• August 12, 2017

अधिकारी विभाग से संबंधित कार्य को समय पर पूरा करें- जिला प्रमुख

अधिकारी विभाग से संबंधित कार्य को समय पर पूरा करें- जिला प्रमुख

जयपुर——–जिला परिषद की प्रशासन एवं स्थापना स्थायी समिति की बैठक जिला प्रमुख श्री मूलचन्द मीना की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला परिषद के सभागार में आयोजित की गई। बैठक में जिला प्रमुख श्री मीना ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे अपने-अपने विभागों से संबंधित कार्यों को समय पर संपादित करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने ग्रामीण क्षेत्राें में शिक्षकों एवं डॉक्टरों को समय पर अपनी ड्यूटी देने के लिए पाबंद करने के निर्देश दिये। साथ ही चिकित्सा अधिकारियों को झोला छाप डॉक्टरों पर लगाम कसने, टेंट लगाकर देशी दवाएं बेचने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने एवं उनके खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि इनकी रोकथाम के लिए चिकित्सा अधिकारी नियमित तौर पर निरीक्षण करे। बैठक में विधार्थियों की नियमानुसार मेडिकल जांच करने, चिकित्सालय में जीवनरक्षक दवाईयों की उपलब्धता रखने एवं मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।

जिला प्रमुख ग्राम स्तर पर पात्र व्यक्तियों को पट्टा जारी करने, विद्यालयों में आयोजित कार्यक्रमों में सदस्यों को आमंत्रित करने, विद्यालय स्तर पर खेल मैदान बनाने, शौचालय व चार दीवारी बनाने के कार्यों को प्राथमिकता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। विशेष योग्यजनों के पंजीकरण अभियान के तहत अधिक से अधिक विशेष योग्यजनों का पंजीकरण करने के भी निर्देश दिए। जिला परिषद की अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनिता चौधरी ने अधिकारियों से कहा कि वे अपने विभाग से संबंधित कार्यों की पालना रिपोर्ट सदस्यों को भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

जिला परिषद सदस्य मोहनलाल डागर ने जिला परिषद परिसर में फोगींग कराने, पीएचसी-सीएचसी में स्टाफ, एम्बुलेंस एवं अन्य संसाधनों की उपलब्धता, स्कूलों में रमसा के तहत शौचालय बनाने की आवश्यकता बताई। समिति सदस्य श्रीमती इन्द्रा निठारवाल ने इन्दिरा आवास योजना के पात्र व्यक्तियों को बकाया राशि दिलाने एवं ग्रामीणों को ग्राम पंचायत से पट्टा दिलाने व श्रीराम सारण ने ग्राम पंचायत स्तर पर बने हुए पट्टों को ग्रामीणों को दिलाने की कार्यवाही करने के बारे में अपनी बात रखी।

समिति सदस्य श्री मदन जांगिड ने वृद्धावस्था पेंशन एवं पालनहार योजना में योग्य व्यक्तियों को लाभान्वित करने तथा लघु सीमान्त काश्तकारों को खेती की तारबंदी योजना के तहत आवेदन की जानकारी देने के लिए कहा।

बैठक में जिला परिषद सदस्य सुखराम बुनकर, केदार शर्मा, राजन कंवर, मदन जांगिड ने भी अपनी समस्याओं की जानकारी दी। बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, स्वच्छ भारत मिशन प्रभारी, शिक्षा विभाग, कृषि विभाग एवं महिला एवं बाल विभाग सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

79,000 से अधिक शिकायतें: 99% से अधिक शिकायतों का समाधान

79,000 से अधिक शिकायतें: 99% से अधिक शिकायतों का समाधान

पीआईबी दिल्ली: भारत निर्वाचन आयोग का सीविजिल ऐप लोगों के हाथ में चुनाव आचार संहिता के…
पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई  रिपोर्टर के बीच मारपीट

पीटीआई के महिला रिपोर्टर और एएनआई रिपोर्टर के बीच मारपीट

एक अपमानजनक घटना में, प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) की एक महिला रिपोर्टर के साथ समाचार…
केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला बांड मामले में छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने  27 मार्च को केरल के पूर्व वित्त मंत्री डॉ. थॉमस इसाक को मसाला…

Leave a Reply