा एवं आधार कार्ड नंबर धारक अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ भी तहरीर दी गई है। हर एक डीलर की अलग अलग एफआइआर होगी। इस तरह 10 मुकदमे दर्ज होंगे। जांच आगे भी जारी रहेगी।

आधार नंबरों पर निकला राशन जिले में
************************************

990767733175, 872084969924, 439609539671, 300260239548, 773077011965, 610529019646, 917308268504 और 487532935368 पर फर्जी तरीके से राशन निकाला गया। ये आधार नंबर किसके हैं यह अब तक पता नहीं चल सका है।

Related post

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान

पीआईबी दिल्ली:12 राज्यों के 88 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल, 2024 को मतदान होना है,…
मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत   : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

मानव अधिकारों के उल्लंघन : जहरीली गैसों के कारण दम घुटने से चार लोगों की मौत…

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, (एनएचआरसी), भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि…
आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग)

आरक्षण का लाभ अभी भी निम्नतम स्तर तक पहुँचना बाकी है : न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (राष्ट्रीय…

नई दिल्ली: — राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी), भारत के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री अरुण मिश्रा ने…

Leave a Reply