• January 20, 2016

अल्ट्रासाउंड मशीन पर मेक इयर के साथ मशीन का माडल अंकित होना जरूरी :- डा.राकेश

अल्ट्रासाउंड मशीन पर मेक इयर के साथ मशीन का माडल अंकित होना जरूरी :-  डा.राकेश
झज्जर, 20 जनवरी  जिले के अल्ट्रासाउंड सैंटर संचालक निर्धारित नियमों की पालना करें अन्यथा नियमों की अवहेलना करने वालों पर पीएनडीटी एक्ट के तहत कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। यह जानकारी पीएनडीटी सलाहकार समिति के नोडल अधिकारी एवं उप सिविल सर्जन डा.राकेश कुमार ने दी। वे बुधवार को झज्जर सिविल सर्जन कार्यालय में पीएनडीटी सलाहकार समिति के सदस्यों के साथ विभिन्न पहलुओं पर विचार विमर्श कर रहे थे। 20 jhajjar
नोडल अधिकारी डा.राकेश कुमार ने कहा कि जिले में पीएनडीटी एक्ट को प्रभावी ढंग से क्रियांवित करने के लिए समिति की ओर से कारगर कदम उठाए जाते हैं, इसी कड़ी मेें एक्ट की दृढ़ता से पालना सुनिश्चित करने के लिए समयानुसार अल्ट्रासाउंड सैंटर पर दबिश भी दी जाती है और नियमों की अवहेलना करने वाले संचालकों पर एक्ट के अनुरूप कार्रवाई की जाती है। उन्होंने समिति के सदस्यगण के साथ विचार विमर्श करते हुए बताया कि अब जिले के सभी अल्ट्रासाउंड सैंटर संचालक अल्ट्रासाउंड मशीन पर मेक इयर के साथ मशीन का माडल अंकित करवाना सुनिश्चित करेंगे।
समिति के सदस्यों ने कहा कि बिगड़ते लिंगानुपात से समाज का स्वरूप बेहद विकृत होता जा रहा है। ऐसे में समाज को अब इस विषय पर आगे आना चाहिए और जो भी गड़बड़ी करे या करने का प्रयास करे तो उसकी सूचना तुरंत प्रभाव से जिला सलाहकार समिति अथवा जिला प्रशासन तक पहुंचाए। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ राष्ट्रीय कार्यक्रम मानवता से जुड़ा एक संवेदनशील कार्यक्रम है जिसमें जनभागीदारी बेहद जरूरी है।
समिति के नोडल अधिकारी ने बताया कि जिले में कहीं भी किसी भी क्षेत्र में भ्रूण हत्या करने अथवा अल्ट्रासाउंड सैंटर पर लिंग का पता बताने वालों की सूचना ग्राम पंचायत प्रतिनिधि, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा वर्कर तथा एएनएस को भी दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि बेटियों के प्रति समाज को अपनी मानसिकता बदलनी होगी और बेटा-बेटी के बीच के अंतर को समाप्त करना होगा। बैठक में झज्जर व बहादुरगढ़ शहर में स्थित निजी अस्पतालों में अल्ट्रासाउंड मशीन सहित अन्य उपकरणों के स्थापन व रजिस्ट्रेशन संबंधित विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा हुई।
इस अवसर पर जिला सलाहकार समिति के सदस्य डा.कनिका, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी नीरज कुमार, एडीए सुनील कुमार, डा.मुरारी लाल शर्मा, डा.संजीव हसीजा,समाजसेविका सुशीला राठी सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे।

Related post

पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई  रिपोर्टर के बीच मारपीट

पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई रिपोर्टर के बीच मारपीट

एक अपमानजनक घटना में, प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) की एक महिला रिपोर्टर के साथ समाचार…
केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…

Leave a Reply