• October 17, 2017

‘अपना घर वृद्धाश्रम‘,बाल गृह, जामडोली, शिशु, बालिका एवं महिला सदन

‘अपना घर वृद्धाश्रम‘,बाल गृह, जामडोली, शिशु, बालिका एवं महिला सदन

जयपुर————-जयपुर जिला प्रशासन ने ज्योति पर्व-दीपावली की खुशियों को अनूठे अंदाज में वृद्धाश्रम, विमंदित गृह, शिशु एवं बालिका सदन तथा महिला सदन में अपनो से दूर गुजर बसर कर रहे विभिन्न वर्गों के लोगों के बीच साझा करने की अनूठी पहल की है। इसी के तहत सोमवार को ट्रासपोर्ट नगर (अमृतपुरी) स्थित अपना घर वृद्धाश्रम कल्याण केन्द्र में निवासरत बुजुर्ग पुरुष एवं महिलाओं के सानिध्य में दीपावली मनाने के लिए अधिकारियों एवं कर्मचारियों की टीम ने दस्तक दी।

दीप जले-दिल खिले
अपना घर में शाम के समय आयोजित इस कार्यक्रम में दीपों को प्रज्वलित के बाद फुलझड़ी और अनार छुड़ाते हुए दीपवाली की खुशियों को मनाया गया। इस अवसर पर संस्थान के भवन पर विशेष रोशनी की व्यवस्था की गई और वहां रंगोली भी सजाई गई।

कई बुजुर्गों ने जिला प्रशासन की टीम के साथ आगे बढ़कर फुलझड़ी और अनार चलाते हुए अपनी खुशी का इजहार किया। बुजुर्गों ने इस अनूठे आयोजन के लिए तहेदिल से जिला प्रशासन का आभार जताते हुए अपना आशीर्वाद प्रदान किया।

बुजुर्ग हुए भाव-विभोर
अतिरिक्त जिला कलक्टर (पूर्व) डॉ. बी. डी. कुमावत, उपखण्ड अधिकारी आमेर श्री बलदेव धोजक, तहसीलदार सुमन चौधरी, जिला परिषद की प्रतिभा सिंह और अंकिता ने पुष्पमालाएं पहनाकर और शॉल ओढाकर सम्मान किया गया। सभी उपस्थित अधिकारियों और कर्मचारियों ने बुजुर्गों के पांव छूकर उन्हे दीपावली की शुभकामनाएं दी और आशीर्वाद लिया तो वे भाव विभोर हो गए।

बुजुर्गों को रूद्राक्ष की माला, अध्यात्म की पुस्तके, फल और मिठाई भी वितरित किए गए। पुरुषों को कुर्ता और महिलाओं को साड़ी भेंट की गई। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के श्री अशोक बैरवा ने कार्यक्रम का संचालन किया।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहयोग से नारी चेतना समिति द्वारा संचालित इस वृद्धाश्रम में 25 बुजुर्गों के रहने व्यवस्था है, जहां अभी 23 पुरुष एवं महिलाएं रहे रही है। समिति की सचिव श्रीमती सुधा मित्तल ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्रतिमाह प्रति बुजुर्ग के हिसाब से आर्थिक सहायता राशि मिलती है, साथ ही अलग-अलग संस्थाएं और व्यक्ति समय-समय पर सहयोग करते है। ये बुजुर्ग पूजा-पाठ, भजन कीर्तन, बातचीत एवं समाचार पत्रों का वाचन करते हुए अपना दिन व्यतीत करते है।

मंगलवार को तीन स्थानों पर दीपावली-उत्सव
जिला कलक्टर श्री सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि इस बार जिला प्रशासन ने जिले में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित संस्थानों में ‘दीपावली-उत्सव‘ मनाने का कदम उठाया है।

उन्होंने बताया कि मंगलवार, 17 अक्टूबर को दोपहर बाद 3 से सांय 5 बजे तक जामडोली स्थित राजकीय विमंदित गृह में दीपवाली उत्सव मनाया जाएगा। इसके बाद सांय 5 बजे से 7 बजे तक गांधीनगर स्थित राजकीय शिशु एवं बालिका सदन प्रताप नगर तथा फिर सांय 7 बजे से 9 बजे तक हल्दीघाटी मार्ग शिकारपुरा स्थित राज्य महिला सदन में दीपावली का उत्सव मनाया जाएगा।

Related post

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…
मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

मतदाता परिचय-पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई भी एक

 भोपाल : भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन 2024 में सभी मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली…
तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

तपती गर्मी में खारा पानी की सज़ा

आरती (लूणकरणसर)—-   “जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही है गांव में पानी की समस्या भी बढ़ती जा…

Leave a Reply