अप्रवासी भारतीय युवा दल—राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल

अप्रवासी भारतीय युवा दल—राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल

भोपाल :(राजेन्द्र राजपूत)—————राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने राजभवन में उनसे भेंट करने आये अप्रवासी भारतीय युवा दल को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा देश दुनिया भर में युवा शक्ति के बल पर अपनी श्रेष्ठता का परचम लहरा रहा है। इसलिये यह जरूरी है कि भारत और विश्व के सभी देशों के युवाओं के बीच परस्पर सम्पर्क होते रहें।

हम लोग मिलकर विश्व में शांति और सदभाव बढ़ाने की दिशा में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे। इस अवसर पर राज्यपाल के प्रमुख सचिव डॉ एम मोहनराव, प्रमुख सचिव पर्यटन श्री हरीरंजन राव और विदेश मंत्रालय के उप सचिव श्री गिरीश चन्द्र सहित विदेशों से आये युवा आप्रवासी भारतीय उपस्थित थे।

भारत के विदेश मंत्रालय द्वारा विदेशों में रहने वाले भारतीय मूल के युवाओं को भारत जानिए कार्यक्रम के तहत विश्व के विभिन्न देशों के लगभग 50 युवा अप्रवासी भारतीय मध्यप्रदेश भ्रमण पर आये थे।

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा कि भारत आज दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था वाला देश बनकर उभरा है। विश्व के सभी देशों के लिये आज भारत के साथ मिलकर अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार के अभूतपूर्व अवसर उपलब्ध हैं। किसी भी देश के विकास में युवाओं की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होती है।

उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष में उपग्रह भोजने के क्षेत्र में हमारा देश रूस से आगे है। हम कहीं भी रहें हमें अपने देश की संस्कृति और सभ्यता से प्यार होना चाहिए। उसे भूलना नहीं चाहिए।

विदेश मंत्रालय के उप सचिव श्री गिरीश चंन्द्र ने कहा कि विदेश मंत्रालय द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के माध्यम से विदेशों में रहने वाले भारतीय मूल के 18 से 30 वर्ष के युवाओं को अपनी भारतीय जडों और समकालीन प्राचीन संस्कृति सभ्यता और सुशासन एवं प्रदेश की विकास यात्रा से अवगत कराना है।

इस अवसर पर राज्यपाल ने अप्रवासी भारतीय युवाओं को स्मृति चिंह भेंट किये। राज्यपाल को आप्रवासी भारतीय युवा दल के प्रतिनिधियों ने अपने अनुभव बताये।

Related post

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की…
म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना : वीजा-मुक्त नीति  समाप्त

म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के लिए लगभग 3.7 बिलियन डॉलर खर्च करने की योजना :…

नई दिल्ली   (रायटर्स) – भारत ने लगभग एक दशक के भीतर म्यांमार के साथ अपनी 1,610…

Leave a Reply